mptak
Search Icon

MP में तेज बारिश-ओलावृष्टि से फसलें चौपट, IMD का जबलपुर, शहडोल समेत 7 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mp_weather
mp_weather
social share
google news

MP Weather News: मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से मौसम की बेरूखी के कारण किसानों के सामने आफत खड़ी हो रही है. पिछले लगातार चार दिनों से बेमौसम बारिश और ओले गिरने से फसलों को काफी नुकशान हुआ है. मौसम की मार के कारण छिंदवाड़ा, डिंडौरी तेज हवाओं के साथ जमकर ओले गिरे हैं. जिससे खेतों में खड़ी गेहूं की फसल चौपट हो गई है. इसके साथ सीजनल सब्जियों पर भी बुरा असर देखने को मिल रहा है. 

दरअसल मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जबलपुर-नरसिंहपुर समेत 13 जिलों में ओले-बारिश का अलर्ट जारी किया था, ठीक वैसा ही हुआ प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश आंधी के साथ ओले गिरे तो कई जिलों में बूंदाबांदी और बादल छाए हुए हैं. किसानों की माने तो हर रोज हो रही बारिश के कारण गेहूं की फसल सड़ने का डर है.

छिंदवाड़ा में तेज बारिश और ओलावृष्टि 

छिन्दवाड़ा जिले के अमरवाड़ा में इस वक्त मौसम की मार से किसान परेशान हैं. जिले के कई ग्रामों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हो रही है. ओले गिरने से किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है. अमरवाड़ा के ग्राम लछुआ, सालीवाड़ा, रहिवाड़ा, बडगाम में दोपहर को जमकर बारिश के साथ ओलावृष्टि दर्ज की गई है. बारिश के साथ ओले गिरने से सफेद जमीन पर सफेद चादर नजर आ रही है. 

कैसा रहेगा आगे का मौसम?

मौसम विभाग की माने तो अभी बारिश और ओले से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. यही कारण है कि IMD ने डिंडोरी और अनूपपुर में रेड अलर्ट जारी किया है. यहां 50 से 60Km प्रतिघंटे तक की रफ्तार से आंधी चल सकती है. तो वहीं सिवनी, बालाघाट, मंडला, जबलपुर, उमरिया, शहडोल और सिंगरौली में ओले-बारिश का ऑरेंज अलर्ट है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इसके अलावा बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, कटनी, मैहर, सतना, रीवा, सीधी, मऊगंज में भी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं. इस बेमौसम बारिश से किसान परेशान है, किसानों का कहना है कि अभी कुछ दिन पहले बारिश में फसल चौपट हो गई थी, बची हुई फसल इस बारिश में खराब हो जाएगी. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT