CM शिवराज के गृह जिले सीहोर में ‘बुलडोजर कार्रवाई’ के विरोध में उतरी महिलाएं

नवेद जाफरी

ADVERTISEMENT

sehore news mp news bulldozer action CM Shivraj Singh Choihan
sehore news mp news bulldozer action CM Shivraj Singh Choihan
social share
google news

SEHORE NEWS:  सीएम शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में ‘बुलडोजर कार्रवाई’ के विरोध में महिलाएं सड़कों पर उतर आईं. रैली निकालते हुए इछावर एसडीएम कार्यालय तक पहुंची और वहां जमकर विरोध प्रदर्शन किया. महिलाएं इस दौरान भावुक हो गईं और रोते-बिलखते हुए बोलीं कि ‘आप लोगों ने हमारे मकान-दुकान अतिक्रमण बताकर तोड़ दिए. उन पर बुलडोजर चला दिया. यदि हमने अतिक्रमण किया था तो ये हमारी मजबूरी थी. हमारे पास रहने को कोई जमीन नहीं थी. छोटा सा आशियाना हम लोगों ने बनाया था, उसे भी आपने अतिक्रमण बताकर तोड़ दिया. अब हम अपने बच्चों के साथ सड़क पर आ गए हैं. हमें या तो रहने के लिए जमीन दी जाए या फिर मुआवजा दें ताकि किसी अन्य जगह पर अपना घर बना सकें’.

दरअसल कुछ दिन पहले सीहोर में जिला प्रशासन ने इछावर तहसील में आने वाले ग्राम भाऊखेड़ी में 165 कच्चे-पक्के मकान और दुकानें तोड़ दी थीं. ये मकान और दुकान उस सड़क निर्माण में बाधक बन रही थीं, जिसे मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण पिछले 1 साल से बनाने की कोशिश कर रहा था.

तकरीबन 17 किलोमीटर लंबी इस सड़क का निर्माण कार्य पिछले कुछ महीने से सिर्फ इसलिए रुका हुआ था, क्योंकि जिला प्रशासन यहां पर चिन्हित किए गए 165 अवैध निर्माणों को हटा नहीं पाया था. इसके बाद बीते दिनों जिला प्रशासन ने अवैध निर्माणों को हटाने की कार्रवाई की और उसी के विरोध में अब इस कार्रवाई से प्रभावित हुए परिवारों की महिलाएं अपनी परेशानी लेकर इछावर एसडीएम ऑफिस के बाहर प्रदर्शन करने लगीं. उल्लेखनीय है कि ग्राम भाऊखेड़ी में बन रही सड़क इस क्षेत्र के दो दर्जन गांवों को शहर से कनेक्ट करने में मदद करेगी और इसलिए इस सड़क के निर्माण को लेकर जिला प्रशासन और मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण पिछले 1 साल से लगातार कोशिशें कर रहे थे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

रोते-बिलखते सुनाई महिलाओं ने अपनी परेशानी
बड़ी संख्या में महिलाएं इछावर एसडीएम ऑफिस पहुंची और यहां नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया. बेघर हुई महिलाओं ने मुआवजा और जमीन दिए जाने की मांग को लेकर रोते बिलखते हुए एसडीएम विष्णु यादव को अपना दर्द बयां किया.अपना दर्द बयां करते हुए कई महिलाएं एसडीएम के सामने फूट-फूटकर रोने लगीं. महिलाओं ने एसडीएम से कहा की ‘हम लोगों के पास रहने के लिए कोई सहारा नहीं है, जो कुछ था, उसे तोड़ दिया गया है इसलिए अब हमें मुआवजा और जमीन दी जाए’. प्रदर्शन के बाद परेशान महिलाओं ने अपनी मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन भी सौंपा.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT