mptak
Search Icon

बागेश्वर धाम के कन्या विवाह सम्मेलन में शामिल होंगे CM, धीरेंद्र शास्त्री इस बार दूल्हा-दुल्हन को तोहफे में देंगे ये चीज

लोकेश चौरसिया

ADVERTISEMENT

बागेश्वर धाम में आयोजित कन्या विवाह समारोह
bageshwar_dham
social share
google news

Bageshwar Dham: महाशिवरात्रि के पर्व पर आज प्रदेश भर में कई बड़े आयोजन किए जा रहे हैं. लेकिन इन सबके के बीच सबसे ज्यादा चर्चा बागेश्वर धाम पर होने वाले कन्या विवाह महोत्सव की हो रही है. आज छतरपुर जिले गढ़ा धाम स्थित बागेश्वर धाम में 156 निर्धन कन्याओं का विवाह हो रहा है. ये विवाह बागेश्वर धाम के महंत धीरेंद्र शास्त्री करा रहे हैं. दोपहर 12:00 से सनातन वैदिक विधि से विवाह संस्कार शुरू होंगे. हल्दी-टीका की रस्में शुरू होंगी. 2:00 बजे 7 फेरे और वरमाला होगी. 

जानकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी शामिल होंगे, और कन्याओं को आशीर्वाद देंगे. आपको बता दें एक सप्ताह से जारी बुंदेलखण्ड महा महोत्सव में देश भर से कई संत और फिल्मी सितारों समेत दिग्गज हस्तियां शामिल हो चुकी हैं. आज शादी समारोह के अवसर पर प्रशासन की तरफ से भी पूरे पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इस बार कन्या विवाह मे जोड़ें में बनने वाले दूल्हा-दुल्हन को उपहार में गृहस्थी के सामान के साथ मोटरसाइकिल भी दी जायेगी. 

गरीब बेटियों के विवाह में नहीं होगी कोई कमी- धीरेंद्र शास्त्री

धीरेंद्र शास्त्री ने बताया कि गरीब बेटियों को उनके विवाह की चिंता परिवार को थी. लेकिन, इन सभी की धूमधाम से शादी कराई जा रही. इसमें बुंदेलखंड के निर्धन परिवारों से तो बेटियां हैं ही, बिहार, भोपाल की भी गरीब बेटियां हैं. इनकी शादी धूमधाम से कराई जा रही है. शादी में 10 लाख घराती-बराती शामिल होंगे. इन सभी बेटियों की शादी में कोई भी कमी नहीं रखी जाएगी. बागेश्वर धाम के बुंदेलखंड महाकुंभ में रोजाना लाखों लोग निशुल्क भोजन प्रसादी ग्रहण कर रहे हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

आपको बता दें धीरेंद्र शास्त्री इसके पहले भी 3 बार इस प्रकार के कन्या विवाह का आयेाजन करा चुके हैं. सबसे पहले इस कन्या विवाह का आयोजन बहुत छोटे स्वरूप में किया गया था, लेकिन इस बार इस कन्या विवाह का आयेाजन भव्य तरीके से किया जा रहा है. जिसकी तैयारियां कई महीनों पहले से ही शुरू हो गई थीं.  

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT