Indore: देश के पहले ग्रीन बॉन्ड में निवेशकों ने दिखाई दिलचस्पी, 3 घंटे में ही 300 करोड़ का आंकड़ा हुआ पार

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

10 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 10 2023 1:14 PM)

Indore News: इंदौर नगर निगम स्वच्छता के बाद अब ग्रीन बॉन्ड जुटाने के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है. यहां ग्रीन बॉन्ड को लेकर तेजी से रिस्पॉन्स मिल रहा है. सोलर पैनल के लिए बॉन्ड के जरिए 244 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया था. लेकिन सिर्फ 3 घंटे के भीतर ही इंदौर […]

Green Bond, Indore, MP News, Madhya Pradesh

Green Bond, Indore, MP News, Madhya Pradesh

follow google news

Indore News: इंदौर नगर निगम स्वच्छता के बाद अब ग्रीन बॉन्ड जुटाने के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है. यहां ग्रीन बॉन्ड को लेकर तेजी से रिस्पॉन्स मिल रहा है. सोलर पैनल के लिए बॉन्ड के जरिए 244 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया था. लेकिन सिर्फ 3 घंटे के भीतर ही इंदौर ने ग्रीन बॉन्ड के इस आंकड़े को पीछे छोड़ 300 करोड़ जुटा लिए हैं यानि यह ओवर सब्सक्राइब हो गया है. ये पैसे पब्लिक इश्यू के जरिए जुटाए गए हैं.

यह भी पढ़ें...

इंदौर देश में पहला नगर निगम है जो ग्रीन बॉन्ड के लिए पब्लिक इश्यू लेकर आया है. इंदौर में आज ग्रीन बॉन्ड का पब्लिक इश्यू जारी हुआ. इसे उम्मीद से बेहतर रिस्पॉन्स मिला है. ग्रीन बॉन्ड कुछ ही समय में ओवर सब्सक्रिप्शन में जा चुका है. पब्लिक इश्यू से जुटाई गई इस राशि को पेयजल आपूर्ति और पर्यावरण संरक्षण के ऊपर खर्च किया जाएगा. 

सीएम शिवराज ने भी इंदौर निगम के ग्रीन बॉन्ड में निवेशकों की दिलचस्पी लेने पर तारीफ की है. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि निवेशकों और आमजन ने इंदौर के ग्री बॉन्ड को हाथों-हाथ लिया और वह कुछ ही घंटों में ओवर सब्सक्राइब हो गया. उन्होंने इसके लिए इंदौर के लोगों को बधाई दी है.

फाइनेंसिंग की दिशा में ठोस कदम
इंदौर की नगर निगम कमिश्नर प्रतिभा पाल ने ग्रीन बॉन्ड को मिले बेहतरीन रिस्पॉन्स को लेकर कहा कि इंदौर की जनता की जो जागरूकता की वजह से ही बॉन्ड ओवर सब्सक्रिप्शन में आ गया है. उन्होंने कहा कि यह न सिर्फ ग्रीन इनिशिएटिव है..बल्कि एक इनोवेटिव फाइनेंसिंग की दिशा में उठाया गया एक ठोस कदम है. फिलहाल बॉन्ड की सीमित संख्या होने की वजह से यह ओवर सब्सक्रिप्शन में आ गया है, लेकिन बॉन्ड अभी तीन दिन के लिए और ओपन रहेगा. ग्रीन बॉन्ड के माध्यम से स्मार्ट इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है और लाभ कमाया जा सकता है.

पेयजल आपूर्ति के लिए लाए हैं ग्रीन बॉन्ड
ग्रीन बॉन्ड के जरिए इंदौर में पर्यावरण संरक्षण और पेयजल आपूर्ति के लिए पैसा जुटाने का लक्ष्य रखा था. आपको बता दें कि इंदौर नगर निगम पेयजल आपूर्ति के लिए जालोद से पानी की पंपिंग करता है. जिसपर सालाना 250 करोड रुपए खर्च होते हैं. इस खर्च में कटौती के लिए जालोद में 60 मेगा वाट का सोलर प्लांट लगा जा रहा है. इस प्रोजेक्ट पर करीब 300 करोड़ रुपए की लागत आएगी. जिसके लिए 244 करोड़ रुपये ग्रीन बॉन्ड से पब्लिक इश्यू द्वारा जुटाने का लक्ष्य तय किया गया था. इसके लिए केंद्र सरकार भी सहयोग राशि देगी. लेकिन इंदौर ने लागत के लिए अनुमानित राशि ग्रीन बॉन्ड के जरिए ही जुटा ली है.

    follow google newsfollow whatsapp