पन्ना टाइगर रिजर्व में एक और तेन्दुए की मौत, शिकारी बेखौफ

दीपक शर्मा

• 03:57 AM • 19 Jan 2023

MP NEWS: पन्ना टाइगर रिजर्व में एक और तेन्दुए की संदिग्ध परिस्थितयों में मौत हो गई. वन विभाग की लापरवाही का आलम कुछ ऐसा था कि कई घंटे बीत जाने के बाद भी तेंदुए की लाश को देखने वन विभाग का अमला नहीं पहुंचा. पन्ना टाइगर रिजर्व में यह मामला पवई वन परिक्षेत्र में आने […]

mp news panna news Panna Tiger Reserve panther hunting

mp news panna news Panna Tiger Reserve panther hunting

follow google news

MP NEWS: पन्ना टाइगर रिजर्व में एक और तेन्दुए की संदिग्ध परिस्थितयों में मौत हो गई. वन विभाग की लापरवाही का आलम कुछ ऐसा था कि कई घंटे बीत जाने के बाद भी तेंदुए की लाश को देखने वन विभाग का अमला नहीं पहुंचा. पन्ना टाइगर रिजर्व में यह मामला पवई वन परिक्षेत्र में आने वाले ग्राम बमुरहा का है. जिले के कलेक्टर ने अब इस मामले की जांच कराने की बात कही है.

यह भी पढ़ें...

देश-दुनिया में बाघो और तेंदुओं के लिए विख्यात मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में वन्य प्राणियों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है.आला अधिकारीयो की सख्ती जमीनी स्तर पर नाकाम साबित हो रही है. जिसके चलते एक बार फिर पन्ना जिले के पवई वन परिक्षेत्र अंतर्गत बमुरहा ग्राम से एक तेंदुए के बच्चे की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. उसका शव एक खेत मे पड़ा मिला. बताया जाता है कि ग्रामीणों ने मृत तेंदुए के शव को खेत में पड़ा देखा, जिसके बाद कई बार वन विभाग से संपर्क करने का भी प्रयास किया, लेकिन पवई वन अमला अपने अनुभूति कार्यक्रम में व्यस्त रहा. 

अब कलेक्टर बोल रहे, कार्रवाई कराएंगे

अब वन विभाग की इस लापरवाही का मामला पन्ना कलेक्टर संजय कुमार मिश्र तक पहुंच गया है. कलेक्टर का कहना है कि जिले में वन्य प्राणियों की सुरक्षा के लिए खेतों के आसपास धारा 144 लागू की गई है. जिससे वन्य प्राणियों के शिकार को रोका जा सके. यदि वन विभाग का ग्राउंड स्टाफ लापरवाही बरत रहा है और उसकी वजह से वन्य प्राणियों की जान खतरे में हैं और शिकारियों के हौसले बुलंद हो रहे हैं तो मैं खुद ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए वन विभाग के आला अधिकारियों से बात करूंगा.

    follow google newsfollow whatsapp