कांग्रेस का सीएम फेस कौन होगा? दिग्विजय सिंह ने छेड़ी राग, फूट पड़ने का सताने लगा डर!

सुमित पांडेय

21 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 20 2023 8:11 PM)

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं, इसे लेकर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने कमर कस ली है. भाजपा विकास यात्राएं निकाल रही है तो कांग्रेस ने भी प्रचार अभियान शुरू कर दिया है. लेकिन चुनाव से पहले एमपी कांग्रेस में सीएम फेस को लेकर घमासान मचा हुआ […]

Kamal Nath digvijay singh

Kamal Nath digvijay singh

follow google news

यह भी पढ़ें...

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं, इसे लेकर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने कमर कस ली है. भाजपा विकास यात्राएं निकाल रही है तो कांग्रेस ने भी प्रचार अभियान शुरू कर दिया है. लेकिन चुनाव से पहले एमपी कांग्रेस में सीएम फेस को लेकर घमासान मचा हुआ है. 3 फरवरी को राजधानी भोपाल में हुई MP Tak की बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अरुण यादव के बयान ने सियासी भूचाल ला दिया. दरअसल, उन्होंने यहां स्पष्ट तौर पर कह दिया कि मध्य प्रदेश में सीएम का चेहरा अभी तय नहीं है और यह चुनाव बाद हाईकमान तय करेगा.

इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री के समर्थक नाराज हो गए, क्योंकि प्रदेश में कमलनाथ के भावी मुख्यमंत्री के पोस्टर लगे थे. अरुण यादव के बयान के बाद कमलनाथ के पक्ष में कई कांग्रेसी नेताओं के बयान आ गए, लेकिन कमलनाथ इस पर खुद सफाई देते नजर आए. कई जगह उन्होंने कहा कि मैं सीएम पद की दौड़ में नहीं हूं. मुझे सब कुछ मिल चुका है, साथ उन्होंने यह तक कह दिया है कि वह प्रदेश के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

अब इस मामले में एक नया ट्विस्ट आया है, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने साफ कर दिया है कि मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव कमलनाथ जी के नेतृत्व में लड़ा जाएगा और वही हमारे सीएम फेस होंगे. वह हमारे प्रदेश अध्यक्ष हैं तो स्वाभाविक रूप से सीएम के फेस भी वही हैं. उनका यह बयान एमपी तक से खास बातचीत में सामने आया है. दिग्वजय सिंह भले यह कह रहे हों कि कमलनाथ ही सीएम का चेहरा होंगे, लेकिन खुद उनकी पार्टी के एमपी प्रभारी जेपी अग्रवाल और पार्टी के नेता अरूण यादव कह चुके हैं कि पार्टी ने तय नहीं किया है कि सीएम कौन होगा.

कांग्रेस का दारोमदार कमलनाथ और दिग्विजय सिंह पर
ऐसे में, दिग्विजय सिंह के बयान से क्या यह माना जाए कि आलाकमान का भरोसा कमलनाथ और दिग्विजय सिंह पर ही है. यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा. लेकिन फिलहाल इन दो वरिष्ठ नेताओं के कंधों पर कांग्रेस का आगामी चुनावों का सारा दारोमदार है. इसका असर भी दिख रहा है, दोनों नेता लगातार चुनावी दौरे कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: नरोत्तम मिश्रा ने दिग्विजय सिंह पर साधा निशाना! कहा “आपके जाने से कांग्रेस के ही वोट कटते हैं”

वरिष्ठ विश्लेषक और संपादक एनके सिंह कहते हैं कि कांग्रेस के पास न तो संगठन है और ही नेता, जिस पर जनता को भरोसा हो. कांग्रेस यथास्थितिवाद की शिकार है. उन्होंने थाली सजाकर रख ली है और उन्हें लग रहा है कि इसमें हर तरह का व्यंजन अपने आप आ जाए, वह मेहनत नहीं करना चाहते हैं. हालांकि चुनाव में अभी वक्त है और अभी जीत हार को लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

इस बयान के निकाले जा रहे कई अर्थ
पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह अपने एक और बयान को लेकर चर्चा में हैं. उन्होंने मीडिया से चर्चा मे कहा की इस बार कांग्रेस ही विधानसभा चुनाव जीतेगी. ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम नहीं लिए बिना उन पर तंज कसा कि इस बार बिकाऊ नहीं टिकाऊ माल आएगा. आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ऐसे लोगों को अपना प्रत्याशी बनाएगी, जो बिकाऊ नहीं, बल्कि टिकाऊ होंगे. इसका मतलब है कि 2020 को फिर से नहीं दोहराएंगे और ऐसे प्रत्याशियों को टिकट देंगे तो कांग्रेसी छोड़कर न जाए, जैसे सिंधिया के साथ छोड़ने पर विधायक छोड़ कर चले गए थे. दिग्विजय सिंह ने कहा कि जनता तो हमको चाहती है, लेकिन हमारा संगठन मजबूत नहीं होने के कारण हम चुनाव हार जाते हैं.

ये भी पढ़ें: कमलनाथ की एक चूक से सत्ता के ‘बाजीगर’ बन गए सिंधिया; ऐसे चला 17 दिन शह-मात का खेल

कांग्रेस की हारी सीटों पर जा रहे हैं दिग्विजय 
दिग्विजय सिंह 17 फरवरी को मध्यप्रदेश में सक्रिय हुए और उन सीटों पर जा रहे हैं, जहां 2018 में कांग्रेस की हार हुई थी. बुदनी सीट का प्रतिनिधित्व खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करते हैं. दिग्विजय सिंह ने अब शिवराज सिंह पर निशाना साधना शुरू कर दिया है.

दिग्विजय जिसके साथ उसका परमकल्याण: सीएम
कांग्रेस के सीएम फेस को लेकर दिए बयान पर सीएम शिवराज ने तंज सका है. उन्होंने कहा कि दिग्विजय जी के बारे में यह प्रसिद्ध है, वो जिसके कंधे पर हाथ रख देते हैं, उसका परमकल्याण ही उनके दिल में होता है. अब यह दिग्विजय का एक स्टाइल है. कहते क्या हैं, दिल में क्या है…. और करते क्या हैं… यह आज तक कोई नहीं जान पाया.

ये भी पढ़ें: फ्लोर टेस्ट में नाकामी के डर से कमलनाथ ने पहले ही छोड़ दिया था ‘राजपाट’, ऐसे हुआ 17 दिन तक चले घमासान का अंत

गृहमंत्री बोले- अब रायता फैलेगा
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा सोमवार को दतिया में विकास यात्रा में शामिल हुए. यहां गृहमंत्री ने दिग्विजय सिंह पर तंज कसा। उन्होंने कहा- जनता दिग्विजय सिंह के प्रचार को दुष्प्रचार मानती है. दिग्विजय जहां-जहां प्रचार को जाते हैं, वहां वोट कटते हैं। दिग्विजय सिंह एक बार फिर संगत में पंगत कर रहे हैं. अब रायता तो फैलेगा ही। यह दिग्विजय सिंह खुद मान चुके हैं कि उनके प्रचार करने से कांग्रेस के वोट कटते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp