मुख्य खबरें वीडियो

सबसे स्वच्छ शहर इंदौर पर सबसे बड़ा खुलासा, यहां की 48 फीसदी आबादी बीमार; पढ़ें चौंकाने वाली रिपोर्ट

Indore News: देश के सबसे स्वच्छ शहर को लेकर सबसे बड़ा खुलासा हुआ है. जिसे जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे. असल में, इंदौर की 48 फीसदी आबादी बीमार है और ये हम नहीं कह रहे हैं और यह चौंकाने वाला खुलासा हाल में आई एक रिपोर्ट में हुआ है. शहर की आधी आबादी कई […]
Updated At: Feb 26, 2023 23:07 PM
biggest Revelation about cleanest city indore 48 percent of the population here is ill
फोटो- एमपी तक

Indore News: देश के सबसे स्वच्छ शहर को लेकर सबसे बड़ा खुलासा हुआ है. जिसे जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे. असल में, इंदौर की 48 फीसदी आबादी बीमार है और ये हम नहीं कह रहे हैं और यह चौंकाने वाला खुलासा हाल में आई एक रिपोर्ट में हुआ है. शहर की आधी आबादी कई प्रकार के रोगों से संघर्ष कर रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें सबसे ज्यादा संख्या युवाओं की है और उन्हें पता भी नहीं है कि वह इन गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं. रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टर्स और प्रशासनिक अमला सकते में है.

हाल ही डॉक्टरों की टीम ने शहर में करीब 1 लाख लोगों पर रिसर्च की है, जिसमें यह खुलासा हुआ है कि इंदौर की आधी आबादी कई तरह के रोगों से ग्रस्त है. इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने इस बात का खुलासा करते हुए बताया की हाल ही के दिनों में इंदौर के करीब एक लाख लोगों का चेकअप किया गया, इस जांच की जो रिपोर्ट सामने आई उससे डॉक्टर्स और प्रशासनिक अधिकारी सकते में आ गए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, एक लाख लोगों में से 48 % लोगों को, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, हाइपर टेंशन, शुगर, किडनी, लिवर और हार्ट की समस्या है. खास बात ये है की अभी तक इन लोगों को किसी बीमारी का अहसास भी नहीं था. सांसद शंकर लालवानी की माने तो जब ये रिपोर्ट सिर्फ एक लाख लोगों की है तो अगर पूरे शहर के लोगों की जांच करेंगे तो ये आंकड़े और भी अधिक बढ़ेंगे.

ये भी पढ़ें: MP में हर महिला को प्रतिमाह 1 हजार रुपए देने की तैयारी, कैबिनेट की मंजूरी; होली के बाद मिलेगा ‘गिफ्ट’

रिपोर्ट: 30 से 50 वर्ष के बीच के लोग ज्यादा बीमार
सांसद के मुताबिक, इस रिपोर्ट को केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग को भेज दिया गया है. साथ ही जिन लोगों की मेडिकल रिपोर्ट ख़राब आई है उन्हें भी सूचित किया गया है. इन लोगों में सबसे अधिक लोग 30 से 50 वर्ष के बीच के लोग है, जो नौकरी, व्यवसाय या अन्य किसी काम से जुड़े हुए हैं. ऐसे लोगों को चिन्हित करके उनके इलाज की भी व्यवस्था की जा रही है. सांसद लालवानी के मुताबिक, इन लोगों के इलाज के लिए शहर में वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे, जहां इलाज सहित के साथ ही रोज की दिनचर्या की जानकारी दी जाएगी. मुहिम से शहर के कई डॉक्टर्स और सामाजिक संस्थाएं भी जुड़ेंगी.

कोरोना महामारी के बाद से कई लोगों की शारीरिक क्षमता कम होने के साथ ही उन्हें बीमारियों ने भी घेर लिया है. यही कारण है की लगातार हार्ट अटैक के मामले भी सामने आ रहे हैं. लेकिन इंदौर में की गई,जांच में सामने आए ये आंकड़े बेहद चौकाने वाले हैं. ऐसे में अगर लोगों में जागरूकता नहीं आई तो परिणाम बेहद चौंकाने वाले हो सकते हैं.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में