मध्यप्रदेश के अरबपति सांसद हैं नकुलनाथ, इतने सारे देशों में हैं इनके और परिवार के बैंक खाते, जानकार होंगे हैरान

रवीशपाल सिंह

27 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 27 2024 8:33 AM)

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा से सांसद नकुलनाथ ने नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान अपनी चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा सामने रखा है, जिसमें उनको अरबपति दिखाया गया है.

mptak
follow google news

Chhindwara Lok Sabha Seat: छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस के सांसद नकुलनाथ ने एक बार फिर से इसी सीट से लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने जब अपने नामांकन पत्र के साथ अपनी चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा सामने रखा तो उसे देखने के बाद हर कोई हैरान रह गया. नकुलनाथ न सिर्फ अरबपति हैं बल्कि उनके पास दुनिया के कई देशों में बैंक खाते हैं. उनके परिवार के लोगों के नाम भी विदेशों में बैंक खाते हैं और अरबों रुपया उनमें जमा है.

यह भी पढ़ें...

करोड़ों रुपए के तो नकुलनाथ के सिर्फ बंगले हैं. नकुलनाथ की जब सिर्फ चल संपत्ति का टोटल निकाला गया तो वह 649 करोड़ 51 लाख 96 हज़ार 174 रूपये निकलकर सामने आया. इसमें कई कंपनियों के शेयर, म्यूचल फंड, एफडी और सेविंग्स है. नकुलनाथ की पत्नी प्रियानाथ के पास  19 करोड़ 20 लाख 17 हज़ार 294 रूपये की चल संपत्ति है.

नकुलनाथ के पास 12 बैंक अकाउंट हैं, जिनमें से 8 देश में और 4 विदेश में हैं. विदेशों में चार बैंक खाते हैं, जो सभी बहरीन में हैं. जबकि उनकी पत्नी प्रियानाथ के विदेश में 8 बैंक खाते है जो बहरीन, सिंगापुर और मलेशिया में हैं. आश्चर्य है कि करोड़ों के मालिक नकुलनाथ के पास खुद की कार नहीं है.

नकुलनाथ के पास करोड़ों रुपए के बंगले और गहने भी हैं

नकुलनाथ के पास दिल्ली के पंचशील पार्क में 45 करोड़ 15 लाख का बंगला है. नकुलनाथ के पास छिंदवाड़ा में 2 करोड़ 92 लाख की कृषि भूमि है. नकुलनाथ के पास 2 करोड़ 2 लाख की ज्वेलरी और 6 लाख 46 हज़ार की एक पेंटिंग है. पत्नी प्रियानाथ के पास 2 करोड़ 75 लाख की ज्वेलरी है. मध्यप्रदेश में सबसे अमीर विधायक का तमगा बीजेपी के संजय पाठक को मिला था लेकिन यदि सबसे अमीर सांसद की तलाश की जाएगी तो निश्चित रूप से कांग्रेस के सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ का ही नाम इसमें सबसे आगे आएगा. नकुलनाथ न सिर्फ मध्यप्रदेश के बल्कि देश के भी सबसे अमीर सांसदों में से एक हैं.

    follow google newsfollow whatsapp