शूटिंग स्टार ऐश्वर्य प्रताप का सपना- 2024 ओलंपिक में देश के लिए गोल्ड मेडल जीतना

उमेश रेवलिया

03 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 3 2023 7:25 AM)

Khargone news: युवा भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर काफी सुर्खियों में हैं. खरगोन जिले के छोटे से गांव रतनपुर में रहने वाले किसान पुत्र ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर का उद्देश्य है 2024 में होने वाले ओलंपिक गेम्स में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीत कर लाएं, 13 इंटरनेशनल और 42 नेशनल स्तर पर मेडल […]

Aishwarya Pratap's dream - to win gold medal for the country in 2024 Olympics

Aishwarya Pratap's dream - to win gold medal for the country in 2024 Olympics

follow google news

Khargone news: युवा भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर काफी सुर्खियों में हैं. खरगोन जिले के छोटे से गांव रतनपुर में रहने वाले किसान पुत्र ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर का उद्देश्य है 2024 में होने वाले ओलंपिक गेम्स में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीत कर लाएं, 13 इंटरनेशनल और 42 नेशनल स्तर पर मेडल जीतने वाले ऐश्वर्य का सपना दुनिया के नक्शे पर अपने गांव और जिले की अलग पहचान बनाने का है. तोमर ने ये बात मिस्र के कायरो में आयोजित ISSF विश्व कप में शूटिंग गोल्ड मेडल जीत कर बापस खरगोन लौटने पर कही है.

यह भी पढ़ें...

तोमर ने पिछले हफ़्ते मिश्र के कायरो में आयोजित ISSF विश्व कप में पुरुषों की व्यक्तिगत 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. इससे भारत ने टूर्नामेंट में अपना दबदबा बरकरार रखा. 22 वर्षीय तोमर ने पिछले साल चागवोन विश्व कप में भी स्वर्ण पदक जीता था. ऐश्वर्य प्रताप ने स्वर्ण पदक प्रतियोगिता में 16-6 से जीत हासिल कर ऑस्ट्रिया के अलेक्जेंडर शमिरल को आसानी से हराया था.

ऐश्वर्य का सपना वर्ल्ड रैंकिंग में भी टॉप रहे
बचपन से खिलौनों में पिस्टल और राइफल पसंद करने वाले खिलाड़ी ऐश्वर्य ने शूटिंग को ही अपना उद्देश्य बनाया.13 इंटरनेशनल और 42 नेशनल स्तर पर मेडल जीतने वाले ऐश्वर्य का सपना है देश की रैंकिंग में वो टॉप पर तो हैं. वर्ल्ड रैंकिंग में भी टॉप पर रहे उनका सपना है दुनिया के नक्शे पर अपने छोटे से गांव रतनपुर और खरगोन जिले की अलग पहचान हो वर्ष 2024 में होने वाले ओलंपिक गेम्स में देश के लिए गोल्ड मेडल लाना उनका मुख्य उद्देश्य है. ऐश्वर्य का कहना है मैं चाहता हूं जिले में शूटिंग के लिए बेहतर खिलाड़ी निकले वो जिस स्कूल में पढ़ते हैं स्कूल में शूटिंग सेक्शन शुरू किया जाना चाहिए जिससे उन्हें शुरूआत से ही अच्छा प्रशिक्षण मिल सके.

ये भी पढ़ें: गजब का जज्बा: ममता के हाथ-पैर नहीं, फिर भी लिख डाला हिंदी का पेपर, भावुक कर देगी ये कहानी

एमपी करेगा शूटिंग वर्ल्ड कप की मेजबानी
मध्य प्रदेश में पहली बार शूटिंग वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है. इसमें दुनियाभर के शूटर भाग लेंगे. 20 मार्च से शुरू होने वाले आयोजन के लिए भोपाल में फाइनल शूटिंग रेंज का निर्माण किया जा रहा है. भोपाल में 20 मार्च से 31 मार्च तक शूटिंग वर्ल्ड कप का आयोजन होगा. गौरेगांव शूटिंग अकादमी में 10 मीटर, 25 मीटर और 50 मीटर इंडोर फाइनल शूटिंग रेंज तैयार हो रही है. इस पर फाइनल में पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय शूटर फायर करेंगे. इस कॉमन फाइनल रेंज में 10 मीटर में 10 लेन, 25 मीटर में 15 लेन और 50 मीटर में 10 लेन होंगी. वर्ल्ड कप शूटिंग प्रतियोगिता में पांच-पांच इंवेट होंगे.

ऐश्वर्य के पिता किसान हैं
ऐश्वर्य के पिता वीर बहादुर सिंह भी बंदूकें रखते थे, इसलिए बहुत छोटी उम्र से ही ऐ श्वर्य इससे पूरी तरह वाकिफ हो गए थे. ‘राजपूत होने के कारण हम घर में हथियार रखते हैं. इसके अलावा मेरे पिता एक किसान हैं और वो बंदूकें रखते थे. छोटी उम्र से ही मैं खेतों में जाकर निशाना साधने की कोशिस करता था.

ऐश्वर्य ने जीता अपना दूसरा गोल्ड मेडल

फोटो: उमेश रेवलिया


काहिरा में आयोजित ISSF विश्व कप में पुरुषों की व्यक्तिगत 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है. रैंकिंग राउंड में ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर 406.4 अंकों के साथ शमिरल के बाद दूसरे स्थान पर रहे और मेडल मैच में जगह बनाई। इस बीच, श्योराण सातवें स्थान पर रहे. दिन में भारतीय महिला पिस्टल निशानेबान रिदम सांगवान ने क्वालीफाइंग राउंड में 589 अंक हासिल किए, वह दूसरे स्थान पर रहीं. वह रजत पदक विजेता जर्मनी की डोरेन वेनेकैंप से तीन अंक पीछे रह गईं.पिछले सप्ताह बुधवार के इस प्रदर्शन के साथ भारत के कुल छह पदक हो गए. इनमें चार स्वर्ण और दो कांस्य शामिल हैं. काहिरा शूटिंग विश्व कप पदक तालिका में शीर्ष स्थान पर है. जबकि, हंगरी दो स्वर्ण और एक रजत के साथ दूसरे स्थान पर है.

ये भी पढ़ें: विशेष: पश्चिमी मध्यप्रदेश और मालवा के इलाकों में शुरू हुआ ‘भगोरिया उत्सव’, भील जनजाति का है प्रमुख त्यौहार

    follow google newsfollow whatsapp