MP विधानसभा: कान्हा नेशनल पार्क में बोगस काम को लेकर कांग्रेस का हंगामा, वन मंत्री ने दिया अजीब बयान

इज़हार हसन खान

02 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 2 2023 7:41 AM)

mp assembly 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के चौथे दिन की शुरूआत हंगामेदार रही. कान्हा नेशनल पार्क में बाेगस काम कराने के मुद्दे पर कांग्रेस विधायकों ने बीजेपी सरकार को घेरा. वन मंत्री विजय शाह ने भी कांग्रेस विधायकों के आरोपों पर अजीब बयान देते हुए कहा कि नेशनल पार्क में जेसीबी से काम […]

mp assembly 2023 mp politics mp news action of mp assembly

mp assembly 2023 mp politics mp news action of mp assembly

follow google news

mp assembly 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के चौथे दिन की शुरूआत हंगामेदार रही. कान्हा नेशनल पार्क में बाेगस काम कराने के मुद्दे पर कांग्रेस विधायकों ने बीजेपी सरकार को घेरा. वन मंत्री विजय शाह ने भी कांग्रेस विधायकों के आरोपों पर अजीब बयान देते हुए कहा कि नेशनल पार्क में जेसीबी से काम कराया जाता है. यदि इंसानों से कराएंगे तो उनको टाइगर पकड़ लेगा तो उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा?. इस पर कांग्रेस विधायकों ने वन मंत्री को आड़े हाथो लिया और बोले कि ‘क्या आप हमारे साथ मजाक कर रहे हैं’?

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस विधायक नारायण सिंह पट्‌टा ने आरोप लगाया कि कान्हा नेशनल पार्क में बोगस काम हो रहे हैं. जेसीबी से काम होना दिखाया जा रहा है. इस पर वन मंत्री ने कहा कि हम जेसीबी से काम इसलिए करा रहे हैं क्योंकि यदि जंगल में ज्यादा लोग गए और टाइगर ने किसी को पकड़ लिया तो क्या विधायक जी जिम्मेदारी लेंगे? इस बयान पर कांग्रेस विधायकों ने आपत्ति जताई. विधायकों ने मंत्री विजय शाह से कहा कि क्या आप हमारे साथ मजाक कर रहे हैं?.

विधायक ने कहा कि आप कह रहे हैं कि जंगल में आदमी नहीं भेज सकते, इसलिए जेसीबी से काम करा रहे हैं. पर्यटक भी तो जंगल में जाते हैं. हंगामा बढ़ता देख विधानसभा अध्यक्ष ने टोका. बरगाघ से कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह काकोडिया ने पूछा कि पेंच नेशनल पार्क से पिछले साल में कितनी आय हुई. इस आय का कितना हिस्सा स्थानीय लोगों के विकास में खर्च हुआ. इसके जवाब में वन मंत्री ने कहा कि 30% राशि स्थानीय लोगों के विकास और पार्क मैनेजमेंट में खर्च की गई है. विधायक काकोडिया ने आरोप लगाए कि वन विभाग द्वारा एक ही समिति को 1 करोड़ रुपए के बर्तन दे दिए गए. इस पर नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने भी कहा कि यह मामला गंभीर है. इसकी जांच कराई जानी चाहिए. वन मंत्री लगातार इन आरोपों पर सफाई देते रहे. लेकिन पक्ष और विपक्ष के बीच इसे लेकर विवाद की स्थिति बनी तो विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि भोपाल से एक समिति बनाकर भेजी जाए जो पूरे मामले की जांच करे.

कमलनाथ ने उठाया नेशनल पार्क में स्थानीय लोगों को रोजगार देने का मुद्दा
पीसीसी चीफ कमलनाथ ने विधानसभा में कहा कि सिवनी और छिंदवाड़ा जिले में पेंच नेशनल पार्क आता है. लेकिन हमारे लोगों को इससे कोई लाभ नहीं मिल रहा है. स्थानीय लोगों को इनमें रोजगार दें और कोई ऐसी योजना बनाएं, जिससे स्थानीय लोगों की बातें सुनी जा सकें.

जयस नेता हीरालाल अलावा ने नल-जल योजना पर उठाए सवाल
विधानसभा में जयस नेता हीरालाल अलावा ने नल-जल योजना को लेकर सवाल खड़े किए. विधायक अलावा ने कहा कि उनकी मनावर विधानसभा क्षेत्र में बड़ा हिस्सा पानी में फ्लोराइड की मात्रा के बढ़ जाने से पीड़ित है. लोगों को फ्लोराइड वाला पानी पीने के कारण हडि्डयां टेढ़ी होने की परेशानी से जूझना पड़ रहा है. नल-जल योजनाओं में मनावर क्षेत्र में भ्रष्टाचार हुआ है. विधायक जालम सिंह पटेल ने पूछा कि मप्र सड़क परिवहन निगम के कर्मचारियों के संविलियन का कोई प्रस्ताव विचाराधीन है क्या? इस पर ट्रांसपोर्ट मंत्री गोविंद सिंह ने कहा कि सड़क परिवहन निगम बंद करने की प्रक्रिया चल रही है. इसलिए कर्मचारियों के संविलियन का अभी फिलहाल कोई निर्णय नहीं हुआ है.

सज्जन सिंह वर्मा ने उठाया क्षतिग्रस्त डैम का मुद्दा
पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह वर्मा ने क्षतिग्रस्त कारम डैम को लेकर सवाल पूछा. इस पर जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने जवाब दिया कि जल्द ही काम पूरा होगा. धार जिले की कारम नदी पर यह डैम बना है.

उपाध्यक्ष के चुनाव पर पूर्व गृहमंत्री ने मध्यप्रदेश सरकार को घेरा
विधानसभा में उपाध्यक्ष के चुनाव पर पूर्व गृहमंत्री बाला बच्चन ने मध्यप्रदेश सरकार को घेरने की कोशिश की. बाला बच्चन ने कहा कि सरकार को विधायक टूटने का डर है. इसलिए उपाध्यक्ष का चुनाव नहीं करा रहे हैं. राजस्व के मुद्दे पर बाला बच्चन ने कहा कि सरकार को 4 हजार 142 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होना था जो नहीं हुआ है. मध्यप्रदेश सरकार ने बजट में सिर्फ आंकड़ों की जादूगरी की है.

नेता प्रतिपक्ष ने उठाया बिजली उपकरणों की चोरी का मुद्दा
नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने ग्वालियर-चंबल संभाग में बिजली उपकरणों की चोरी का मुद्दा उठाया. डॉ. गोविंद सिंह ने कहा कि बिजली विभाग में अधिकारी-कर्मचारी बड़े पैमाने पर बिजली उपकरणों की चोरी करा रहे हैं. सरकार इसकी जांच कराएं. नेता प्रतिपक्ष ने मध्यप्रदेश सरकार पर आरोप लगाए कि सरकार ने विधानसभा में बजट भाषण के दौरान विधायकों को जो टैबलेट दिए हैं, वे चाइना में बने हुए हैं. मेड इन चाइना के प्रोडक्ट विधानसभा में लेकर आते हैं और विधानसभा के बाहर चाइना को लेकर कोसते नजर आते हैं. चाइना का विरोध बीजेपी वाले सिर्फ भाषणों में ही करते हैं. नेता प्रतिपक्ष ने इसे बीजेपी का दोहरा चरित्र बताया है.

चाचोड़ा को जिला बनाने की उठाई मांग
कांग्रेस विधायक एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के छोटे भाई लक्ष्मण सिंह ने चाचोड़ा को जिला बनाने की मांग उठाई. उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे जिले बनाने से ही प्रदेश का विकास होता है. कांग्रेस विधायक ने सड़क और पोषण आहार पर सवाल उठाए. सड़कों के मुद्दे पर कांग्रेस विधायकों ने सरकार को घेरा. विधायकों ने बताया कि MP में सड़के बनी है लेकिन पहली बारिश में ही खराब हो गई है. मंडीदीप में NH 12 पहली ही बारिश में बह गया. चीतों के आने को लेकर विधायकों ने कहा कि कूनों में 21 चीते आ गए हैं, इससे पर्यटन बढेगा. विशेषज्ञों का कहना है कि अब चीतों के लिए जगह बढ़ानी होगी, क्योंकि अब चीते राघोगढ़ तरफ आएंगे. इस पर विधायक लक्ष्मण सिंह ने राघोगढ़ में सेंचुरी घोषित करने की मांग की है.

शिवराज सरकार के चुनावी बजट में युवा और महिला पर फोकस, 5 प्वाइंट में जानें किसे क्या मिला?

    follow google newsfollow whatsapp