गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में बैतूल के आदित्य का नाम हुआ दर्ज, यहां बांधा दुनिया का सबसे लंबा साफा

राजेश भाटिया

08 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 8 2023 4:43 AM)

 Betul news:  बैतूल के एक युवक को दुनिया का सबसे लंबा साफा बांधने पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया गया है. पेशे से वकील आदित्य पचौरी ने 345 वर्ग मीटर की पगड़ी को महज 49 मिनट 5 सेकेंड में पानी की टंकी पर बांधकर यह रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. आदित्य […]

betul, worldrecord, mpnews, mptak

betul, worldrecord, mpnews, mptak

follow google news

 Betul news:  बैतूल के एक युवक को दुनिया का सबसे लंबा साफा बांधने पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया गया है. पेशे से वकील आदित्य पचौरी ने 345 वर्ग मीटर की पगड़ी को महज 49 मिनट 5 सेकेंड में पानी की टंकी पर बांधकर यह रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. आदित्य की इस उपलब्धि की तारीफ पूरे जिले के साथ ही प्रदेश भर में हो रही है.

यह भी पढ़ें...

आदित्य ने बताया कि वे पेशे से वकील हैं. 14 साल से शादियों में दुल्हों को साफा बांधने का काम करने वाले आदित्य पहले लोगों को शौकिया साफा बांधा करते थे, लेकिन फिर इसे पेशे के तौर पर शुरू कर दिया. उन्होंने बताया कि 14 सालों में 20 हजार लोगों को साफा बांध चुके हैं. अपने इस शौक को आदित्य ने मान्यता देने के लिए गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में आवेदन किया था.

सबसे बड़ा साफा बांधने का रिकॉर्ड
आदित्य ने बताया की उन्होंने पहले देखा की पगड़ी को लेकर आखिर रिकार्ड क्या है. तो पता चला की दो रिकार्ड अब तक किसी ने छुआ भी नहीं है. पहला तेजी से पगड़ी बांधने और सबसे बड़ा साफा बांधने का. उनकी सबसे बड़ा साफा बांधने की एप्लिकेशन स्वीकार हुई. जिसके बाद उन्होंने 26 अगस्त 2022 को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के क्राइटेरिया के तहत 345 मीटर का साफा बांधा. जबकि उन्हें सिर्फ ढाई सौ मीटर बांधने के लिए ही कहा गया था. 

पानी की टंकी पर साफा बांधकर बनाया वर्ल्ड रिकार्ड

फोटो: राजेश भाटिया


आदित्य ने बड़ा साफा बांधने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के लिए दिए क्राइटेरिया को ध्यान रखते हुए एटेम्पट किया गया था. इसमें कपड़ा-345.25 स्केवयर मीटर(250 वर्ग मीटर का क्राइटेरिया)132.28 मीटर लंबाई, 2.61 मीटर चौड़ाई का कपड़ेे का उपयोग किया गया था. आदित्य ने इस बड़े साफा को 500 लीटर की पानी की टंकी पर मात्र 49 मिनिट 4 सेकेंड के समय मे बांधकर कर रिकार्ड बनाया था. इस साफ की ऊंचाई 0.9मीटर, साफे का व्यास 1.1 मीटर साफे के फर की ऊंचाई 0.35 मीटर और साफे का परिमाप 3.6 मीटर था. इस रिकार्ड को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड के अधिकारियों द्वारा प्रमाणित पाए जाने पर वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज किया है.

युवक ने 2020 में किया था अप्लाई
बैतूल के छत्रपति शिवाजी महाराज ओपन ऑडिटोरियम में शुक्रवार को युवक आदित्य पचौली ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाने के लिए सबसे बड़ा साफा बांधने का एटेम्पट किया था. पिछले 14 साल से साफा बांधने का कार्य कर रहे आदित्य पचौली ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए 2020 में अप्लाई किया था. उनकी एप्लीकेशन 2021 में एक्सेप्ट की गई और एटेम्पट के लिए 26 अगस्त 2022 का दिन तय किया गया था.

ये भी पढ़ें: भोपाल में CM शिवराज ने सपरिवार किया होलिका दहन, अपील- केमिकल से नहीं, रंगों से खेलें होली

इस बड़े साफा का साइज है 

  • साफे की ऊंचाई 0.9मीटर
  • साफे का व्यास 1.1मीटर
  • साफे के फर की ऊंचाई 0.35 मीटर
  • साफे का परिमाप 3.6 मीटर है

साफा के मेज़रमेंट के लिए सर्वेयर के रूप में इंजीनियर प्रखर पगारिया (एमटेक), नीतीश हरोडे, विनोद जयसिंगपुरे (अधिवक्ता) रिकार्ड बनाने के लिए कितना समय लगाया था. इसके लिए टाइम कीपर के रूप में बलदेव अरोरा,अजय भार्गव ,रानू वर्मा मौजूद थे. बता दे साफा स्पेशलिस्ट विनोद गावंडे,सागर श्रीवास की उपस्थिति में इस बड़े साफा को बांधा गया था.

ये भी पढ़ें: कुबेरेश्वर धाम में हुआ होलिका दहन, उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़; गुलाब के फूलों से खेली होली

बैतूल जिले का नाम रोशन
 गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए आदित्य पचौरी के द्वारा किए गए प्रयास की सराहना पूरे जिले के साथ ही प्रदेश भर में हो रही है.  गिनीज बुक के द्वारा दिए गए क्राइटेरिया पर उनका यह प्रयास खरा उतरा है. बैतूल का नाम अब  गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया है.

ये भी पढ़ें: दोनों हाथ खोकर भी नहीं खोई हिम्मत, ‘पैरों’ से लिखी अपनी किस्मत; पढ़िए संतोष की प्रेरक कहानी

    follow google newsfollow whatsapp