कूनो नेशनल पार्क में मेटिंग के दौरान लड़ पड़े चीते, मादा की मौत; देखते रह गए वन अफसर

खेमराज दुबे

09 May 2023 (अपडेटेड: May 9 2023 12:25 PM)

Kuno Cheetah Project: मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक और बुरी खबर सामने आई हैं. यहां पर एक मादा चीता दक्षा की मौत हो गई है, मौत की वजह कूनो प्रबंधन द्वारा चीतों के बीच मेटिंग कराने की जद्दोजहद बताई गई है. साउथ अफ्रीकी नर चीतों ने मादा चीता के साथ […]

Kuno National Park, Cheetah Project, PM Modi Cheetah Project, mp news

Kuno National Park, Cheetah Project, PM Modi Cheetah Project, mp news

follow google news

Kuno Cheetah Project: मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक और बुरी खबर सामने आई हैं. यहां पर एक मादा चीता दक्षा की मौत हो गई है, मौत की वजह कूनो प्रबंधन द्वारा चीतों के बीच मेटिंग कराने की जद्दोजहद बताई गई है. साउथ अफ्रीकी नर चीतों ने मादा चीता के साथ मेटिंग को लेकर आपसी भिडंत हो गई, जिसमें मादा चीता दक्षा को अपनी जान गंवानी पड़ी है. इससे पहले भी कूनो में दो चीतों की मौत हो चुकी है, जिसके बाद यह तीसरी घटना है. जिसमें मादा चीता दक्षा की मौत हो गई. इस की पुष्टि पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ जसवीर सिंह चौहान ने MP Tak की है. इससे मोदी के चीता प्रोजेक्ट को बड़ा झटका लगा है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के अनुसार, कूनो नेशनल पार्क के बडे बाड़ों में कैद 11 साउथ अफ्रीकी और 4 नामीबियाई चीतों को रखा गया हैं, जिन्हें जल्द ही खुले जंगल में छोडने को लेकर रणनीति बनाई जा रही थी, खुले जंगल में जाने से पूर्व ही कूनो प्रबंधन इन नर और मादा चीतो की मेटिंग कराने की कोशिश में लगा हुआ हैं. इसी बीच मंगलवार को बड़े बाड़े में साउथ अफ्रीकी दो चीतों को बड़े बाड़े में मादा चीता के साथ में छोड़ा गया. सतत निगरानी रखते हुए कूनो अधिकारी उनकी मेटिंग की बाट जोहते रहे.

फोटो: एमपी तक

दो चीतों की भिड़ंत में मादा चीते को गंवानी पड़ी जान
इसी बीच मेटिंग की जद्दोजहद करते हुए दोनों नर चीता मादा चीता दक्षा पर हावी हो गया और इसी दौरान जमकर भिडंत हुई. जिसमें मादा चीता अचेत हो गई. थोड़ी देर बाद जैसे ही नर चीतों को अलग किया गया, मादा चीता की वेटनरी चिकित्सकों ने जांच की तो उसकी नब्ज नहीं चल रही थी और बाकी जांच करने के बाद उसे मृत घोषित कर दिया गया.

पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ जसवीर सिंह चौहान ने MP Tak को फोन पर बताया…

हां, यह सही है कि मादा चीता की मौत हो गई है, बड़े बाड़े में मेटिंग के दौरान चीतो के बीच में आपसी भिडंत हुई थी जिसमें मादा चीता बुरी तरह घायल हो गई थी जिसकी उपचार के दौरान मौत हो गई, इस सम्बंध में पोस्ट मार्टम रिपोर्ट के बाद ही बाकी स्थितियां साफ हो सकेगी.

दो महीने के अंदर तीसरे चीते की मौत
बता दें कि चीतों के नए घर मे नामीबिया से 8 और साउथ अफ्रीका से 12 चीते लाकर बसाए गए है, इन चीतों में अब तक एक नामीबियाई मादा चीता साशा और साउथ अफ्रीका के नर चीता उदय की एक माह के अंतराल में मौत हो चुकी है. वहीं आज मंगलवार को साउथ अफ्रीका से लाई गई मादा दक्षा की की भी मौत हो चुकी है. हालांकि एक मादा चीता द्वारा पिछले मार्च माह में 4 शावकों को भी जन्म दिया है. फिलहाल कूनो में 17 चीते और 4 शावक मौजूद है. हालांकि कूनो के खुले जंगल में 3 चीता विचरण कर रहे है.

कूनो से जुड़ी ये खबरें जरूर पढ़ें…

कूनो नेशनल पार्क के ‘चीता प्रोजेक्ट’ को बड़ा झटका, साशा के बाद अफ्रीकन उदय चीते की मौत

नामीबिया से कूनो लाए गए 8 में से एक चीता ‘साशा’ की मौत, दर्दनाक है इसकी कहानी

कूनो में ‘साशा’ की दुखद खबर के बाद अब नेशनल पार्क से आई खुशखबरी, 4 शावकों की गूंजी किलकारी

    follow google newsfollow whatsapp