MP Weather: तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि ने मचाई आफत, बैतूल-छिंदवाड़ा समेत इन जिलों में रेड अलर्ट!

एमपी तक

12 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 12 2024 8:12 AM)

मौसम विभाग ने शुक्रवार को छिंदवाड़ा-बैतूल समेत कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है और रेड अलर्ट जारी किया गया है.

तेज बारिश और ओलावृष्टि के आसार (File Photo)

बारिश और हल्की आंधी के साथ बिजली गिरने के आसार (File Photo)

follow google news

Madhya Pradesh weather: मध्य प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि का सिलसिला लगातार जारी है. कहीं आंधी-तूफान ने तांडव मचा रखा है तो कहीं तेज बारिश ने फसलों को बर्बाद कर दिया है. गुरुवार को प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिली. मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान जताया है. छिंदवाड़ा बैतूल समेत कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है और रेड अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें...

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से बारिश-ओले का स्ट्रॉन्ग सिस्टम सक्रिय है, जिसकी वजह से मध्य प्रदेश में बारिश हो रही है. 

इन जिलों में भारी बारिश, रेड अलर्ट!

मौसम विभाग के मुताबिक बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी और पांढुर्ना जिलों में 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झोकेदार हवाएं चलेंगी. साथ ही गरज-चमक के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. 

बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट!

रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, नरसिंहपुर, उज्जैन, देवास, शाजापुर और बालाघाट जिलों में 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश और ओलावृष्टि होने के भी आसार हैं. इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. शहडोल संभाग के जिलों, भोपाल, विदिशा, राजगढ़, खरगौन, बड़वानी, धार, झाबुआ, इंदौर, रतलाम, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, मंडला, पन्ना, दमोह और सागर जिलों में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया गया है. 

शुक्रवार को ऐसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के शाजापुर, सीहोर, नर्मदापुरम, राजगढ़, रायसेन, विदिशा, देवास, बैतूल, बालाघाट, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, सिवनी और दमोह जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि देखने को मिली. इंदौर, उज्जैन, शहडोल और सागर संभाग के जिलों में कहीं कहीं बारिश दर्ज की गई. वहीं भोपाल, जबलपुर और नर्मदापुरम जिलों में कई जगहों पर बारिश दर्ज की गई. 

    follow google newsfollow whatsapp