बैतूल: तेंदुआ शहर में घुसा, एक ही रात में किसान के 18 मवेशी मार दिए, लोगों में दहशत!

एमपी तक

28 Jan 2023 (अपडेटेड: Jan 28 2023 6:58 AM)

BETUL NEWS: मध्यप्रदेश के बैतूल में देर रात तेंदुआ घुस आया. खूंखार तेंदुए ने एक किसान के बाड़े में हमला कर दिया जहां पर उसके 18 मवेशी बंधे हुए थे, जिसमें गाय और बकरियां थीं. तेंदुए ने हमला कर एक ही रात में 18 बकरियों को मार डाला. लेकिन शिकार की गईं इन बकिरयों में […]

Betul News mp news panther attack

Betul News mp news panther attack

follow google news

BETUL NEWS: मध्यप्रदेश के बैतूल में देर रात तेंदुआ घुस आया. खूंखार तेंदुए ने एक किसान के बाड़े में हमला कर दिया जहां पर उसके 18 मवेशी बंधे हुए थे, जिसमें गाय और बकरियां थीं. तेंदुए ने हमला कर एक ही रात में 18 बकरियों को मार डाला. लेकिन शिकार की गईं इन बकिरयों में से सिर्फ एक बकरी को ले गया. बाकी के शव किसान ने सुबह अपने बाड़े में पड़े हुए देखे, जिसके बाद वन विभाग को घटना की जानकारी दी गई. इस पूरी घटना से अब स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल बन गया है.

यह भी पढ़ें...

बैतूल में रिहायशी इलाकों में जंगली जानवरों की उपस्थिति से लोग में दहशत व्याप्त है. आए दिन यहां जंगली जानवर आते ही रहते हैं. बैतूल के भैंसदेही के इलाके में इन दिनों दक्षिण वन मंडल के रेंज में खूंखार जंगली जानवर आ रहे हैं. यह घटना भी भैसदेही रेंज के देड़पानी सर्किल के अंतर्गत आने वाले चिखलाजोड़ी गाँव में हुई. यह गांव शहर से लगा हुआ है. तेंदुए ने  आदिवासियों के घरों के सामने बने मवेशियों के बाड़े को निशाना बनाया, जहां बकरियां थी. इस खूंखार जानवर ने एक दो नहीं बल्कि बाड़े में मौजूद पूरी 18 बकरियों का शिकार कर डाला. 

अब वन विभाग देगा किसान को मुआवजा
अब वन विभाग इस मामले में जिस किसान के मवेशी मारे गए हैं, उसको मुआवजा देगा. इसके लिए वन विभाग ने प्रक्रिया शुरू भी कर दी है. वहीं मौके पर पहुंचे वन विभाग के अधिकारियों ने तेंदुए के पग मार्क के सैंपल लिए. वन विभाग के अधिकारी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इलाके में जंगली जानवर किस दिशा से आ रहे हैं और शिकार के बाद किस दिशा में जाकर छिप रहे हैं. घटना के बाद से ग्रामीणों में नाराजगी दिखाई दी और उन्होंने वन विभाग पर लापरवाही के आरोप भी लगाए.

टाइगर कॉरिडोर से जुड़ा है इलाका
बैतूल में दक्षिण वन मंडल का ये वो इलाका है, जिसका अधिकतर हिस्सा टाइगर कॉरिडोर से भी जुड़ा है लेकिन यहां ज्यादातर तेंदुए और भालूओ के मूवमेंट रहते हैं. जिससे जंगल जाने वाले आदिवासियों और मजदूरों को जान का खतरा बना रहता है. वन विभाग के एसडीओ आशीष बंसोडे ने स्थानीय लोगों को भरोसा दिलाया है कि वन कर्मी अब लगातार इस क्षेत्र की निगरानी करेंगे और बीट पर मौजूद गार्ड भी लगातार यहां पर सर्चिंग करेगा. किसी भी तरह का खतरा महसूस हो तो वन विभाग को सूचित करें, जिससे वन विभाग के कर्मचारी समय रहते मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाल सकें.

    follow google newsfollow whatsapp