इंदौर में खसरा से 11 साल के बच्चे की मौत, 10 मासूमों का चल रहा इलाज; प्रशासन के हाथ-पांव फूले

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

16 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 16 2023 4:51 PM)

Indore News: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में खसरा से पीड़ित एक 11 साल के बच्चे की मौत हो गई है, जिसके बाद हड़कंप मच गया है. इतना ही नहीं, अभी शहर के 10 अलग-अलग इलाकों में खसरा से पीड़ित बच्चों का इलाज हो रहा है. वहीं, जिले में कुल 15 नए केस सामने […]

Indore News, Indore collector, Child Death

Indore News, Indore collector, Child Death

follow google news

Indore News: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में खसरा से पीड़ित एक 11 साल के बच्चे की मौत हो गई है, जिसके बाद हड़कंप मच गया है. इतना ही नहीं, अभी शहर के 10 अलग-अलग इलाकों में खसरा से पीड़ित बच्चों का इलाज हो रहा है. वहीं, जिले में कुल 15 नए केस सामने आए हैं. इस घटना के बाद इंदौर प्रशासन के हाथ पांव फूल गए हैं और आनन-फानन जिला टास्क फोर्स का गठन किया है और कलेक्टर ने इसकी बैठक ली. इंदौर कलेक्टर ने खसरे से हुई मौत की पुष्टि की है.

यह भी पढ़ें...

खजराना के रहने वाले 11 साल के बच्चे को तेज बुखार के चलते अस्पताल में भर्ती किया था, जहां जांच में बच्चे को खसरे की पुष्टि हुई थी, इसके बाद इलाज चल रहा था, लेकिन आज यानि गुरुवार को बच्चे की मौत हो गई, जिससे स्वास्थ विभाग में हड़कंप मच गया है. इसके साथ ही इंदौर के 10 अलग-अलग इलाकों में पीड़ित 10 बच्चों का इलाज चल रहा है. हालांकि सभी बच्चों की हालत सामान्य बताई जा रही है.

ये भी पढ़ें: इंदौर: कई मांगों को लेकर एमवाय अस्पताल के डॉक्टर हड़ताल पर, MP के सभी अस्पताल बंद कराने की दी चेतावनी

कलेक्टर ने कहा- लगातार कर रहे हैं वैक्सीनेशन
कलेक्टर इलैयाराजा की यह खतरे के लिए लगातार वैक्सीनेशन का काम किया जा रहा है. हर 3 से 4 वर्षो के बाद खतरे के मामले देखने को मिलते हैं. अभी 15 के आसपास इंदौर जिले में खसरे के केस चिन्हित हुए हैं. इसके लिए जिला प्रशासन गंभीर है इंदौर के ऐसे क्षेत्र हैं, जहां ऐसे मरीज मिले हैं. वहां पर विशेष टीम भेजकर जांच कर उन्हें उपचार दिया जा रहा है. कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि यह वह बच्चे हैं जिनका खसरे का टीका एक है. यह काफी चिंता का विषय है, इसको लेकर कलेक्टर ने सभी एनजीओ, सामाजिक संगठन व जिला प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास सहित अन्य डिपार्टमेंट को बैठक में शामिल किया है जिन्हें टीकाकरण में शामिल किया जाएगा. एक सर्वे के माध्यम से ऐसे बच्चे को चिन्हित किया जा रहा है. जिन्हें खसरे का टीका नहीं लगाया गया है.

ये भी पढ़ें: रेलवे का फर्जी टीटी बनकर लोगों से ऐंठता था पैसे, इंदौर पुलिस ने किया गिरफ्तार

परिजनों से करेंगे अपील- विटामिन ई पिलाएं
कलेक्टर इलैया राजा ने कहा कि यदि खसरे के मरीज पाए जाते हैं तो उन्हें सरकारी फैसिलिटी जिला प्रशासन उपलब्ध करेंगे वही परिजनों से लगातार अपील करेंगे कि बच्चों को विटामिन ए दवाई खिलाना आवश्यक है. इस अभियान के माध्यम से रूटीन बीमारियों के टीकाकरण के साथ-साथ खसरे की बीमारी के टीके भी लगाये जायेंगे. कलेक्टर ने कहाकि फिलहाल 10 से अधिक ऐसे इलाके हैं, जहां बच्चों को खसरे का वैक्सीन नहीं लगा है. जिसके लिए ऐसे इलाकों को चिन्हित कर वहां टीम भेजकर परिजनों को जागरूक किया जा रहा है. कलेक्टर ने 11 साल के बच्चे की मौत की पुष्टि की है. अन्य मरीजों को विशेष स्वास्थ्य सेवाएं देने के बात की है, लेकिन टीकाकरण नहीं होने के चलते बच्चे की मौत हो गई है.

    follow google newsfollow whatsapp