MP Congress Candidate List: गुना, दमोह और विदिशा सीट पर कांग्रेस ने किया प्रत्याशियों के नामों का ऐलान

ADVERTISEMENT

loksabha chunav 2024
loksabha chunav 2024
social share
google news

Loksabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने लंबे मंथन के बाद अपनी 6 बची हुई सीटों में से 3 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. गुना से कांग्रेस ने बीजेपी की राह पर चलते गुना लोकसभा से यादव प्रत्याशी पर दांव खेला है. यहां से यहां से यादवेंद्र सिंह यादव को कांग्रेस में टिकट दिया है. इसी के साथ ही गुना लोकसभा से दोनों पार्टियों के प्रत्यशियों की स्थिति साफ हो गयी है.

कांग्रेस ने विदिशा से पूर्व सांसद प्रतापभानु शर्मा प्रत्याशी होंगे. वह बार विदिशा से ही सांसद रहा चुके हैं. उनका मुकाबला विदिशा से पांच बार के सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से होगा.  दमोह से तरवर सिंह लोधी को प्रत्याशी बनाया गया है. आपको बता दें तरवर सिंह लोधी 2018 विधानसभा चुनाव में बंडा सीट से विधायक रह चुके हैं, और उन्हें 2023 के चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा था. 

 

इस प्रकार पार्टी अभी तक प्रदेश की 29 सीटों में से 25 के प्रत्याशी घोषित कर चुकी है एक सीट खजुराहो समझौते के तहत समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ी गई है.

गुना से चल रहा था अरूण यादव का नाम

गुना लोकसभा सीट से ऐसा माना जा रहा था कि पार्टी किसी दिग्गज चेहरे को सिंधिया के सामने खड़ा कर सकती है. यही कारण है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री अरूण यादव का नाम बड़ी तेजी से यहां से चल रहा था. लेकिन पार्टी ने सभी खबरों को विराम देते हुए लंबे समय की तलाश के बाद यादवेंद्र सिंह यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह पहले से ही तय था कि पार्टी इस सीट पर किसी यादव चेहरो को मैदान में उतारेगी. ऐसा इसलिए क्योकि इस सीट पर यादव वोटर निर्णायक भूमिका में हैं, और बीजेपी से केपी यादव का टिकट काटे जाने के बाद सहानुभूति वाली टिकट देकर कांग्रेस यादव प्रत्याशी पर हाथ आजमा रही है. 

दमोह लोकसभा सीट से तरवर लोधी ही क्यों?

दमोह लोकसभा सीट पर लोधी वोटर निर्णायक भूमिका में हैं, इसके अलावा बीजेपी ने राहुल लोधी को प्रत्याशी बनाया है वे और तरवर आपस में रिश्तेदार हैं, अंदरूनी खबरों की माने तो पार्टी यहां परिवार को भिड़ाकर जीत तलाश कर रही है. यही कारण है कि कांग्रेस ने यहां से तरवर सिंह लोधी को टिकट दिया है.

ADVERTISEMENT

 सबसे बड़ी बात यह है कि तरवर पर उनके विधायक रहते कार्यकाल के दौरान कोई घोटाले का आरोप नहीं लगा है, जबकि उनके रिश्तेदार पूर्व विधायक राहुल लोधी और प्रदुम्न लोधी पर भ्रष्टाचार समेत कई गंभीर आरोप लग चुके हैं. 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT