शहीद दिवस पर सीएम ने जारी की ‘यूथ पॉलिसी’, बोले- यह तुम्हारी जिंदगी बनाने का विनम्र प्रयास

रवीशपाल सिंह

23 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 23 2023 10:10 AM)

Bhopal news:  मध्यप्रदेश सरकार ने आज शहीद दिवस के मौके पर यूथ पॉलिसी और यूथ पोर्टल लॉन्च कर दिया है. भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में यूथ महापंचायत के मंच से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणाएं की हैं. नीट में सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए 5% आरक्षण देकर अलग से मेरिट लिस्ट […]

CM released 'Youth Policy' on Martyr's Day, said - this is a humble attempt to make your life

CM released 'Youth Policy' on Martyr's Day, said - this is a humble attempt to make your life

follow google news

Bhopal news:  मध्यप्रदेश सरकार ने आज शहीद दिवस के मौके पर यूथ पॉलिसी और यूथ पोर्टल लॉन्च कर दिया है. भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में यूथ महापंचायत के मंच से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणाएं की हैं. नीट में सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए 5% आरक्षण देकर अलग से मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी. एक साल में जितने चाहे नौकरी फॉर्म भरें, फीस एक बार ही लगेगी. यूथ पॉलशाी के पूरे प्रदेश भर से करीब 10000 सुझाव आये हैं. इसके लिए भाजयुमो और एबीवीपी ने भी युवाओं से सुझाव लिये हैं. सीएम शिवराज ने आयेाजन के दौरान कहा हमने व्यापक पैमाने पर विचार-विमर्श किया और हमने फिर यह युवा नीति बनाई है. यह केवल कर्मकांड नहीं है, यह तुम्हारी जिंदगी बनाने का विनम्र प्रयास है.

यह भी पढ़ें...

सीएम शिवराज ने यूथ पंचायत को संबोधित करते हुए कहा कि आज शहीद दिवस पर हमने जानबूझकर यूथ पंचायत रखी है.शहीद चंद्रशेखर आजाद की 116 वीं जन्म जयंती पर हमने पिछले वर्ष भी यूथ महापंचायत आयोजित की थी, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरू जी के शहीदी दिवस पर हम फिर यूथ पंचायत कर रहे हैं. ये आज का भारत है, प्रधानमंत्री ने आपको अमृत पीढ़ी कहा है. तुम अपने मम्मी-पापा के बेटा-बेटी तो हो ही, तुम प्रदेश और देश के भी बेटा-बेटी हो.

युवा पोर्टल और यूथ पॉलिसी के बारे में
युवा पोर्टल (yuvaportal.mp.gov.in) एक ऑनलाइन साइट यानि की पोर्टल है. इसका मकसद युवाओं को सूचना, संसाधनों और अवसरों के साथ सशक्त बनाना है. पोर्टल पर शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, खेल और कल्चरल एक्टिविटी की सभी जानकारी उपलब्ध रहेंगी. हर रोज पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा. युवा इस पोर्टल के माध्यम से सरकारी संगठनों के साथ कनेक्ट रहेंगे. इस पोर्टल के माध्यम से 12वी पास कर चुके छात्रों के लिए हायर एजुकेशन के सब्जेक्ट सिलेक्शन से लेकर करियर प्लानिंग के लिए गाइडेंस दिलाएगी. पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी और रोजगार के लिए सरकारी योजनाओं से लोन और सब्सिडी दिलाने के लिए इंटिग्रेटेड सिस्टम बनाएगी. इस इंटिग्रेटेड सिस्टम में पढ़ाई से लेकर स्किल डेवलपमेंट, वोकेशनल ट्रेनिंग और रोजगार के लिए युवाओं को मदद मिलेगी. सरकार के साथ युवाओं को जोड़ने के लिए यूथ की स्टेट लेवल एडवाइजरी कमेटी सरकार की निगरानी में बनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें: BJP का दावा, ‘शिवराज सरकार के 3 साल बेमिसाल’, भोपाल में आज बड़े उत्सव की तैयारी

मध्यप्रदेश युवा नीति का उद्देश्य
इस नीति का उद्देश्य है कि प्रदेश के युवा -ऐसे उद्यमी बने जो आत्मविश्वास के साथ जोखिम लेने के लिए तैयार हों. आर्थिक और वित्तीय व्यवस्था एवं संरचना के प्रति जागरुक हों, मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ हों, कृषि एवं पर्यावरण के प्रति उत्तरदायी हों, समावेशी एवं न्यायपूर्ण हो, प्रतिभागिता की भावना से युक्त हों, वैज्ञानिक स्वभाव एवं दृष्टिकोण से युक्त हों, तथ्यों के आधार पर युक्तियुक्त निर्णय लेने में समर्थ हों. अपनी संस्कृति एवं संस्कारों के प्रति आदर भाव से युक्त हों, राष्ट्र निर्माण एवं अपने कर्तव्यों के प्रति समर्पित हो, भविष्य में नेतृत्व प्रदान करने हेतु समर्थ हो, शिक्षा एवं कौशल अर्जित कर रोजगार के योग्य हों. इन सभी को को देखते हुए मध्यप्रदेश युवा नीति को बनाया गया है.

अर्थ-व्यवस्था और रोजगार में रिकार्ड स्थापित
उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था और रोजगार की दृष्टि से देखे तो हमने नए रिकॉर्ड स्थापित किए हैं. लगभग 1 लाख 24 हजार शासकीय नौकरियाँ निकली हैं, जिनमें भर्ती का अभियान लगातार चल रहा है. मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में एक लाख युवाओं को हर साल स्व-रोजगार के लिए धन उपलब्ध कराया जा रहा है. लगभग ढाई लाख लोगों को बैंकों से जोड़ कर रोजगार के अवसर सृजित किए जा रहे हैं. एक नई योजना भी आरंभ की गई है, जिसमें एक लाख युवाओं को “लर्न एंड अर्न” में काम करना सीखने और राशि प्राप्त करने के अवसर उालब्ध कराने के लिए बजट में एक हजार करोड़ रूपये का प्रावधान कर अभियान चलाया गया है. शिक्षा में सुधार के लिए हम सीएम राइज स्कूल बना रहे हैं, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस होंगे. पढ़ाई में सबसे बढ़ी बाधा फीस बनती है, हमने मुख्यमंत्री मेधावी योजना बनाई, उसमें हमने तय किया कि यदि आप में प्रतिभा है और आपका उच्च शिक्षण संस्थानों में आपका एडमिशन होता है, तो आपकी फीस मामा भरवाएगा.

ये भी पढ़ें: ‘राहुल गांधी आदतन अपराधी, आज कोर्ट ने लगाई मुहर’, वीडी शर्मा ने सजा होने पर साधा निशाना

    follow google newsfollow whatsapp