उज्जैन में महाकाल की भस्म आरती के दौरान हो गया भीषण अग्निकांड, 13 लोग बुरी तरह झुलसे

संदीप कुलश्रेष्ठ

25 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 25 2024 10:37 AM)

उज्जैन में महाकाल की भस्म आरती के दौरान भीषण अग्निकांड हो गया. अचानक हुई इस आगजनी की वजह से तकरीबन 13 लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं, जिन्हें उज्जैन और गंभीर घायलों को इंदौर के एमवाय हॉस्पीटल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है.

उज्जैन महाकाल मंदिर में हुआ भीषण अग्निकांड

Mahakal temple fire incident

follow google news

Ujjain Mahakal temple fire incident: मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर के गर्भगृह में आग लगने से कम से कम 13 लोग झुलस गए हैं. रिपोर्टों के मुताबिक़ आग भस्म आरती के दौरान होली के मौके पर गुलाल फेंकने के दौरान लगी. उज्जैन के ज़िलाधिकारी के मुताबिक़ आग लगने से घायल लोगों को ज़िला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ज़िलाधिकारी नीरज कुमार सिंह ने कहा, “भस्म आरती के दौरान आग भड़क गई. इस घटना में 13 लोग घायल हुए हैं.”

यह भी पढ़ें...

घटना के समय मंदिर परिसर में होली मनाई जा रही थी. पुजारी अनीश शर्मा ने बताया, “महाकाल मंदिर परिसर में पारंपरिक होली समारोह का आयोजन किया जा रहा था. गर्भगृह में गुलाल की वजह से आग भड़क गई. मंदिर के पुजारी घायल हुए हैं. घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है.”

स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक़ भस्म आरती के दौरान गुलाल उड़ेलने के दौरान ये हादसा हुआ. गुलाल गर्भगृह में जल रहे एक दीपक पर गिरा और उससे आग लग गई. गर्भगृह में फैले गुलाल ने आग पकड़ ली. इसके बाद तो पूरे मंदिर परिसर में ही भगदड़ मच गई. इस हादसे में अभी तक की रिपोर्ट के अनुसार 13 लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं. स्थानीय प्रशासन के अनुसार घायलों की संख्या इससे अधिक भी बढ़ सकती है.

घायलों को उज्जैन और इंदौर के एमवाय में कराया भर्ती

घायलों काे तुरंत उज्जैन और गंभीर घायलों को इंदौर के एमवाय हॉस्पीटल में भर्ती कराया गया है. जहां पर घायलों का इलाज जारी है. महाकाल मंदिर में होली के अवसर पर भीड़ भी काफी एकत्रित थी लेकिन जिस समय महाकाल को पारंपरिक होली के आयोजन की तैयारी चल रही थी, उसी समय एक जलते हुए दीपक पर गुलाल गिरने की वजह से ये आग भड़क गई. इस अग्निकांड में महाकाल मंदिर में भस्मारती के मुख्य पुजारी संजय गुरु, विकास पुजारी, मनोज पुजारी, अंश पुरोहित, सेवक महेश शर्मा, चिंतामन गेहलोत सहित अन्य घायल हुए हैं.

अमित शाह से लेकर सीएम मोहन यादव तक सभी ने जताई चिंता

महाकाल मंदिर परिसर में हुए इस अग्निकांड की खबर जैसे ही पूरे देश में फैली, केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक सभी ने चिंता जताई और घायलों के तुरंत इलाज कराने और उनको हर तरह की मदद उपलब्ध कराने के संदेश आना शुरू हो गए. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट करके लिखा है कि "उज्जैन के श्री महाकाल मंदिर में आग लगने की घटना के संबंध में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव जी से बात कर जानकारी ली. स्थानीय प्रशासन घायलों को सहायता व उपचार उपलब्ध करवा रहा है. मैं बाबा महाकाल से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं"

वहीं सीएम मोहन यादव ने लिखा है कि "आज प्रात: बाबा महाकाल मंदिर के गर्भगृह में भस्म आरती के दौरान हुई दुर्घटना दुखद है. मैं सुबह से ही प्रशासन के संपर्क में हूं. सब नियंत्रण में है. बाबा महाकाल से प्रार्थना है कि सभी घायल शीघ्र ही पूर्णत: स्वस्थ हों".

    follow google newsfollow whatsapp