कूनो से फिर भागा चीता ओबान, गांवों में दहशत; लेकिन इस बार रेस्क्यू नहीं करेगा वन विभाग

खेमराज दुबे

16 Apr 2023 (अपडेटेड: Apr 16 2023 3:49 PM)

MP News: मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में छोड़े गए नामीबियाई 4 चीतों में से एक नर चीता ओबान एक बार फिर पार्क की सीमा लांघ कर रिहायशी क्षेत्र में भाग निकला है. चीते की हर मूवमेंट पर पल-पल निगरानी कर रही वन विभाग की टीमें चीते को वापस […]

Government big action death of cheetahs Kuno National Park PCCF fell down Cheetah Project

Government big action death of cheetahs Kuno National Park PCCF fell down Cheetah Project

follow google news

MP News: मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में छोड़े गए नामीबियाई 4 चीतों में से एक नर चीता ओबान एक बार फिर पार्क की सीमा लांघ कर रिहायशी क्षेत्र में भाग निकला है. चीते की हर मूवमेंट पर पल-पल निगरानी कर रही वन विभाग की टीमें चीते को वापस लाने में जुटी हुई हैं. वहीं गांव वाले चीते की आमद से सहमे हुए हैं.

यह भी पढ़ें...

कूनो नेशनल पार्क के बड़े बाडे से गत 11 मार्च को खुले जंगल में रिलीज किया गये. नर चीते ओबान को पार्क के खुले जंगल से ज्यादा गांव के खेत और रिहायशी इलाके रास आ रहे है. यही वजह है कि इसी माह में 2 अप्रैल को ओबान विजयपुर क्षेत्र के झार बड़ौदा और पार्वती बड़ौदा गांव के खेतों में तफरीह कर शिवपुरी जिले के जंगलो से होकर बैराड़ क्षेत्र में पहुंचा था, तब 5 दिन बाद 6 अप्रैल को उसे ट्रेंकुलाइज कर वापस कूनो पार्क लाया गया था.

लेकिन एक बार फिर बीती शनिवार की रात ओबान उसी इलाके के जोराई गांव के खेतों में जा पहुंचा है, रविवार सुबह से ही वह एक खेत में हैं, गांव के कुछ लोगों ने अपने मोबाइल से चीते की दूर से वीडियो भी बनाई है. रेडियो कॉलर की सहायता से चीते की मॉनिटरिंग कर रही वन विभाग की टीम भी चीते के पीछे गांव में जा डटी है. उसे सुरक्षा दे ग्रामीणो को भी सचेत कर रही है.

फोटो- एमपी तक

इस बार रेस्क्यू नहीं करेगा वन विभाग
चीते ओबान की मूवमेंट पर नजर रख रही वन विभाग की टीम के फाॅरेस्ट गार्ड का आलोक प्रजापति का कहना है कि चीते को सुरक्षा प्रदान करने हम यहां पहुंचे हैं, उसे वापस ले जाने की कोशिशें की जा रही हैं. कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया कि फोन कॉल पर जानकारी देते हुए बताया कि चीता ओबान बैराड़ क्षेत्र के जोराई गांव के एक खेत में पहुंच गया है, फिलहाल उसका रेस्क्यू नहीं किया जाएगा वह स्वयं वापस लौट सकता है.

4 चीतों को बाड़े से खुले जंगल में छोड़ा गया
यहां बता दें कि पिछले साल सितंबर माह में चीता प्रोजेक्ट के तहत नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लाए गए. 8 चीतों में से 4 चीतों को बाड़ों में से निकाल कर खुले जंगल में रिलीज किया गया है. नर चीता ओबान और मादा चीता आशा को 11 मार्च को जबकि एल्टन और फ्रेडी को 22 मार्च को जंगल में रिलीज किया गया. वहीं एक नामीबियाई मादा चीता साशा की बीती 27 मार्च को किडनी बीमारी से मौत हो गई, जबकि दूसरी मादा सियाया ने 29 मार्च को 4 शावकों को जन्म दिया था, इसके अलावा पिछले दिनों 18 फरवरी को साउथ अफ्रीका से 7 नर और 5 मादा सहित 12 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में लाकर बसाया गया है. जिन्हें अब क्वारन्टीन पीरियड खत्म होने के बाद बड़े बाडे में छोड़ने की तैयारियां की जा रही है.

ये भी पढ़ें: PM Modi ने जिस चीते को जंगल में छोड़ा था, वो अब गांवों की सैर कर रहा

    follow google newsfollow whatsapp