इंदौर रचेगा नया इतिहास; ग्रीन बॉन्ड के जरिए सोलर प्लांट के लिए 244 करोड़ जुटाने की तैयारी

Indore News: सफाई के मामले में पूरे देश के लिए मिसाल बनने वाला इंदौर अब पानी की आपूर्ति और पर्यावरण संरक्षण के लिए नया कदम उठाने जा रहा है. इंदौर में सोलर प्लांट के लिए ग्रीन बॉन्ड के जरिए 244 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी है. इसके लिए इंदौर के एआई सीटीसीएल कार्यालय पर ग्रीन […]

Green Bond, Indore, MP News, Madhya Pradesh

Green Bond, Indore, MP News, Madhya Pradesh

follow google news

Indore News: सफाई के मामले में पूरे देश के लिए मिसाल बनने वाला इंदौर अब पानी की आपूर्ति और पर्यावरण संरक्षण के लिए नया कदम उठाने जा रहा है. इंदौर में सोलर प्लांट के लिए ग्रीन बॉन्ड के जरिए 244 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी है. इसके लिए इंदौर के एआई सीटीसीएल कार्यालय पर ग्रीन बॉन्ड प्रजेंटेशन किया गया. इस दौरान इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव, जिला कलेक्टर इलैया राजा टी और निगमायुक्त प्रतिभा पाल मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें...

ग्रीन बॉन्ड शहर में पर्यावरण संरक्षण और पेयजल आपूर्ति की दिशा में उठाया गया कदम है. इंदौर में सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए 244 करोड रुपए जुटाए जाने हैं, जिसके लिए 10 फरवरी से ग्रीन बॉन्ड जारी होगा, जो 14 फरवरी तक चलेगा.

300 करोड़ की आएगी लागत
इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि ग्रीन बॉन्ड के जरिए शहर में पर्यावरण संरक्षण और पेयजल आपूर्ति के लिए पैसा जुटाया जाएगा. आपको बता दें कि फिलहाल इंदौर नगर निगम पेयजल आपूर्ति के लिए जालोद से पानी की पंपिंग करता है. जिसपर सालाना 250 करोड रुपए खर्च होते हैं. वहीं अब इस खर्च में कटौती के लिए 60 मेगा वाट का सोलर प्लांट लगा जा रहा है. इस प्रोजेक्ट पर करीब 300 करोड़ रुपए की लागत आएगी. जिसके लिए 244 करोड़ ग्रीन बॉन्ड से जुटाए जाने का लक्ष्य तय किया गया है. इसके अलावा केंद्र सरकार भी 42 करोड़ रुपये की सहयोग राशि देगी.

इंदौर में देश की पहली CNG स्वीपिंग मशीन आई, सबसे स्वच्छ शहर की हवा होगी ज्यादा ‘शुद्ध’

ग्रीन बॉन्ड पब्लिक इश्यू लाने वाला पहला नगर निगम
इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में इंदौर नगर निगम फिर से एक इतिहास रचने जा रहा है. इंदौर देश में पहली नगर निगम बनेगी जो ग्रीन बॉन्ड के लिए पब्लिक इश्यू लेकर आ रही है. इंदौर नगर निगम को ₹5 करोड़ हर महीने सीधे तौर पर बचने लगेगा.

Good News: इंदौर से हज की फ्लाइट दोबारा शुरू, जानें किस वजह से आ रही थी परेशानी?

कैसे करें ग्रीन बॉन्ड में निवेश?
ग्रीन बॉन्ड न सिर्फ शहर में पेयजल आपूर्ति को बढ़ावा देने बल्कि निवेश के लिए भी अच्छा मौका है. ग्रीन बॉन्ड खरीदने के लिए कम से कम 10 हजार का निवेश करना होगा. निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि यदि कोई 10 हजार रुपये का बॉन्ड खरीदता है तो उसे 25 हजार रुपये बाॉन्ड जारी होने के 3 साल बाद मिलेंगे. बाकि के 25 हजार रुपये पांचवे, सातवें और नौवें साल में मिलेंगे. इस प्रकार बॉन्डहोल्डर को निर्धारित अंतराल में राशि भी मिलेगी और आखिर में पूरी कैपिटल वापस हो जाएगी.

    follow google newsfollow whatsapp