चुनाव से पहले CM शिवराज का बड़ा दांव, ‘लाडली बहना योजना’ का ऐलान, हर महीने मिलेंगे 1 हजार

एमपी तक

• 07:49 PM • 28 Jan 2023

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा जयंती के मौके पर बुदनी के नर्मदा घाट से शनिवार को बड़ी घोषणा कर दी. सीएम शिवराज ने ‘लाड़ली लक्ष्मी योजना’ की तर्ज पर ‘लाड़ली बहना योजना’ शुरू करने का ऐलान कर दिया. इस योजना के तहत प्रदेश की उनकी महिलाओं को प्रतिमाह एक […]

Ladli bahna Yojna, MP News, MP Gov, CM Shivraj Big Announcement

Ladli bahna Yojna, MP News, MP Gov, CM Shivraj Big Announcement

follow google news

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा जयंती के मौके पर बुदनी के नर्मदा घाट से शनिवार को बड़ी घोषणा कर दी. सीएम शिवराज ने ‘लाड़ली लक्ष्मी योजना’ की तर्ज पर ‘लाड़ली बहना योजना’ शुरू करने का ऐलान कर दिया. इस योजना के तहत प्रदेश की उनकी महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपए मिलेंगे, जो इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आती हैं. इस मौके पर सीएम ने कहा, “हर पात्र परिवार की बहन के खाते में हर माह 1000 रुपये डालें जाएंगे ताकि वह आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें.” इस योजना पर पांच वर्षों में अनुमानित 60 हज़ार रुपए करोड़ रुपये खर्च होंगे.

यह भी पढ़ें...

सीएम शिवराज ने कहा, “हमारी जो गरीब बहनें हैं, निम्न- मध्यम वर्ग की बहनें हैं, कोई भी जाति की हों, पंथ की हों, बहनें तो बहनें हैं. जो सामान्य वर्ग की हों, पिछड़े वर्ग की हों, अनुसूचित जाति की हों, जनजातीय की हों, बहनों में कैसा भेद. ऐसी बहनों को अब 1 हजार रुपए हर महीने दिया जाएगा. साल में कुल 12 हजार दिया जाएगा.”

राज्य की 65 प्रतिशत महिलाओं को मिलेगा योजना का लाभ
जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार इनकम टैक्स के दायरे से बाहर आने वाली सभी महिलाओं को एक हजार रुपए महीना देगी. योजना का नाम लाड़ली बहना होगा. यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा जयंती उत्सव समारोह में की है. इस योजना का फायदा कुल महिलाओं की आबादी में से लगभग 65 फीसदी से अधिक महिलाओं को मिलेगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा जयंती के मौके पर बुदनी नर्मदा तट पर जनता को संबोधित करते हुए कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर अब प्रदेश की बहनों के लिए लाड़ली बहना योजना शुरु की जाएगी.

नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह का बड़ा आरोप, कहा- बीजेपी की एजेंट बनकर काम कर रही ED

सीएम बोले- आड़े नहीं आएगा जाति का बंधन 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई लाड़ली बहना योजना में सबसे खास बात यह है कि इस योजना के आड़े जाति बंधन नहीं आएगा. इस योजना के तहत बहनों को एक हजार रुपए प्रतिमाह यानी साल भर में कुल 12 हजार रुपए मिलेंगे. उन्होंने कहा कि इनकम टैक्स नहीं जमा करने वाली महिलाएं ही इस योजना के लिए पात्र होंगी. मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि इस योजना में वर्ग जाति का बंधन नहीं होगा, सभी वर्ग जाति की महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा.

MP में ‘नई शराब नीति’ को लेकर उमा 3 दिन हनुमान जी की शरण में, क्यों कहा- 31 जनवरी नजदीक?

बहनों की शिकायत काे दूर करूंगा: सीएम शिवराज 
लाड़ली बहना योजना की घोषणा करने से पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कई कार्यक्रमों के दौरान प्रदेश की बहनें अक्सर उनसे शिकायत करती थीं कि भैया मुख्यमंत्री होते हुए बहनों के लिए कुछ कर नहीं रहा. इसलिए अब यह भैया सभी गरीब बहनों के लिए लाड़ली बहना योजना शुरु कर रहा है. अब गरीब बहनों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.

    follow google newsfollow whatsapp