mptak
Search Icon

राजनाथ सिंह ने मध्यप्रदेश में कहा, 'एक देश, एक चुनाव है जरूरी'! क्या इसलिए चाहिए बीजेपी को अबकी बार, 400 पार?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Rajnath Singh, MP BJP
Rajnath Singh, MP BJP
social share
google news

Rajnath Singh: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं. वे विंध्य इलाके में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे हैं. गुरुवार को वे रीवा में जनसभा को संबोधित कर रहे थे. अपने संबोधन में राजनाथ सिंह ने स्पष्ट कहा कि एक देश- एक चुनाव इस समय देश की जरूरत है. एक देश- एक चुनाव का सिद्धांत होना चाहिए. राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्होंने खुद इस सिद्धांत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है.

राजनाथ सिंह का कहना है कि पांच साल में देश में दो से अधिक चुनाव नहीं होने चाहिए. राजनाथ सिंह रीवा के मऊगंज में थे और यहां वे देवतालाब विधानसभा क्षेत्र में सभा को संबोधित कर रहे थे. वे रीवा से सतना के नागौद में भी जनसभा करेंगे और उसके बाद शाम चार बजे तक वे हैलीकॉप्टर से प्रयागराज के लिए रवाना हो जाएंगे.

राजनाथ सिंह ने खुलकर इस बात का समर्थन किया है कि एक देश में एक ही चुनाव होने चाहिए. आपको बता दें कि बीजेपी के कई अन्य नेताओं ने इस मामले को समय-समय पर उठाया है कि देश में पूरे साल किसी न किसी राज्य में चुनाव चलते ही रहते हैं. बेहतर होगा कि पूरे देश में एक साथ एक लोकसभा चुनाव और उसी के साथ में सभी राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हो जाना चाहिए. ये मांग बीजेपी के अंदर से कई बार उठ भी चुकी है और राजनाथ सिंह ने खुद जनसभा में इस सिद्धांत को समर्थन दे दिया है.

यदि आई 400 पार, तो क्या होंगे ऐसे निर्णय?

बीजेपी के सभी वरिष्ठ नेताओं ने स्पष्ट कहा है कि इस बार बीजेपी और एनडीए को लाना है 400 पार. राजनीति के जानकार बताते हैं कि इस 400 पार के नारे के पीछे सिर्फ सीट संख्या बढ़ाना बीजेपी का मकसद नहीं है, बल्कि ऐसे कई बड़े निर्णय करना भी होगा, जहां उन निर्णयों को लागू कराने के लिए लोकसभा में बीजेपी व एनडीए के पास पर्याप्त संख्या बल भी हो. वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इसी वजह से बीजेपी ने इस चुनाव में 400 से अधिक सीट पाने का लक्ष्य रखा है, ताकि कुछ बड़े निर्णय देश में लिए जा सकें.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT