Congress Candidate List: मध्य प्रदेश कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी, राजगढ़ सहित इन 12 सीटों पर ये नेता ठोकेंगे ताल

एमपी तक

23 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 23 2024 11:45 PM)

मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने आखिरकार लंबे इंतजार के बाद लोकसभा प्रत्याशियों के नामों की चौथी सूची जारी कर दी है. कांग्रेस की इस चौथी सूची में 12 प्रत्याशियों के नामों का एलान किया गया है.

mp_congress_Candidate_List

mp_congress_Candidate_List

follow google news

Loksabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने आखिरकार लंबे इंतजार के बाद लोकसभा प्रत्याशियों के नामों की चौथी सूची जारी कर दी है. कांग्रेस की इस चौथी सूची में 12 प्रत्याशियों के नामों का एलान किया गया है. आपको बता दें राजगढ़ सीट से पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है. रतलाम से कांतिलाल भूरिया चुनाव लड़ेंगे. इसके साथ ही इंदौर से अक्षय कांति बम को टिकट दिया गया है. जबकि भोपाल से अरुण श्रीवास्तव के नाम पर मुहर लगी है. पार्टी ने अभी 6 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों का एलान नहीं किया है. 

यह भी पढ़ें...

किसे कहां से मिला मौका?

राजगढ़  -   दिग्विजय सिंह
इंदौर-       अक्षय कांति बम
भोपाल  -  अरुण श्रीवास्तव
जबलपुर   -  दिनेश यादव
रतलाम -    कांतिलाल भूरिया
उज्जैन  -   महेश परमार
सागर -   चंद्रभूषण सिंह 'गुड्डू राजा'
रीवा  -  नीलम अभय मिश्रा
होशंगाबाद-  संजय शर्मा
बालाघाट   -   सम्राट सिंह सरस्वार
शहडोल -    फुंदेलाल मार्को
मंदसौर   - दिलीप सिंह गुर्जर

पुरानी सीट पर वापस लौटे दिग्विजय

राजगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है, पिछले चुनाव की बात करें तो दिग्विजय सिंह भोपाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़े थे, जहां से करीब से ढेड़ लाख वोटों से चुनाव हार गए थे. पिछले करीब 2 दिनों पहले ही तय हो चुका था कि दिग्विजय सिंह राजगढ़ से चुनावी मैदान में नजर आएंगे. यही कारण है कि बीते दिन दिग्विजय सिंह ने मीडिया से बात करते हुए भी कहा था कि ये उनके जीवन का आखिरी चुनाव है. आपको बता दें दिग्विजय सिंह राजगढ़ से पहले भी 2 बार सांसद रह चुके हैं. आखिरी बार वे 1991 में यहां से चुनाव जीतकर सांसद बने थे. 

रतलाम से कांतिलाल भूरिया

रतलाम-झाबुआ संसदीय सीट से कांग्रेस ने कांतिलाल भूरिया को प्रत्याशी घोषित किया है. भूरिया पहले भी इस सीट से पांच बार सांसद रह चुके हैं और पूर्व केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं. भूरिया एक बड़ा आदिवासी चेहरा हैं. वैसे भी रतलाम संसदीय सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है लेकिन मोदी लहर में 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवारों ने यहां स जीत दर्ज की है. अब भूरिया को प्रत्याशी बनाकर कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि बीजेपी के विजयी रथ को रोकने के लिए उसके दिग्गज नेता भी मैदान में रहेंगे.

ग्वालियर चंबल क्षेत्र की सीटों पर फंसा पेंच?

कांग्रेस पार्टी को लंबे मंथन के बाद भी ग्वालियर चंबल अंचल की चार सीटों में से शेष बची तीनों सीटों पर अभी भी प्रत्याशी नहीं मिल पाए हैं, आज जारी सूची में गुना ज्योतिरादित्य सिंधिया, भारत सिंह कुशवाह पूर्व मंत्री, शिवमंगल सिंह तोमर पूर्व विधायक के सामने अभी कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों के नामों का एलान नहीं किया है. इन सीटों पर तीसरे चरण यानि कि 7 मई को वोटिंग होगी और 12 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 

बीजेपी पहले ही प्रदेश की सभी सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का एलान कर चुकी है. राजनीतिक पंडितों की माने तो कांग्रेस बेहतरीन प्रत्याशी की खोज कर रही है. यही कारण है कि आज जारी सूची में कई दिग्गज नेताओं तो कई मौजूदा विधायकों को चुनावी मैदान में उतारा गया है. पार्टी ऐसा ही कुछ प्रयोग ग्वालियर-चंबल की सीटों पर करने का विचार कर रही है. 
 

    follow google newsfollow whatsapp