धार: मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना में दी थी घटिया सामग्री, अब पुलिस ने लिया ये बड़ा एक्शन

छाेटू शास्त्री

ADVERTISEMENT

Dhar: Substandard material was given in Chief Minister Kanyadan marriage scheme, now the police took this big action
Dhar: Substandard material was given in Chief Minister Kanyadan marriage scheme, now the police took this big action
social share
google news

Dhar news: धार जिले के कुक्षी विधानसभा के डही जनपद में 15 मार्च को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 314 जोड़ो के विवाह का आयोजन निरस्त कर दिया गया था. आयोजन निरस्त करने के पीछे की वजह घटिया सामग्री वितरण थी. अब इस मामले में डही थाने में दहेज की सामग्री सप्लाई करने वाले फर्मो के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है.

दरअसल मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अंतर्गत विवाह आयोजन में कन्यादान के रूप में दी जाने वाली सामग्री के गुणवत्ताहिन ओर घटिया पाए जाने के बाद जहां इस विवाह समारोह को निरस्त कर दिया गया था. वही आयोजन को लेकर जमकर बवाल भी मचा था, और क्षेत्रीय विधायक सुरेंद्र सिंह बघेल द्वारा अधिकारियों पर भ्रष्टाचार सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे और मुख्यमंत्री के नाम एक पत्र भी उन्होंने लिखा था.

आनन फानन में हुई कार्रवाई
इस मामले में आनन-फानन में अधिकारियों द्वारा सामग्री का निरीक्षण कर जांच पड़ताल कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की बात कही गई थी, जिसके बाद शुक्रवार देर रात सीईओ जनपद कंचन डोंगरे द्वारा डही थाने में विवाह समारोह में सामग्री सप्लाई करने वाली 4 फर्मो के खिलाफ धारा 420 के तहत धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया गया है. जिन फर्मों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया. उनमे नवीन पाटीदार, अंबिका ट्रेडर्स वाकानेर मनावर, आशीष चोपड़ा अनुमालव इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सलूशन रतलाम, वर्षा गोयल पति राम मोहन गोयल, आरएम सीएल सैंड सप्लायर हैं. इसके अलावा शिवपुरी के एक अन्य फर्म जिसने विवाह समारोह को लेकर टेंडर डालकर काम लिया था, उस पर विवाह समारोह की दिनांक तक सामग्री नहीं भेजे जाने कारण  विपुल कार्पो इंदौर के नाम भी एफआईआर दर्ज की गई है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पूरे मामले में जानकारी देते हुए सीईओ कंचन डोंगरे ने बताया कि इस पूरे मामले में जांच पड़ताल के बाद संबंधित फर्मों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है, अब आगे की कार्यवाही पुलिस करेगी , वहीं थाना प्रभारी प्रकाश सरोदे ने दर्ज एफआईआर के आधार पर पुलिस आरोपियों के खिलाफ आगे की कानूनी कार्यवाही करेगी

विधायक ने बताया था आदिवासियों का अपमान
वही इसको लेकर कुक्षी से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र सिंह बघेल ने इसको आदिवासियों का अपमान बताया है. डही जनपद सीईओ कंचन डोंगरे ने जानकारी देते हुए बताया कि सामग्री गुणवत्ता हीन होने के चलते उच्च अधिकारियों के मार्गदर्शन में समिति के द्वारा निर्णय लेकर मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना को स्थगित किया गया है.

ADVERTISEMENT

मुख्यमंत्री की घोषणा अब सामान नही सीधा पैसा देंगे
 मध्यप्रदेश में अब मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत बेटियों को सामान नहीं बल्कि सीधे खाते में 50 हजार रुपए मिल जाएंगे. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस संबंध में खरगोन में आयोजित एक कार्यक्रम में इसकी घोषणा की. दरअसल लगातार अलग-अलग जिलों से शिकायतें मिल रही थीं कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में जब सामूहिक विवाह कराए जाते हैं तो उसमें जो सामान दिया जाता है, वह घटिया क्वालिटी का होने के साथ ही नकली भी निकला है. इन शिकायतों के सामने आने के बाद सीएम शिवराज ने निर्णय लिया है कि 50 हजार रुपए का सामान देने के स्थान पर अब सीधे नगद राशि ही कन्याओं के खाते में डाल दिए जाएंगे.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री कन्‍यादान विवाह योजना: कांग्रेस विधायक ने घटिया सामग्री वितरण की ऐसे खोली पोल

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT