बोर्ड परीक्षा में धड़ल्ले से हो रही थी नकल, कलेक्टर ने टीचर और केंद्राध्यक्ष समेत 23 पर की बड़ी कार्रवाई

राजेश भाटिया

07 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 7 2023 2:41 PM)

MP Board Exam: मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में बोर्ड परीक्षा के दौरान धड़ल्ले से नकल करवाने की तैयारी चल रही थी, इतने में जांच टीम ने छापा मार दिया. नकल करवाने के मामले में कलेक्टर द्वारा 23 लोगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है. मामले में 17 शिक्षकों को तत्काल सस्पेंड कर दिया गया […]

Board Exam Cheating, Exam, MP News, Betul

Board Exam Cheating, Exam, MP News, Betul

follow google news

MP Board Exam: मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में बोर्ड परीक्षा के दौरान धड़ल्ले से नकल करवाने की तैयारी चल रही थी, इतने में जांच टीम ने छापा मार दिया. नकल करवाने के मामले में कलेक्टर द्वारा 23 लोगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है. मामले में 17 शिक्षकों को तत्काल सस्पेंड कर दिया गया है, जबकि 4 सीनियर टीचर के सस्पेंड करने के लिए प्रस्ताव भेजे गए हैं. वहीं 2 की सेवा समाप्त करने के लिए कार्रवाई की जा रही है.

यह भी पढ़ें...

बैतूल जिले के भीमपुर विकासखंड के प्रभुढाना गांव में 6 मार्च को कक्षा बारहवीं का भौतिक विज्ञान और अर्थ शास्त्र पेपर था. परीक्षा का निरीक्षण करने के लिए जब उड़नदस्ता की टीम पहुंची, तो परीक्षा केंद्र के सामने वाले स्कूल में कुछ लोग छात्रों को नकल करवाने की सामग्री तैयार कर रहे थे. इसको लेकर उड़नदस्ता (फ्लाइंग स्क्वायड)) की टीम ने वहां छापा मारा. टीम ने नकल सामग्री जप्त कर ,सभी के बयान लिए तो खुलासा हुआ कि इस मामले में परीक्षा केंद्राध्यक्ष सहित टीचर और चपरासी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: MP: भोपाल में शराबियों से कैटवॉक करवाएगी पुलिस! जानिए क्या है पूरा मामला..

15 टीचर और 2 चपरासी सस्पेंड
नकल के मामले को गंभीरता से लेते हुए बैतूल कलेक्टर अमनबीर सिंह बैस ने बड़ी कार्रवाई की. कलेक्टर ने मामले में शामिल सभी टीचर को सस्पेंड करने और संविदा कर्मियों की सेवा समाप्त करने के निर्देश दिए हैं. आदिवासी विकास विभाग ने 15 टीचर और 2 चपरासी को तत्काल सस्पेंड कर दिया है. परीक्षा केंद्राध्यक्ष और 3 सीनियर टीचर को सस्पेंड करने के लिए नर्मदापुरम के कमिश्नर के पास प्रस्ताव भेजा गया है. इसके अलावा एक संविदा टीचर और एक संविदा चपरासी की सेवा समाप्त करने की कार्रवाई की जा रही है.

टीचर और चपरासी बना रहे थे नकल की पर्चियां
बैतूल जिला शिक्षा अधिकारी अनिल कुशवाहा का कहना है कि प्रभुढाना गांव के परीक्षा केंद्र पर उड़नदस्ता की टीम पहुंची. जहां देखा कि कुछ चपरासी और टीचर नकल सामग्री तैयार कर रहे थे और इसके बाद बच्चों को देने वाले थे. उड़नदस्ता ने नकल सामग्री जप्त कर, उच्च अधिकारियों को सूचना दी. इस मामले में परीक्षा केंद्र अध्यक्ष सहित टीचर और चपरासी के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

    follow google newsfollow whatsapp