MP में दूसरे चरण में 6 सीटों पर होगी वोटिंग, जानें कहां किससे मुकाबला? कौन सबसे अमीर प्रत्याशी?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

madhya pradesh Lok Sabha Elections 2024 Phase two
madhya pradesh Lok Sabha Elections 2024 Phase two
social share
google news

MP Second phase Election 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव (madhya pradesh Lok Sabha Elections) चार चरणों में पूरा होगा. इसमें पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग हो चुकी है. तो वहीं दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग कराई जाएगी. यही कारण है कि 24 अप्रैल की शाम 6 बजे चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा. निर्धारित समय के अनुसार यहां सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होना है. चुनाव में लगी कर्मचारियों को 25 अप्रैल को चुनाव सामग्री वितरित की जाएगी. 

दूसरे चरण में मध्य प्रदेश के लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-6 टीकमगढ़ (अजा), क्रमांक-7 दमोह, क्रमांक-8 खजुराहो, क्रमांक-9 सतना, क्रमांक-10 रीवा एवं क्रमांक-17 होशंगाबाद में 26 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा. इन सभी सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही मुकाबला है. 

बैतूल में तीसरे चरण में होगा चुनाव

पहले चुनाव आयोग द्वारा दूसरे चरण में 7 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना था, लेकिन बैतूल लोकसभा सीट पर बीएसपी प्रत्याशी की मौत के कारण वहां चुनाव आगे की तारीख पर कराए जाएंगे. मतलब बैतूल लोकसभा सीट पर 7 मई को चुनाव होंगे. 

क्या है सभी सीटों की खास बातें?

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 6 सीटों पर 80 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है. इस  बार चुनाव मैदान में 75 पुरुष उम्मीदवार, 4 महिला उम्मीदवार और एक थर्ड जेंडर प्रत्याशी हैं. साल 2019 की तुलना में होशंगाबाद (नर्मदापुरम) छोड़ कर सभी सीटों पर उम्मीदवारों की संख्या कम हुई है. टीकमगढ़ में सबसे कम सात प्रत्याशी मैदान में हैं. होशंगाबाद सीट से कांग्रेस प्रत्याशी संजय शर्मा के पास सबसे ज्यादा संपत्ति है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

टीकमगढ़ लोकसभा सीट

टीकमगढ़ सीट यूपी से सटी हुई है. 2009 में खजुराहो से अलग होकर टीकमगढ़ लोकसभा अस्तित्व में आई और एससी वर्ग के लिए आरक्षित है. भाजपा के वीरेंद्र खटीक लगातार यहां से चुनते आ रहे हैं. इस बार वीरेंद्र खटीक का मुकाबला कांग्रेस के पंकज अहिरवार से है. 

ये भी पढ़ें: MP Lok Sabha Elections: क्या मुश्किल में हैं वीडी शर्मा, वीरेंद्र खटीक? दूसरे फेज में कितनी सीटों पर चुनाव और कौन हैं प्रत्याशी?

ADVERTISEMENT

दमोह लोकसभा सीट

दमोह लोकसभा सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है, इस सीट पर 2019 में पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल सांसद थे. उनके विधानसभा चुनाव लड़ने के कारण यह सीट रिक्त हो गई. और यहां से बीजेपी ने पूर्व विधायक राहुल लोधी और कांग्रेस ने पूर्व विधायक तरवर सिंह लोधी को चुनावी मैदान में उतारा है. यह सीट लोधी वर्चस्व वाली है यही कारण है कि यहां पर दोनों ही पार्टियों ने लोधी समाज से अपना प्रत्याशी बनाया है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Chunav: इस सीट पर कांग्रेस के 2 पूर्व विधायकों के बीच होगा मुकाबला, टिकट देकर फंस गई BJP?

खजुराहो लोकसभा सीट

खजुराहो लोकसभा सीट पर एक समय मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ट बीजेपी नेत्री उमा भारती चुनकर आती थीं, इस समय इस सीट से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सांसद हैं, और उनका मुकाबला इंडिया अलायंस के प्रत्याशी राजा भैया प्रजापति से है. 

ये भी पढ़ें: INDIA अलायंस के प्रत्याशी ने वीडी शर्मा पर लगाए गंभीर आरोप, बताया- इंडिया का सपोर्ट मिलने में हुई देरी

सतना लोकसभा सीट

सतना लोकसभा सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला है. बीजेपी, कांग्रेस के अलावा बीएसपी प्रत्याशी नारायण त्रिपाठी के उतरने से सतना का मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. बीजेपी ने चार बार के सांसद गणेश सिंह को मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस ने सतना विधानसभा के मौजूदा विधायक पर भरोसा जताया है. वहीं बीएसपी ने सोशल इंजीनियरिंग का कार्ड खेला है और ब्राह्मण चेहरे नारायण त्रिपाठी पर दांव लगाया है.

पूरी खबर यहां पढ़ें:Lok Sabha Election: सतना में त्रिकोणीय मुकाबला, BSP के नारायण त्रिपाठी दे रहे भाजपा-कांग्रेस को चुनौती

रीवा लोकसभा सीट

रीवा लोकसभा सीट पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं ऐसा इसलिए क्योंकि इस सीट पर बीजेपी को मन मुताबिक फीड बैक नहीं मिला है. यही कारण है कि इस सीट पर बीजेपी पूरा जोर लगा रही है. यहां बीजेपी ने 2 बार के सांसद जर्नादन मिश्रा तो कांग्रेस पूर्व विधायक नीलम मिश्रा को चुनावी मैदान में उतारा है. 

ये भी पढ़ें:Rewa Lok Sabha Seat: आसान नहीं है BJP की राह, रीवा में नीलम दे रहीं जनार्दन को कड़ी टक्कर, क्या बचा पाएंगे सीट?

होशंगाबाद लोकसभा सीट

इस सीट को बीजेपी ने किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष दर्शन सिंह चौधरी तो वहीं कांग्रेस ने पूर्व विधायक संजय शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है. होशंगाबाद लोकसभा सीट बीजेपी का मजबूत गढ़ मानी जाता है. इस बार देखना होगा कि इस सीट पर कौन भारी पड़ता है.

पूरी खबर यहां पढ़ें: Lok Sabha Chunav: होशंगाबाद लोकसभा सीट पर संजय और दर्शन आमने-सामने, CM भी हारे थे इस सीट पर चुनाव

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT