MP विधानसभा में किसानों के मुद्दे पर हंगामा, बर्बाद हुए गेहूं की बालियां लेकर पहुंचे MLA कुणाल चौधरी

इज़हार हसन खान

• 07:28 AM • 20 Mar 2023

mp assembly budget session: मध्यप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे चरण में सोमवार को किसानों के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ. विधानसभा के अंदर और बाहर दोनों जगह बीजेपी और कांग्रेस के मंत्री-विधायकों ने जमकर एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी की. विधानसभा के बाहर शाजापुर के कालापीपल से विधायक कुणाल चौधरी गेहूं की बर्बाद […]

MLA Kunal Chowdhary Bhupendra Singh mp assembly budget session

MLA Kunal Chowdhary Bhupendra Singh mp assembly budget session

follow google news

mp assembly budget session: मध्यप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे चरण में सोमवार को किसानों के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ. विधानसभा के अंदर और बाहर दोनों जगह बीजेपी और कांग्रेस के मंत्री-विधायकों ने जमकर एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी की. विधानसभा के बाहर शाजापुर के कालापीपल से विधायक कुणाल चौधरी गेहूं की बर्बाद हो चुकी बालियां लेकर पहुंचे थे और जमीन पर बालियां बिछाकर सरकार से किसानों की मदद तत्काल करने की मांग कर रहे थे. विधानसभा के अंदर नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने सरकार पर आरोप लगाए कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि की वजह से किसानों की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है और सरकार अभी तक कोरी लफ्फाजी ही कर रही है और किसानों तक अब तक कोई मदद नहीं पहुंची है. सरकार की तरफ से कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह ने सभी आरोपों पर पलटवार किया.

यह भी पढ़ें...

नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने कहा कि ‘सरकार जिन्हें भगवान कहती है वो अन्नदाता किसान की फसल चौपट हो गई है. उनकी फसलों पर ओलों के रूप में बर्फ का पहाड़ बन गया है. सरकार को बताना चाहिए कि अभी तक कितने किसानों को मुआवजा दिया है. सरकार केवल लफाजी कर रही है. हमारे साथी जिनके क्षेत्र में ओला गिरा है वो सभी किसानों के बीच गए है. हालात बहुत बुरे हैं’.

वहीं पेपर लीक मामले पर भी नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि ‘बच्चो के पेपर लगातार लीक होने से उनका भविष्य चौपट कर रही है
और सरकार के मंत्री-अधिकारी उनके पैसे से विदेशों में घूम रहे हैं’. नेता प्रतिपक्ष ने बुलडोजर की कार्रवाई का विरोध करते हुए कहा कि ऐसे पीड़ितों की कानूनी लड़ाई अब कांग्रेस कोर्ट में लड़ेगी. नेता प्रतिपक्ष ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि ‘जिनके घरों पर सरकार ने अवैध तरीके से बुलडोजर चलाया है, वह हमसे मिले. हम उनकी कानूनी लड़ाई सर्वोच्च न्यायालय तक लड़ेंगे. सजा देने का काम न्यायपालिका का है, किसी मुख्यमंत्री का नहीं’.

गेहूं की बालियों को दिखाकर बोले विधायक, 40 हजार प्रति हेक्टेयर का मुआवजा दे सरकार
विधानसभा में बारिश से बर्बाद हुए गेहूं की बालियां लेकर विधायक कुणाल चौधरी पहुंचे. विधायक ने कहा कि ‘किसानों का दर्द देखकर आया हूं. सर्वे कराने के नाम पर नौटंकी न की जाए. सीधे किसानों को 40 हजार रुपए हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा दिया जाए’. विधायक ने किसानों के मुद्दे पर दो दिन तक विधानसभा में बहस करने की मांग की है.

पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह ने भी लगाए आरोप
बारिश और ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों को लेकर पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उनका कहना है कि किसान परेशान है, संकट में है. लेकिन सरकार का कोई भी नुमाइंदा और मंत्री किसानों के बीच नहीं जा रहा है. ना सर्वे का काम हो रहा है. हम मांग करेंगे कि किसानों का कर्ज माफ किया जाए और उन्हें उचित मुआवजा सरकार दे.

सरकार के बचाव में आए मंत्री भूपेंद्र सिंह
मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि ‘हमारी सरकार ने राहत राशि बढ़ाने का काम किया है. कांग्रेस के समय तो राहत राशि बेहद मामूली ही दी जाती थी’. मंत्री ने कहा कि ‘सर्वे से एक भी किसान नहीं छूटेगा. सभी पीड़ित किसानों को राहत राशि दी जाएगी’. कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा कि ‘कांग्रेस ने अपनी सरकार के दौरान एक पैसा किसानों को नहीं दिया लेकिन हमारी सरकार किसानों के साथ पूरी तरह से खड़ी है और हर मदद दे रही है’. मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि ‘सभी किसानों को पर्याप्त राहत राशि मिलेगी. कांग्रेस तो सिर्फ आरोप लगाती है. उन्होंने कितना दिया था जब उनके समय में जो ओलावृष्टि हुई थी, जरा उसका भी ध्यान कर लें कांग्रेसी नेता’.

महू कांड को लेकर विधानसभा में दूसरे दिन भी हंगामा, सदन में रोने लगीं विजयलक्ष्मी साधौ; कार्यवाही स्थगित

    follow google newsfollow whatsapp