नकल कराते पकड़ाए 22 शिक्षकों पर बड़ी कार्रवाई, परीक्षा केंद्राध्यक्ष समेत 17 निलंबित और 5 को पद से हटाया

उमेश रेवलिया

• 03:34 AM • 09 Mar 2023

MP Board Exam Khargone: : खरगोन जिले में बोर्ड परीक्षा में नकल को लेकर बड़ी कार्रवाई की गई है. सिरवेल के हाईस्कूल परीक्षा केंद्र में सामूहिक नकल कराने के मामले में परीक्षा केंद्र अध्यक्ष और सहायक केंद्र अध्यक्ष समेत 17 शिक्षकों को निलंबित किया गया है और 5 शिक्षकों को पद से हटा दिया गया […]

cheating in Sirvel khargone, MP Board, Board Exam, Khargone

cheating in Sirvel khargone, MP Board, Board Exam, Khargone

follow google news

MP Board Exam Khargone: : खरगोन जिले में बोर्ड परीक्षा में नकल को लेकर बड़ी कार्रवाई की गई है. सिरवेल के हाईस्कूल परीक्षा केंद्र में सामूहिक नकल कराने के मामले में परीक्षा केंद्र अध्यक्ष और सहायक केंद्र अध्यक्ष समेत 17 शिक्षकों को निलंबित किया गया है और 5 शिक्षकों को पद से हटा दिया गया है. इस मामले में आदिवासी विकास सहायक आयुक्त ने कार्रवाई की है. नकल कराते हुए शिक्षकों को रंगे हाथ पकड़कर उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें...

खरगोन जिला मुख्यालय से करीब 70 किलोमीटर दूर सिरवेल हाई स्कूल परीक्षा केंद्र पर बोर्ड परीक्षा में सामूहिक नकल के मामले में सख्त कार्रावाई की गई है. 7 मार्च को सिरवेल हाई स्कूल में 10वीं के सामाजिक विज्ञान की परीक्षा थी. परीक्षा केंद्र पर धड़ल्ले से नकल कराई जा रही थी, उसी दौरान फ्लाइंग स्क्वायड की टीम पहुंची और नकल कराते हुए शिक्षकों को रंगे हाथों पकड़ लिया. कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा के निर्देश पर एसडीएम ओम नारायण सिंह और जिला शिक्षा अधिकारी हेमंत वडनेकर ने परीक्षा के दौरान अचानक पहुंचकर सामूहिक नकल कराते हुए पकड़ा और 9 लोगों को हिरासत में ले लिया.

ये भी पढ़ें: BSF जवान ने की खुदकुशी, अपनी ही राइफल से खुद को मारी गोली; कमांडो पत्नी ने उठाए सवाल

शिक्षक निलंबित, अतिथि शिक्षकों को पद से हटाया
इस मामले में कलेक्टर ने कार्रवाई करते हुए परीक्षा केंद्राध्यक्ष अशोक जायसवाल और सहायक केंद्राध्यक्ष समेत कुल 17 शिक्षकों को निलंबित किया गया है. नकल प्रकरण में संलिप्त 5 अतिथि शिक्षकों को पद से हटा दिया गया है. सिरवेल हाई स्कूल में 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा के दौरान एसडीएम और जिला शिक्षा अधिकारी ने अचानक पहुंचकर सामूहिक नकल कराते शिक्षकों को पकड़ा. मामले में 9 शिक्षकों को हिरासत में लेकर एफआईआर दर्ज की गई.

फोटो: उमेश रेवलिया

बैतूल में 23 पर की बड़ी कार्रवाई
इससे पहले बैतूल जिले के प्रभुढाना गांव में 6 मार्च को बोर्ड परीक्षा में नकल कराने को लेकर शिक्षकों समेत 23 लोगों पर कार्रवाई की गई थी. कलेक्टर अमनबीर सिंह बैस ने कड़ी कार्रवाई करते हुए नकल प्रकरण में लिप्त 15 टीचर और 2 चपरासी को तत्काल सस्पेंड कर दिया था. परीक्षा केंद्राध्यक्ष और 3 सीनियर टीचर को सस्पेंड करने के लिए नर्मदापुरम के कमिश्नर के पास प्रस्ताव भेजा गया. इसके अलावा एक संविदा टीचर और एक संविदा चपरासी की सेवा समाप्त करने की कार्रवाई की गई.

    follow google newsfollow whatsapp