मंच से भाषण दे रहे थे केंद्रीय मंत्री तभी किसानों ने शुरू कर दिया ऐसा विरोध प्रदर्शन, जानें

लोकेश चौरसिया

ADVERTISEMENT

केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार खटीक
Virendra_Khatik
social share
google news

MP News: मध्यप्रदेश के छतरपुर में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार खटीक मंच से भाषण दे रहे थे, इस दौरान पंडाल में मौजूद किसानों ने तख्ती लेकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. जिसके बाद मंच पर मौजूद क्षेत्रीय विधायक ने माइक हाथ में लेकर किसानों को शांत रहने की अपील करनी पड़ी. आइए जानते हैं कि ये पूरा मामला क्या है.

किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन

छतरपुर जिले के ग्राम बरेठी में 3200 करोड़ की लागत से बन रहे एनटीपीसी के 630 मेगावाट वाले सोलर प्लांट, जो कि 2800 एकड़ जमीन पर लगने जा रहा है, जिसका शिलान्यास करने के लिए केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार पहुंचे हुए थे. केंद्रीय मंत्री खटीक शिलान्यास कार्यक्रम हेतु मंच से उद्बोधन दे रहे, तभी इस प्लांट की जमीन पर खेती करने वाले किसान अपने हाथों में तख्ती लेकर पहुंच गए और मुआवजा की मांग के साथ-साथ सोलर प्लांट की जगह थर्मल पावर प्लांट की मांग करने लगे. किसानों ने हाथों तख्तियां रखकर विरोध प्रदर्शन किया. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्षेत्रीय विधायक ने किसानों को शांत रहने की अपील करते हुए कहा कि आपकी समस्या सुनकर ही केंद्रीय यहां से जायेंगे, उसके बाद किसानों ने प्रदर्शन खत्म किया और जब केंद्रीय मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद डॉ वीरेंद्र कुमार मंच से नीचे उतरे तो किसानों ने अपनी समस्या बताई. जिसके बाद केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने सभी किसानों को आश्वासन दिया कि आप लोगों की समस्या जल्द दूर की जाएगी.

किसानों ने क्यों किया विरोध प्रदर्शन?

किसानों ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि वर्ष 2011-12 में हमारी खेती की जमीन को NTPC ने अपने कब्जे में ले लिया था और मुआवजा देने की बात कही थी, लेकिन अभी तक पूरा मुआवजा नहीं दिया. इसके साथ ही जो वादा किया गया था कि थर्मल पावर प्लांट लगाया जाएगा तो अब उसकी जगह सोलर पावर प्लांट लगाया जा रहा है, जिससे हम किसानों का कोई भी फायदा नहीं होने वाला. इसके साथ ही अगर थर्मल पावर प्लांट लगता तो हम किसानों के बेटों को नौकरी मिलती, मजदूरी मिलती, लेकिन अब सोलर पावर प्लांट में कोई भी नौकरी के आसार नजर नहीं आ रहे. इसी बात का विरोध हम सभी किसान तख्ती लेकर कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

किसानों की इस समस्या को लेकर क्षेत्रीय सांसद एवं केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि किसानों की समस्या को लेकर NTPC के अधिकारियों एवं संबंधित विभाग से चर्चा करके किसानों के हित में पहल की जाएगी और निराकरण किया जाएगा.


 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT