70 फीट गहरे कुएं में गिरा तेंदुआ, मुर्गा दिखाकर किया रेस्क्यू, VIDEO वायरल

आकाश चौहान

22 May 2023 (अपडेटेड: May 22 2023 1:27 PM)

Neemuch News:  नीमच जिले के जावद तहसील में एक तेंदुआ शिकार के दौरान खेत में बने 70 फ़ीट गहरे सूखे कुएं में जा गिरा. जब किसान अपने खेत पर पहुंचा तो जानवर की गुर्राने की आवाज सुनी. जब किसान ने कुंए में जाकर देखा तो किसान के होश उड़ गए. कुंए में तेंदुआ था. सूचना […]

mptak
follow google news

Neemuch News:  नीमच जिले के जावद तहसील में एक तेंदुआ शिकार के दौरान खेत में बने 70 फ़ीट गहरे सूखे कुएं में जा गिरा. जब किसान अपने खेत पर पहुंचा तो जानवर की गुर्राने की आवाज सुनी. जब किसान ने कुंए में जाकर देखा तो किसान के होश उड़ गए. कुंए में तेंदुआ था. सूचना मिलते ही वन विभाग का अमला घटनास्थल पहुंचा.

यह भी पढ़ें...

ग्रामीणों की मदद से तेंदुए को बाहर निकालने का प्रयास किया लेकिन अंधेरा होने के कारण वह इसमें असफल रहे है, फिर वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन से सुबह रेस्क्यू कर बाहर निकालने का फैसला लिया. सुबह होते ही वन विभाग का अमला रेस्क्यू में लग गया, और सुबह सफलतापूर्वक पिंजरे का उपयोग कर तेंदुए को बाहर निकाला गया साथ ही पशु स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा तेंदुए का स्वास्थ्य प्रशिक्षण कराया गया. जिसमे वह स्वस्थ होना पाया गया फिर गांधी सागर के जंगल में छोड़ा गया.

मुर्गे का सहारा लेकर किया गया रेस्क्यू
वन विभाग की टीम ने पहले कई प्रयास किए की तेंदुआ आसानी से बाहर आ सके. सभी ग्रामीण ने भी खूब प्रयास किए कि आसानी से और जल्दी तेंदुआ को बाहर निकाला जा सके, लेकिन तेंदुआ को बाहर निकालने का प्रयास हर बार असफल ही रहा. फिर वन विभाग की टीम कुऐं में पिजड़ा उतारा और उस पिजड़ें में एक मुर्गे को अंदर डाल दिया. मुर्गे को देख भूखा तेंदुआ तुरंत ही पिजड़ें में आ गया. जिससे रेस्क्यू को सफलता मिल सकी.

भारी बारिश से आधा दर्जन से अधिक गांवों में तबाही
प्रदेश में अचानक हुये मौसम में बदलाव के कारण खरगोन जिले में बारिश और आंधी का भीषण कहर देखने को मिला है. तेज हवा-आंधी बारिश से आधा दर्जन से अधिक गांव में तबाही जैसे हालात बन गए हैं. करीब 3 दर्जन कच्चे मकान भरभरा कर गिरे, कई मकानों के तीन टीनशेड उड़ गए हैं. हालांकि इसमें कोई जनहानी की खबर तो नहीं है लेकिन मवेशियों की मौत की खबर है. क्षेत्रीय विधायक रवि जोशी और भाजपा के पूर्व मंत्री बालकृष्ण पाटीदार मौके पर पहुंचे, और हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.
पूरी खबर यहां पढ़ें: भारी बारिश से आधा दर्जन से अधिक गांवों में तबाही, कई परिवारों के घरों में नहीं जल सके चूल्हे

    follow google newsfollow whatsapp