MP Congress Candidate List: गुना, दमोह और विदिशा सीट पर कांग्रेस ने किया प्रत्याशियों के नामों का ऐलान

एमपी तक

28 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 28 2024 7:38 AM)

मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने लंबे मंथन के बाद अपनी 6 बची हुई सीटों में से 3 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. गुना से कांग्रेस ने बीजेपी की राह पर चलते गुना लोकसभा से यादव प्रत्याशी पर दांव खेला है.

loksabha chunav 2024

loksabha chunav 2024

follow google news

Loksabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने लंबे मंथन के बाद अपनी 6 बची हुई सीटों में से 3 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. गुना से कांग्रेस ने बीजेपी की राह पर चलते गुना लोकसभा से यादव प्रत्याशी पर दांव खेला है. यहां से यहां से यादवेंद्र सिंह यादव को कांग्रेस में टिकट दिया है. इसी के साथ ही गुना लोकसभा से दोनों पार्टियों के प्रत्यशियों की स्थिति साफ हो गयी है.

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस ने विदिशा से पूर्व सांसद प्रतापभानु शर्मा प्रत्याशी होंगे. वह बार विदिशा से ही सांसद रहा चुके हैं. उनका मुकाबला विदिशा से पांच बार के सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से होगा.  दमोह से तरवर सिंह लोधी को प्रत्याशी बनाया गया है. आपको बता दें तरवर सिंह लोधी 2018 विधानसभा चुनाव में बंडा सीट से विधायक रह चुके हैं, और उन्हें 2023 के चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा था. 

 

इस प्रकार पार्टी अभी तक प्रदेश की 29 सीटों में से 25 के प्रत्याशी घोषित कर चुकी है एक सीट खजुराहो समझौते के तहत समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ी गई है.

गुना से चल रहा था अरूण यादव का नाम

गुना लोकसभा सीट से ऐसा माना जा रहा था कि पार्टी किसी दिग्गज चेहरे को सिंधिया के सामने खड़ा कर सकती है. यही कारण है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री अरूण यादव का नाम बड़ी तेजी से यहां से चल रहा था. लेकिन पार्टी ने सभी खबरों को विराम देते हुए लंबे समय की तलाश के बाद यादवेंद्र सिंह यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है. 

यह पहले से ही तय था कि पार्टी इस सीट पर किसी यादव चेहरो को मैदान में उतारेगी. ऐसा इसलिए क्योकि इस सीट पर यादव वोटर निर्णायक भूमिका में हैं, और बीजेपी से केपी यादव का टिकट काटे जाने के बाद सहानुभूति वाली टिकट देकर कांग्रेस यादव प्रत्याशी पर हाथ आजमा रही है. 

दमोह लोकसभा सीट से तरवर लोधी ही क्यों?

दमोह लोकसभा सीट पर लोधी वोटर निर्णायक भूमिका में हैं, इसके अलावा बीजेपी ने राहुल लोधी को प्रत्याशी बनाया है वे और तरवर आपस में रिश्तेदार हैं, अंदरूनी खबरों की माने तो पार्टी यहां परिवार को भिड़ाकर जीत तलाश कर रही है. यही कारण है कि कांग्रेस ने यहां से तरवर सिंह लोधी को टिकट दिया है.

 सबसे बड़ी बात यह है कि तरवर पर उनके विधायक रहते कार्यकाल के दौरान कोई घोटाले का आरोप नहीं लगा है, जबकि उनके रिश्तेदार पूर्व विधायक राहुल लोधी और प्रदुम्न लोधी पर भ्रष्टाचार समेत कई गंभीर आरोप लग चुके हैं. 

    follow google newsfollow whatsapp