किसानों पर फिर पड़ी बारिश और ओलावृष्टि की मार, चौपट हो गईं फसलें; अब मुआवजे का इंतजार

दीपक शर्मा

26 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 26 2023 1:40 PM)

Panna News: पन्ना में बारिश एक बार फिर किसानों के ऊपर कहर बनकर बरसी है. बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की महीनों की मेहनत पर पानी फेर दिया है. अभी किसान पिछली 2 बार की ओलावृष्टि और बारिश से हुए फसलों के नुकसान से उभरे नहीं थे, कि अब तीसरी बार की बारिश ने […]

Panna, Panna News, Heavy rain, hailstorm, Damaged Crops, farmers

Panna, Panna News, Heavy rain, hailstorm, Damaged Crops, farmers

follow google news

Panna News: पन्ना में बारिश एक बार फिर किसानों के ऊपर कहर बनकर बरसी है. बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की महीनों की मेहनत पर पानी फेर दिया है. अभी किसान पिछली 2 बार की ओलावृष्टि और बारिश से हुए फसलों के नुकसान से उभरे नहीं थे, कि अब तीसरी बार की बारिश ने किसानों के सिर पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं. किसानों के खेतों में पकी खड़ी गेहूं, सरसों, चना की फसल में बारिश और ओलावृष्टि से नुकसान हुआ है, इससे पहले भी अतिवृष्टि और पाला की वजह से फसलों का नुकसान हो चुका है, जिसके मुआवजे के लिए सर्वे चल रहा है.लेकिन किसान इस बार भी मुआवजा नहीं मिलने की आशंका से चिंतित हैं.

यह भी पढ़ें...

कैबिनेट मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह के द्वारा एक वीडियो जारी कर किसानों को सर्वे करवाकर उचित मुआवजा भुगतान का आश्वासन दिया गया है. साथ ही पन्ना कलेक्टर को सर्वे करवाने के लिए निर्देश देने की बात कही है, लेकिन इस मामले में अभी तक जिला प्रशासन यह नहीं बता पाया है कि पन्ना जिले में ओलावृष्टि हुई है और कितने किसान प्रभावित हुए हैं.

ये भी पढ़ें: बांधवगढ़ में बारहसिंगा बसाने की तैयारी पूरी, 50 हेक्टेयर के बाड़े में करेंगे सैर

चौपट हो गईं फसलें
पन्ना कलेक्टर का इस विषय पर अभी तक कोई बयान सामने नहीं आया है. बता दें कि आज जिले पवई ओर गुनोर विधानसभा क्षेत्र के कई गांवों में जमकर ओलावृष्टि हुई है. इस क्षेत्र के कई खेतों की पूरी की पूरी फसलें नष्ट हो गयी हैं. पन्ना जिले के अमानगंज क्षेत्र में भी कई जगह ओलावृष्टि तो कई जगह तेज बारिश हुई है. इससे पहले अतिवृष्टि की वजह से उड़द, मूंग और तिल ओर मसूर की फसल को नुकसान हुआ था और अब हाल ही में अरहर की फसल भी पाला में चौपट हो चुकी है. किसानों का कहना है कि इसका ना ही कोई सर्वे करवाया गया और ना ही कोई मुआवजा मिल पाया है.

किसानों को मुआवजे का आश्वासन
किसानों ने बताया कि ओला, पानी और हवा से पूरी फसल चौपट हो गई है. एक घंटे के बाद भी ओले नहीं घुले. फसल पूरी तरह से तहस-नहस हो गई है.परेशान किसान इसी उम्मीद में हैं कि सरकार उनकी सुने और जल्द मुआवजा दे. जिला पंचायत अध्यक्ष मीना राजें सिंह द्वारा मुआवजे का आश्वासन दिया गया है. जिला पंचायत अध्यक्ष का कहना है कि किसानों की जो फसलें बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से बर्बाद हुई हैं उनका सर्वे करवाया जाएगा. हमारी सरकार किसानों के साथ है.

    follow google newsfollow whatsapp