बॉर्डर पर जान हथेली पर रखने वाले BSF जवान के साथ भी हुआ जातिगत भेदभाव, घोड़ी पर नहीं निकलने दी बारात

आकाश चौहान

14 Apr 2023 (अपडेटेड: Apr 14 2023 3:01 PM)

Mp News: एक तरफ देश की सेवा में जवान दिन रात लगे हुए है. रक्षा करते हुए जवान किस जाति से हैं ये कभी न तो पूछा जाता है न ही बताया जाता है. वो केवल भारतीय होते हैं. जनता भी उनको गर्व के साथ सैल्यूट करती है. लेकिन यही जवान आज भी सामंतवादी सोच […]

The procession of BSF jawan living in Piplia Raja was going out. Apart from this procession, another procession was taking place in the village, there was a dispute about taking out the procession.

The procession of BSF jawan living in Piplia Raja was going out. Apart from this procession, another procession was taking place in the village, there was a dispute about taking out the procession.

follow google news

Mp News: एक तरफ देश की सेवा में जवान दिन रात लगे हुए है. रक्षा करते हुए जवान किस जाति से हैं ये कभी न तो पूछा जाता है न ही बताया जाता है. वो केवल भारतीय होते हैं. जनता भी उनको गर्व के साथ सैल्यूट करती है. लेकिन यही जवान आज भी सामंतवादी सोच का शिकार हो रहे हैं. समय बदल रहा है लेकिन देश में सामंतवादी सोच है कि बदलने का नाम नही ले रही है. ताजा मामला मंदसौर जिले के गरोठ थाना क्षेत्र के पिपलिया राजा का है. यहां 13 अप्रेल को अनुसूचित जाति से आने वाले BSF जवान की बारात रोकने की कोशिश की गई. मौके पर पहुंची पुलिस पार्टी पर भी लोगों ने पथराव किया. पुलिस ने इस मामले में एससी-एसटी एक्ट के तहत आरोपियों पर प्रकरण दर्ज किया है. आरोपियों ने पुलिस बल पर भी पथराव करने की कोशिश की थी. इसलिए पुलिस ने इनके खिलाफ बलवा और शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने का मामला भी दर्ज किया है. पुलिस ने अभी तक कुल 29 लोगों को हिरासत में लिया है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक पिपलिया राजा में रहने वाले BSF जवान की बारात निकल रही थी. गांव में इस बारात के अलावा एक और बारात निकल रही थी,  बारात निकालने को लेकर विवाद हो गया. इसी बीच कुछ लोगों ने  BSF जवान की बारात का रास्ता रोक दिया, जिसके बाद पत्थरबाजी की वारदात को अंजाम दिया गया. इस घटना में 6 लोग घायल हुए हैं.  गांव में एहतियात के तौर पर पुलिस बल तैनात है, गांव में अभी पुलिस के सुरक्षा पहरे में शादियां हो रही है. 

बारात निकालने को लेकर विवाद
मेघवाल समाज के आर्मी जवान के विवाह समारोह में बारात निकाली जा रही थी. जिसमें मीणा समाज के 50 से अधिक लोगो ने बारात का विरोध किया तथा मारपीट की घटना को अंजाम दिया. पुलिस ने उक्त घटना को गम्भीरता से लिया तथा 29 नामजद लोगो के विरुद्ध बलवा,मारपीट तथा एससी-एसटी एक्ट की धाराओं में प्रकरण दर्ज कर कड़ी कार्यवाही की गई. इसके बाद भारी पुलिस बल की मौजूदगी में बारात निकाली गई.

पुलिस पार्टी पर भी किया गया पथराव
मंदसौर के पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया ने बताया कि पिपलिया राजा गांव में देर रात्रि कुछ विवाद की सूचना आई थी, दोनों पक्षों की ओर से वहां पर शादी समारोह का आयोजन किया जा रहा था. एक पक्ष ने दूसरे पक्ष की बारात रोक दी थी जिस पर पुलिस मौके पर पहुंची थी. कुछ लोगों ने पुलिस पर भी पथराव किया और वाहनों को चोट पहुंचाई. 29 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है. एफआईआर दर्ज कर ली गई है और मौके पर पुलिस बल  तैनात है. शादी-समारोह को पुलिस की मौजूदगी में पूरा कराया गया.

ये भी पढ़ें: उप सरपंच से प्रताड़ित होकर आदिवासी दंपती ने की आत्महत्या की कोशिश, सुसाइड नोट में बताई वजह

    follow google newsfollow whatsapp