खजुराहो में नृत्य महोत्सव का शुभारंभ, शास्त्रीय नृत्यों से सजी पर्यटन नगरी की शाम

लोकेश चौरसिया

21 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 21 2023 4:09 AM)

Khajuraho Dance Festival: पर्यटन नगरी खजुराहो में विश्व प्रसिद्ध नृत्य समारोह शुरू हो गया है. महोत्सव का शुभारंभ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और खजुराहो सांसद वीडी शर्मा ने किया. शंख ध्वनि से शुभारंभ के बाद कलाकारों ने भरतनाट्यम और कथक की शानदार नृत्य प्रस्तुतियां दीं. इस दौरान 10 कलाकारों को रूपंकर कला पुरस्कार से सम्मानित किया […]

dance festival, Khjuraho, Nritya Mahotsav

dance festival, Khjuraho, Nritya Mahotsav

follow google news

Khajuraho Dance Festival: पर्यटन नगरी खजुराहो में विश्व प्रसिद्ध नृत्य समारोह शुरू हो गया है. महोत्सव का शुभारंभ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और खजुराहो सांसद वीडी शर्मा ने किया. शंख ध्वनि से शुभारंभ के बाद कलाकारों ने भरतनाट्यम और कथक की शानदार नृत्य प्रस्तुतियां दीं. इस दौरान 10 कलाकारों को रूपंकर कला पुरस्कार से सम्मानित किया गया. खजुराहो में नृत्य महाकुंभ का ये महोत्सव 6 दिनों तक मनाया जाएगा. 26 फरवरी को कार्यक्रम का समापन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

विश्व पर्यटन के लिए मशहूर खजुराहो में नृत्य महोत्सव हर साल मनाया जाता है. महोत्सव का आयोजन पहली बार 1975 में किया गया था. इस साल 49 वर्ष पूरे हो गए हैं. कार्यक्रम में देश और दुनिया के ख्याति प्राप्त कलाकार आते हैं और नृत्य प्रस्तुतियां देते हैं. इस दौरान कलाकारों का सम्मान भी किया जाता है. नृत्य महोत्सव का आयोजन मध्य प्रदेश शासन के संस्कृति विभाग अंतर्गत उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी द्वारा किया जाता है.

50वीं वर्षगांठ पर होगा भव्य समारोह
खजुराहो सांसद वीडी शर्मा ने दीप प्रज्वलित करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस दौरान आयोजन समिति द्वारा मंच पर मौजूद अतिथियों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया, साथ ही अतिथियों ने कलाकारों को सम्मानित भी किया. इस मौके पर वीडी शर्मा ने कहा कि अगले वर्ष यह आयोजन अपना 50वीं वर्षगांठ मनाएगा, जिसको और भी विशाल रूप दिया जाएगा, जिसको सभी लोग याद करेंगे. 50वां खजुराहो नृत्य महोत्सव अविस्मरणीय होगा.

जबलपुर रेलवे स्टेशन का बदलेगा नाम, रानी दुर्गावती रखने पर सहमति! राकेश सिंह बोले- प्रक्रिया लंबी, लेकिन..

शास्त्रीय नृत्यों की प्रस्तुति
खुजराहो नृत्य महोत्सव में भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, मोहिनीअट्टम, कथकली, ओडिसी और कथक जैसे शास्त्रीय नृत्य प्रस्तुत किए जाएंगे. इसमें समूह नृत्य(ग्रुप डांस) भी किया जाता है. नृत्य महोत्सव में डांस के अलावा कला वार्ता का आयोजन भी किया जाता है, जिसमें कलाओं के ऊपर चर्चा की जाती है. इस मौके पर कलाकरों ने कहा कि हम अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हैं कि हमें खजुराहो के खूबसूरत मंच पर प्रस्तुति देने का अवसर प्राप्त हुआ.

    follow google newsfollow whatsapp