भोपाल में CM शिवराज ने सपरिवार किया होलिका दहन, अपील- केमिकल से नहीं, रंगों से खेलें होली

इज़हार हसन खान

08 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 8 2023 4:34 AM)

Happy Holi in Bhopal: देशभर के साथ राजधानी भोपाल में भी रंगोत्सव होली पर्व की धूम है. राजधानी में जगह-जगह असत्य पर सत्य की विजय के पर्व को लेकर मंडप सजाकर होलिका का दहन किया गया जा रहा है. शहर के रोशनपुरा चौराहे पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सपरिवार पूजा-अर्चना के बाद होलिका […]

CM Shivraj did Holika Dahan with his family at Roshanpura intersection wished for the prosperity of people of mp state

CM Shivraj did Holika Dahan with his family at Roshanpura intersection wished for the prosperity of people of mp state

follow google news

Happy Holi in Bhopal: देशभर के साथ राजधानी भोपाल में भी रंगोत्सव होली पर्व की धूम है. राजधानी में जगह-जगह असत्य पर सत्य की विजय के पर्व को लेकर मंडप सजाकर होलिका का दहन किया गया जा रहा है. शहर के रोशनपुरा चौराहे पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सपरिवार पूजा-अर्चना के बाद होलिका दहन किया. इस खास मौके पर सीएम ने प्रदेशवासियों की खुशहाली एवं समृद्धि की कामना की. सपरिवार रोशनपुरा चौराहे पर पहुंचे सीएम ने सर्व प्रथम होलिका का पूजन किया. उसके बाद उन्होंने मंत्रोच्चार के बीच होलिका दहन किया.

यह भी पढ़ें...

मीडिया से बात करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सभी प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाएं दी. सीएम ने कहा कि हम केमिकल से मुक्ति पाएं और हर्बल रंगों का प्रयोग करें, ताकि हमारा शरीर भी स्वस्थ रहे और मन भी प्रसन्न रहे. सीएम ने कहा कि मेरी सबसे अपील है कि आनंद से उत्साह से उमंग से और मस्ती से होली मनाएं लेकिन हर्बल रंगों के साथ सावधानियों के साथ.

फोटो- सीएम ट्विटर से.

सीएम शिवराज ने बुधवार को ट्वीट किया- ‘खुशियों का गुलाल उड़े, स्नेह की वर्षा हो. हर हृदय में सद्भाव का भाव गुंजित हो. सौहार्द के आकाश में बांसुरी की मीठी धुन हो. रंगों को भी प्रेम के रंग में रंग दें, ऐसी होली हो. यह पर्व आपके जीवन में सुख,समृद्धि, आनंद के नए रंग घोले, यही कामना करता हूं.’

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी होली की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने ट्वीट कर ‘Happy Holi’ कहा है. बता दें कि पूरे देश में आज रंगों का त्योहार पूरे हर्ष एवं उल्लास के साथ मनाया जा रहा है.

पांच दिन चलेगा होली उत्सव, ये है मान्यता
मंगलवार की रात्रि में एक हजार से अधिक स्थानों पर होलिका दहन संपन्न हुआ. इससे पूर्व लाेगाें ने पूजा-अर्चना कर मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए मन्नत मांगी. होलिका दहन के साथ ही लोगों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर पर्व की बधाइयां दीं. होलिका दहन की रात्रि में मठ-मंदिरों व घरों में मंत्र जाप हुए. होलिका दहन में मंत्र जाप से मनोकामना पूर्ण होती है. पांच दिवसीय उत्सव में दूसरे दिन धुलेंडी मनाई जाती है. तीसरे दिन भाई दूज होती है. चौथे व पांचवें दिन क्रमश: फाग व रंगपंचमी मनाई जाती है.

मान्यता के मुताबिक होलिका दहन की राख से भस्म लगाकर सर्वप्रथम तारक ब्रह्म, शिव का अभिषेक करना चाहिए, जिससे परिवार की सभी विध्न-बाधाएं दूर की जा सकती है.

यहां से निकलेगा चल समारोह
होली पर्व पर बुधवार को श्री हिन्दू उत्सव समिति का परंपरागत चल समारोह सुबह 11 बजे दयानंद चौक से प्रारंभ होगा. समिति के अध्यक्ष संतोष साहू ने बताया कि श्री हिंदू उत्सव समिति ने बड़े स्तर पर होली-रंग पंचमी उत्सव मनाने की तैयारी की गई है. उन्होंने बताया चल समारोह में राधा-कृष्ण की झांकी भी शामिल होगी. जिसमें ध्वज, ढोल, डीजे शामिल रहेंगे. चल समारोह जुमेराती, घोड़ा नक्कास, मंगलवारा चौराहा, ट्रांसपोर्ट सड़क, इतवारा, चौक, लखेरापुरा, सोमवारा, भवानी चौक, सिंधी मार्केट होता हुआ जनकपुरी जवाहर चौक पहुंचेगा. नेहरू नगर चौराहे से श्री नवयुवक हिन्दू उत्सव समिति का चल समारोह सुबह 10.30 बजे से प्रारंभ होगा. चल समारोह विभिन्न मार्गों से होता हुआ जवाहर चौक स्थित मनोकामेश्वर मंदिर पर समाप्त हो जाएगा.

    follow google newsfollow whatsapp