ग्वालियर के चिड़ियाघर में सफेद बाघिन ने दिया 3 शावकों को जन्म, खुद भी यहीं पैदा हुई थी

सर्वेश पुरोहित

• 05:46 PM • 20 Apr 2023

Gwalior News: मध्यप्रदेश के ग्वालियर चिड़ियाघर में एक बार फिर से बाघों का कुनबा बढ़ने की खबर सामने आई है. चिड़ियाघर में मौजूद सफेद बाघिन मीरा ने तीन शावको को जन्म दिया है और तीनों शावक स्वस्थ हैं और निगरानी में हैं. सफेद बाघिन मीरा और नर बाघ लव के ये तीनों शावक हैं. ग्वालियर […]

Gwalior News mp news Gwalior Zoo tiger news

Gwalior News mp news Gwalior Zoo tiger news

follow google news

Gwalior News: मध्यप्रदेश के ग्वालियर चिड़ियाघर में एक बार फिर से बाघों का कुनबा बढ़ने की खबर सामने आई है. चिड़ियाघर में मौजूद सफेद बाघिन मीरा ने तीन शावको को जन्म दिया है और तीनों शावक स्वस्थ हैं और निगरानी में हैं. सफेद बाघिन मीरा और नर बाघ लव के ये तीनों शावक हैं. ग्वालियर चिड़ियाघर के प्रबंधन ने बताया कि मीरा और लव के तीसरी बार शावक हुए हैं. पैदा हुए शावकों में दो पीले रंग के और एक शावक सफेद रंग का है.

यह भी पढ़ें...

ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान में एक बार फिर से शावकों की आवाज सुनाई दी है. चिड़ियाघर में खुशी का माहौल है. मादा टाइगर “मीरा” ने तीन नन्हे शावकों को जन्म दिया है. यह तीन शावक पूरी तरह स्वस्थ हैं और डॉक्टरों की टीम निगरानी कर रही है. अब 45 दिन तक ये नन्हे टाइगर आइसोलेशन में रहेंगे.

तीन नन्हें शावकों को जन्म देने वाली मादा मीरा का जन्म भी गांधी प्राणी उद्यान में ही वर्ष 2013 में हुआ था. चिड़ियाघर प्रबंधन के अच्छे प्रयासों की वजह से यहां पैदा होने वाली मादा बाघिन मीरा आज खुद अपने शावकों को जन्म दे रही है. बाघों की संख्या बढ़ाने के मामले में ग्वालियर चिड़ियाघर प्रबंधन की तारीफ हर जगह हो रही है.

60 दिन पहले भी एक अन्य बाघिन ने जन्में थे शावक
इससे पहले लगभग 60 दिन पहले भी गांधी प्राणी उद्यान की टाइगर दुर्गा ने भी दो नन्हे शावकों को जन्म दिया था. जिन्हें 42 दिन की आइसोलेशन अवधि समाप्त होने के बाद कुछ दिन पहले ही खुले बाड़े में छोड़ा गया. वही चिड़ियाघर के डॉ जितेंद्र परिहार का कहना है कि ग्वालियर चिड़ियाघर में लगातार नन्हे शावकों का कुनबा बढ़ रहा है और यह काफी खुशी की बात है. मादा बाघिन दुर्गा के दोनों शावक भी स्वस्थ हैं.

ये भी पढ़ें- गर्मी से राहत पाने के लिए डॉक्टर का गजब नुस्खा, कार के साथ कर डाला ये काम

    follow google newsfollow whatsapp