खरगोन: गरीबों को बंटने वाले राशन में घुन और मिट्टी! शिकायत के बाद मचा हड़कंप

उमेश रेवलिया

04 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 4 2024 9:22 AM)

मध्य प्रदेश के खरगोन में वेयर हाउस पहुंचा गरीबों का बंटने वाला सैंकड़ों क्विंटल पीडीएस का गेहूं सड़ा निकला. घुन लगा और मिट्टी बना पीडीएस का यही गेहूं गरीबों में बंटेगा.

khargone_news

khargone_news

follow google news

MP News: मध्य प्रदेश के खरगोन में वेयर हाउस पहुंचा गरीबों का बंटने वाला सैंकड़ों क्विंटल पीडीएस का गेहूं सड़ा निकला. घुन लगा और मिट्टी बना पीडीएस का यही गेहूं गरीबों में बंटेगा. रायसेन से भेजा पीडीएस का गेहूं खंडवा वेयरहाउस से खरगोन वेयरहाउस पहुंचा. चार ट्रक से सैकड़ों क्विंटल गेहूं पहुंचा था. मामला उजागर होने पर वेयरहाउस अधिकारी सड़े, खराब गेहूं को अलग कराकर वापस भेजने की तैयारी कर रहे हैं. मामला उजागर होने पर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने निर्देश जारी कर कहा अमानत स्तर के गेहूं का वितरण नहीं किया जाएगा. खराब गेहूं को वापस भेजा जा रहा है.

यह भी पढ़ें...

दरअसल खरगोन जिला मुख्यालय पर मध्य प्रदेश वेयर हाउसिंग एवं लॉजिस्टिक कारपोरेशन का पीडीएस का गेहूं खंडवा वेयरहाउस से रायसेन चार ट्रकों से भरकर भेजा गया. ये गेहूं सोसायटियों के द्वारा गरीबों को बंटना है. सैकड़ों बोरियों में 100 क्विंटल गेहूं ऐसा पहुंचा जो घुन लगा है और कई बोरियों में आटा-मिट्टी बन गई है. बोरियों के ऊपर धूल जम गई. पीडीएस योजना के लिये खराब गेहूं पहुंचा. रायसेन से रैक के माध्यम से वेयरहाउस पहुंचा खराब घुन लगा गेहूं राशन दुकान के माध्यम से निःशुल्क वितरण किया जाता है.

शिकायत के बाद मचा हड़कंप

 खराब गेहूं की शिकायत के बाद हड़कंप मच गया. ताबड़तोड़ खराब गेहूं की बोरियों की छंटनी की जा रही है. अच्छा गेहूं और खराब गेहूं अलग-अलग किया जा रहा है. खरगोन सहित भीकनगांव और अन्य वेयरहाउस में उक्त खराब गेहूं पहुंचा है. जिले के चार लाख परिवार में गेहूं का विरतण होना था,

पीडीएस वितरण केंद्र करीब 400

खरगोन जिले में करीब 400 राशन दुकानें हैं. जहां पीडीएस का गेहूं, चावल और अन्य सामग्री बंटती हैं, इन केंद्रों तक खाद्य विभाग के माध्यम से पीडीएस का यही गेहूं का वितरण किया जाएगा. गेहूं ऐसा जिसे मवेशी भी नहीं खा सकते हैं. 

हितग्राहियों को वितरित नहीं होगा अमानक स्तर का गेहूं

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने निर्देश दिए हैं कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से जिले में कहीं पर भी किसी भी हितग्राही को अमानक स्तर का गेहूं वितरित नहीं किया जाएगा. जिले  में अन्य स्थान खंडवा रेक प्वाइंट से अमानक स्तर  का गेहूं पहुंचने की जानकारी संज्ञान में आने पर कलेक्टर श्री शर्मा ने अमानक स्तर के गेहूं को  वापस करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने स्पष्ट किया है कि जिले में किसी भी हितग्राही को अमानत स्तर का गेहूं वितरित नहीं होने दिया जाएगा,

    follow google newsfollow whatsapp