शहडोल: जंगल के बाहरी इलाके में मिले तेंदुआ के 3 शावक, फिर वायरल हो गया VIDEO

रावेंद्र शुक्ला

14 May 2023 (अपडेटेड: May 14 2023 9:10 AM)

Viral Video: सोहागपुर से सटे वन क्षेत्र में तीन नन्हें शावक मिले हैं. नन्हें शावकों का वीडियो वायरल हो रहा है. इलाके से गुजर रहे ग्रामीणों की इन शावकों पर नजर पड़ी और उन्होंने वीडियो बना लिया. छोटे-छोटे शावकों को ग्रामीणों ने सहलाया, उनके पास बैठे, इसके बाद वन विभाग को उनके बारे में सूचना […]

mptak
follow google news

Viral Video: सोहागपुर से सटे वन क्षेत्र में तीन नन्हें शावक मिले हैं. नन्हें शावकों का वीडियो वायरल हो रहा है. इलाके से गुजर रहे ग्रामीणों की इन शावकों पर नजर पड़ी और उन्होंने वीडियो बना लिया. छोटे-छोटे शावकों को ग्रामीणों ने सहलाया, उनके पास बैठे, इसके बाद वन विभाग को उनके बारे में सूचना दी, ताकि शावक सुरक्षित जंगल लौट सकें.

यह भी पढ़ें...

शहडोल जिले के सोहागपुर वन क्षेत्र से सटे बाहरी इलाके में ग्रामीणों को तेंदुए की तीन शावक मिले. नन्हें शावकों को देखकर ग्रामीण पहले तो डर गए, फिर हिम्मत जुटा कर पास पहुंचे और वन विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी. शावकों की सूचना मिलते ही वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और तीनों शावकों को सुरक्षा में लिया.

घने जंगल के पास मिले शावक
नन्हें शावकों का वीडियो देखकर हर किसी का मन मोहित हो जाएगा. उन्हें वन विभाग ने सुरक्षा में ले लिया है. दरअसल जिस जगह पर शावक मिले हैं, उसी से सटा हुआ घना जंगल है. संभावना इस बात कि है शिकार के लिए निकली गर्भवती मादा तेंदुए ने प्रसव पीड़ा के बाद, खुले में ही शावकों को जन्म दे दिया. जब तक मादा तेंदुआ अपने शावकों लिए जब तक वह सुरक्षित स्थान की खोज करती, उसी बीच वहां से गुजर रहे ग्रामीणों के उन पर नजर पड़ गयी.

मां के आने का इंतजार
अभी तक मादा तेंदुआ और शावकों की मां उनके पास नहीं आई है. वन विभाग ही शावकों की देखभाल कर रहा है. वन विभाग के एस डी ओ बादशाह रावत ने बताया के डॉक्टरों की सलाह के अनुसार शावकों की देखभाल की जा रही है और मादा तेंदुआ भी आस-पास मौजूद है. वन विभाग के अधिकारी इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि शावकों की मां वहां आकर शावकों को सुरक्षित अपने साथ जंगल ले जाये.

ये भी पढ़ें: घाव लगने से गर्भवती मादा बारासिंघा की मौत, बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में छाया गम का माहौल

    follow google newsfollow whatsapp