mptak
Search Icon

Lok Sabha Election: एक जैसा नाम, जाति, गोत्र और बोलचाल, सिर्फ चुनाव चिन्ह अलग, चर्चा का विषय बने ये उम्मीदवार

विजय कुमार

ADVERTISEMENT

कई समानताओं वाले अनोखे प्रत्याशी
कई समानताओं वाले अनोखे प्रत्याशी
social share
google news

Lok Sabha Election 2024: चुनाव के दौरान कई रंग देखने को मिलते हैं. ऐसा ही कुछ रीवा लोकसभा क्षेत्र (Rewa Loksabha) में देखने को मिल रहा है. जहां एक ही नाम के दो उम्मीदवार मैदान में हैं. मजे की बात ये है कि संसद के हमनाम की जाति भी वही है और हो और  इनका हस्ताक्षर भी मेल खाता है. सिर्फ फर्क है तो सिंबल का. दरअसल, एक का चुनाव चिन्ह कमल तो दूजे का फूल गोभी है.

कौन हैं हमनाम उम्मीदवार?

ये हमनाम उम्मीदवार हैं जनार्दन मिश्र (Janardan Mishra). रीवा लोकसभा क्षेत्र के लिए इन दोनों ने अपना अपना नामांकन दाखिल किया है और इन्हें अब चुनाव चिन्ह भी आवंटित हो गया है. मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दल के उम्मीदवार के रूप में जनार्दन मिश्र भारतीय जनता पार्टी चुनाव प्रतीक कमल से हैं, जबकि दूसरे जनार्दन मिश्र निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव प्रतीक फूलगोभी से हैं.

नाम के अलावा भी कई समानताएं

इन दोनों उम्मीदवारों में नाम के अलावा भी कई समानताएं हैं. दोनों जनार्दन मिश्र के नाम, जाति और गोत्र भी एक हैं. दोनों उम्मीदवार बैचलर ऑफ आर्ट से स्नातक हैं.  इतना ही नहीं दोनों उम्मीदवार ठेठ बघेली बोलते हैं और रहन-सहन फक्कड़ जैसा है. साल 2014 में जनार्दन मिश्र भाजपा से चुनाव जीत कर लोकसभा पहुंचे थे तब से सांसद हैं. तीसरी बार फिर भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

14 प्रत्याशी मैदान में हैं

रीवा लोकसभा क्षेत्र में 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. जारी सूची के अनुसार मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दल के उम्मीदवार के रूप में तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें एडवोकेट अभिषेक मास्टर बुद्धसेन पटेल बहुजन समाज पार्टी, जनार्दन मिश्र भारतीय जनता पार्टी, श्रीमती नीलम अभय मिश्रा इंडियन नेशनल कांग्रेस से उम्मीदवार हैं. पंजीकृत राजनैतिक दल के उम्मीदवार के सदस्य के रूप में इंजीनियर देवेन्द्र सिंह सपाक्स पार्टी, राम गोपाल सिंह पीपल्स पार्टी आफ इंडिया (डेमोक्रेटिक), रंजन गुप्ता राष्ट्रवादी भारत पार्टी और विपिन सिंह पटेल राष्ट्रीय हिंद एकता पार्टी से उम्मीदवार हैं. जबकि सात निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अरूण तिवारी मिंटू, अरूणेन्द्र नारायण पाण्डेय, जनार्दन मिश्रा, दयाशंकर पाण्डेय, प्रसन्नजीत सिंह, इंजीनियर रामकुमार सोनी और रोशनलाल कोल चुनाव मैदान में हैं.
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT