mptak
Search Icon

PM मोदी ने 3 नई ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, पंचायती राज पर बोले- कांग्रेस ने बापू की बात भी नहीं सुनी

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Rewa, PM Modi Panchayati Raj rural development. Chief Minister Shivraj Singh Chouhan government schemes
Rewa, PM Modi Panchayati Raj rural development. Chief Minister Shivraj Singh Chouhan government schemes
social share
google news

PM Modi in MP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रीवा में कांग्रेस पर पंचायतों से भेदभाव का आरोप लगाया. पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा- ‘पूज्य बापू कहते थे भारत की आत्मा गांवों में बसती है, लेकिन कांग्रेस ने गांधी के विचारों को भी अनसुना कर दिया. 90 के दशक में पंचायती राज के नाम पर खानापूर्ति की. 2014 के बाद से देश ने अपनी पंचायतों के सशक्तिकरण का बीड़ा उठाया. आज इसके परिणाम नजर आ रहे हैं. आज भारत की पंचायतें गांवों के विकास की प्राणवायु बनकर उभर रही हैं. आजादी के बाद जिस दल ने सबसे ज्यादा समय तक सरकार चलाई, उसने ही हमारे गांवों का भरोसा तोड़ दिया.’

पीएम मोदी ने कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा के जरिए उन पर भी हमला बोला. कहा- ‘जिन लोगों पर आपने लंबे समय तक भरोसा किया, वे इस क्षेत्र के विकास को लेकर उदासीन क्यों रहे, इसका जवाब उनकी सोच में है. कांग्रेस शासन के दौरान गांवों को निचले पायदान पर रखा गया. गांवों के साथ इस तरह का सौतेला व्यवहार कर देश आगे नहीं बढ़ सकता. प्रधानमंत्री मोदी मध्य प्रदेश के रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित पंचायती राज सम्मेलन में शामिल हुए. वह करीब आधे घंटे बोले. मोदी ने यहां से 2300 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट्स और 7853 करोड़ रुपए की 5 नल-जल योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. ​

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत मां विंध्यवासिनी को प्रणाम कर की. उन्होंने कहा- रीवा की ऐतिहासिक धरती शूरवीरों की है, देश के लिए मर मिटने वालों की है. मैं अनगिनत बार रीवा आया हूं और हमेशा आपका भरपूर स्नेह मिलता है.’

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पीएम मोदी ने रीवा पहुंचकर सबसे पहले पंचायती राज और ग्रामीण विकास से जुड़ी प्रदर्शनी देखी. इस दौरान साथ में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी साथ मौजूद रहे. इसमें प्रदर्शनी में सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी है दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ई-ग्राम स्वराज जेम एकीकृत पोर्टल का शुभारंभ किया. आजादी का अमृत महोत्सव समावेशी अभियान का रिमोट के जरिए शुभारंभ किया गया. इसके साथ ही रीवा-इतवारी ट्रेन, छिंदवाड़ा-नैनपुर ट्रेन और नैनपुर-छिंदवाड़ा ट्रेन को हरी झंडी दिखाई.

सरकारों ने पंचायतों से भेदभाव किया: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- आज यहां ई-ग्राम स्वराज और ई-जेम पोर्टल को मिलाकर जो नई व्यवस्था लॉन्च की गई है, उससे आपका काम और आसान होने वाला है. पहले की सरकारों ने पंचायतों से भेदभाव किया. हम लगातार पंचायतों में सुविधाएं बढ़ा रहे हैं और उनको सशक्त बना रहे हैं.

ADVERTISEMENT

2014 के पहले पंचायतों के लिए वित्त योजना में 17000 करोड़ से भी कम था. हमारी सरकार आने के हमने पंचायतों का अनुदान 2 लाख करोड़ से भी ज्यादा किया है. हम पंचायतों की मदद से गांवों और शहरों के बीच की खाई को खत्म कर रहे हैं. ई-जेम पोर्टल के माध्यम से फसलों की खरीदी में आसानी होगी. ग्रामीणों को खरीदी करने और अपना सामान बेचने के लिए एक सशक्त माध्यम मिल जाएगा.

कांग्रेस पर साधा निशाना
पीएम मोदी ने कहा- ‘हमारे यहां गांव के घरों के प्रॉपर्टी के कागजों को लेकर बहुत उलझनें रही हैं. इसके चलते भांति-भांति के विवाद होते हैं, अवैध कब्ज़ों की आशंका होती है. लेकिन अब ‘पीएम स्वामित्व योजना’ से अब ये सारी स्थितियां बदल रही हैं. आजादी के बाद की सरकारों ने भारत की पंचायती राज व्यवस्था को ध्वस्त किया. जो व्यवस्था सैकड़ों वर्ष, हजारों वर्ष पहले से थी, उसी पंचायती राज व्यवस्था पर आजादी के बाद भरोसा ही नहीं किया गया.’

ADVERTISEMENT

2300 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीना-कोटा रेल ट्रैक का दोहरीकरण, छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल ट्रैक का गेज परिवर्तन और इलेक्ट्रिफिकेशन, बिरला नगर-उदी मोड फोर्ट रेल ट्रैक और महोबा- खजुराहो-उदयपुरा रेल ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेशन का लोकार्पण भी वर्चुअली रूप से किया. मध्यप्रदेश में रेल नेटवर्क अब 100% इलेक्ट्रिक हो गया है. ये रेल प्रोजेक्ट्स 2300 करोड़ से ज्यादा की लागत का है.

डबल इंजन की सरकार ने दी डबल खुशियां
छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल लाइन के बिजलीकरण से इस क्षेत्र के लोगों की दिल्ली, हावड़ा, मुंबई तक कनेक्टिविटी और आसान हो जाएगी. इसका बड़ा लाभ आदिवासी भाई-बहनों को होगा. छिंदवाड़ा-नैनपुर के लिए नई ट्रेनें शुरू होने से कई कस्बे और गांव अपने जिला मुख्यालय छिंदवाड़ा और सिवनी से सीधे जुड़ जाएंगे. नागपुर और जबलपुर जाना आसान हो जाएगा. रीवा-इतवारी ट्रेन चलने से सिवनी और छिंदवाड़ा सीधे नागपुर से जुड़ जाएंगे. रेल कनेक्टिविटी यहां पर्यटन और रोजगार बढ़ाएगी. इसका बढ़ा लाभ यहां के किसान, स्टूडेंट्स, छोटे कारोबारियों, दुकानदार को होगा. डबल इंजन की सरकार ने खुशियां डबल कर दीं.

CM शिवराज बोले, सब मिलकर सुनेंगे मन की बात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पंचायती राज सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम हमें जल जीवन मिशन की सौगात देने आए हैं. अब आप टोंटी खोलोगे तो घर-घर पानी आएगा. पहले की तरह आपको पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. आज देश मोदी जी नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है.कांग्रेस के राज में तो केवल बाणसागर बांध का शिलान्यास किया गया था. न तो कभी पूरा बना है और न ही उनके कार्यकाल में आगे बनता. अब हमारी सरकार में इससे हर जगह इससे सिंचाई हो रही है. कांग्रेस के राज में गड्‌ढों में सड़कें हुआ करती थीं. आज पूरे प्रदेश में चमचमाती सड़के हैं. इसी के कारण ही आज हर घर में कार मौजूद है.

सीएम शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी हमारे दिल में बसते हैं. हमारे मन में बसते हैं और वे हमसे मन की बात करते हैं. 30 अप्रैल को ‘मन की बात’ का 100वां संस्करण यानी पीएम 100वीं बार मन की बात करेंगे. हम सब लोग मन की बात कार्यक्रम सुनेंगे.

 

क्यों है पीएम मोदी का रीवा दौरा खास?
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रीवा में पंचायती राज दिवस पर आयेाजित कार्यक्रम के दौरान 4 लाख 11 हजार हितग्रहियों को गृह प्रवेश का कार्यक्रम संपन्न कराएंगे. इसके अलावा जल जीवन मिशन के अंतर्गत लगभग 7 हजार 853 करोड रुपए की 5 परियोजनाओं का शिलान्यास करने वाले हैं. इस जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत रीवा सतना और सीधी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों को पीने का पानी घर में भी मिलेगा. जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाइप लाइन बिछाकर टोटी वाला नल लगाकर घर घर पानी दिया जाएगा.

आंधी से सभास्थल का डोम तहस-नहस, रातभर में चकाचक
इससे पहले रविवार शाम आई आंधी से PM की सभास्थल पर लगाया गया डोम फट गया और पानी भर गया था. 200 बाई 1000 फीट के डोम को नुकसान हुआ था. आंधी से सीलिंग फट गई थी. होर्डिंग, कटआउट उड़कर दूर जा गिरे थे. कुर्सियां बिखर गई थीं. व्यवस्थाएं देख रही दिल्ली और मुंबई की मैनेजमेंट ने आसपास के जिलों से कारीगर और लेबर को बुलाकर रातों रात व्यवस्थाएं चकाचक कर दीं. सीलिंग पहले सफेद कलर की लगी थी. फटने के बाद ग्रीन कलर की नई सीलिंग लगाई गई है.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी 4.11 लाख लाभार्थियों को करायेंगे गृह प्रवेश, जानें रीवा दौरे का पूरा कार्यक्रम

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT