पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर एरिया में लगी भीषण आग, वन्यजीवों पर मंडराया जान का खतरा

दीपक शर्मा

17 Apr 2023 (अपडेटेड: Apr 17 2023 9:38 AM)

Panna Tiger Reserve: मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र में भीषण आग लग गई है. आग की लपटें धीरे-धीरे फैलती जा रही हैं और ये विकराल रूप धारण करती जा रही है. इस आग को लगे हुए दो दिन बीत गए हैं, लेकिन अब तक काबू नहीं किया जा सका है. टाइगर रिजर्व […]

Panna, Panna Tiger Reserve, Madhya Pradesh, MP News

Panna, Panna Tiger Reserve, Madhya Pradesh, MP News

follow google news

Panna Tiger Reserve: मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र में भीषण आग लग गई है. आग की लपटें धीरे-धीरे फैलती जा रही हैं और ये विकराल रूप धारण करती जा रही है. इस आग को लगे हुए दो दिन बीत गए हैं, लेकिन अब तक काबू नहीं किया जा सका है. टाइगर रिजर्व क्षेत्र में लगी आग से इलाका गर्म हो गया है और धुएं के गुबार से भर गया है. फिलहाल आग को काबू करने की कोशिश की जा रही है.

यह भी पढ़ें...

पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र में लगी आग से इलाके में हड़कंप मच गया है. आग की चपेट में जंगल की बेशकीमती लकड़ी ओर पेड़ पौधों के अलावा हजारों वन्य जीव आ सकते हैं. इस हादसे की वजह से पन्ना टाइगर रिसर्व के टाइगर और लेपर्ड पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. वन विभाग का अमला आग को काबू करने की कोशिश में लगातार जुटा हुआ है.

पन्ना टाइगर रिजर्व में लगी आग
यह पूरा मामला पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र से लगे अजयगढ़ घाटी का बताया जा रहा है. बताते चलें कि पन्ना टाइगर रिजर्व में इन दिनों करीब सैकड़ों बाघ और उनके शावक मौजूद हैं. अगर आग को जल्द ही काबू नहीं किया गया तो बड़ा इलाका इसकी चपेट में आ सकता है. इससे वन और पेड़ पौधों के साथ ही बड़ी संख्या में वन्य जीवों के जीवन पर खतरा हो सकता है.

बड़े इलाके में फैला है टाइगर रिजर्व
पन्ना टाइगर रिजर्व करीब 542 वर्ग किलोमीटर के इलाके में फैला हुआ है. अभी गर्मी भी बढ़ती जा रही है ऐसे में बड़े हादसे का खतरा है. फिलहाल आग के कारणों का पता नहीं चला है, वजह अज्ञात है, लेकिन ये वन क्षेत्र को हानि पहुंचाती जा रही है. इसे काबू करने के लिए वन विभाग का अमला जुटा हुआ है, लेकिन अब तक काबू नहीं किया जा सका है. पूरा इलाका धुएं के गुबार से भर गया है.

ये भी पढ़ें: मुस्लिम युवती के साथ कॉफी पीने पर हुआ हंगामा, विवाद ने लिया साम्प्रदायिक रंग; धारा 144 लागू

    follow google newsfollow whatsapp