MP के इस मंदिर का खुलता है खजाना तो नोटों की गिनती करते-करते पस्त हो जाते हैं लोग, जानें

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

06 Jun 2023 (अपडेटेड: Jun 6 2023 4:07 PM)

Khajrana Ganesh Mandir: मध्य प्रदेश के इंदौर का प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर इस समय चर्चा में है. असल में, मंदिर का खजाना खुला है, जिसकी गिनती के लिए नगर निगम के 20 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. दान की गिनती करीब 20 दिन चलेगी. बता दें कि भगवान के भक्त मन्नत लिये भगवान गणेश […]

Khajrana Temple, Khajrana Ganesh, Khajrana Ganesh Dan Patra, MP News, mp news update

Khajrana Temple, Khajrana Ganesh, Khajrana Ganesh Dan Patra, MP News, mp news update

follow google news

Khajrana Ganesh Mandir: मध्य प्रदेश के इंदौर का प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर इस समय चर्चा में है. असल में, मंदिर का खजाना खुला है, जिसकी गिनती के लिए नगर निगम के 20 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. दान की गिनती करीब 20 दिन चलेगी. बता दें कि भगवान के भक्त मन्नत लिये भगवान गणेश को लाखों रुपये का दान किया है, इस बार मंदिर में काफी दान आया है, उसमें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में बहुत लोग आए थे, साथ ही 2 हजार का नोट और विदेशी मुद्रा का दान भी आया है. बताते हैं कि खजाना इतना ज्यादा है कि हर बार नोटों की गिनती करते करते कर्मचारी थक जाते हैं.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि सितंबर के बाद 2000 हजार रुपये के नोट बंद हो रहे हैं. खजराना का खजाना छह महीने बाद है खुला है, इससे पहले दिसंबर में खोला गया था. तब करीब 1 करोड़ 35 लाख रुपये की दानराशि मिली थी.

विश्व प्रसिद्ध खजराना में दान पेटी में चढ़ावे में आए दान की गितनी शुरू हो गई है और आज यानि मंगलवार को इसका दूसरा दिन है, जिसमें अब तक 55 लाख रुपये दान राशि मिल चुकी है. भगवान गणेश के इस मंदिर में भक्त दूर-दूर से दर्शन के लिए आते हैं. वही अगर बात की जाए तो लोगों की आस्था और भक्ति यहां पर बढ़ चढ़कर बोलती है, यहां करोड़ों का दान आता है, जहां लोग चड़ावे के रुप में कीमती मोती, सोना, चांदी तक दान तो देते ही हैं, इसके आलवा इस बार विदेसी मुद्रा ही भारी मात्रा में आई है.

36 दान पेटियों में 16 खोली जा चुकी हैं…
गणेश मंदिर परिसर में 36 दान पेटियां रखी गई है,जिसमे करीब 16 दान पेटियां खोली जा चुकी है, जिसमे मंदिर प्रबंधन को, 33 लाख रुपए प्राप्त हुए जिसे बैंक में जमा किये है. इस बार दान पेटियों में भगवान गणेश को चलन से बाहर हुए 500 रुपये का नोट भी किसी श्रद्धालु ने अर्पित किया है. इसे बैंक से वापस किया जाएगा. 2 हजार के 100 नोट 2 लाख की राशि मिली है. मंदिर प्रबंधक ने बताया कि पिछले साल दान पेटियों से 1 करोड़ 35 लाख रुपये की राशि प्राप्त हुई थी, लेकिन इस वर्ष ये राशि बढ़ सकती है, गिनती के दौरान 20 दिन और गिनती जारी रहेगी जिसमें नगर निगम के करीब 20 लोग लगे हुए हैं और कई अधिकारी भी ड्यूटी लगी है.

नोटों की गिनती करते नगर निगम के कर्मचारी. फोटो- एमपी तक

MPPSC की छात्रा ने लगाई अर्जी 
मंदिर परिसर में रखी दान पेटियों में एक अनोखा पत्र भी आया है, जिसे एक छात्रा ने भगवान गणेश के चरणों में अर्पित किया है. पीएससी की छात्रा ने अपना नाम लिख कर अर्जी लगाई है कि अगर मेरा एमपीपीएससी में चयन हो जाता है तो 111 किलो का प्रसाद भगवान को भोग के रूप में चढ़ाऊंगी. इसलिए उनका नाम मंदिर प्रबंधन द्वारा नहीं दिखाया जाता है. इस बार भी कई लोगों ने पत्र के माध्यम से भगवान गणेश को अपने मन की पीड़ा जाहिर की है.

इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट, जी-20 और प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन के चलते इस वर्ष बड़ी संख्या में विदेशी करेंसी भी भगवान गणेश की दान पेटी में निकल रही है. 36 दान पेटियों में से केवल 16 दान पेटियां खोली गई है और उम्मीद की जा रही है इस बार की दान पेटी की गणना में पिछले वर्ष की तुलना में अधिक दान राशि मिलेगी.

    follow google newsfollow whatsapp