भोपाल-दिल्ली के बीच 1 अप्रैल से वंदे भारत एक्सप्रेस की मिल रही सौगात, यहां जानें पूरी डिटेल

इज़हार हसन खान

27 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 27 2023 12:13 PM)

Vande Bharat Train in Bhopal To Delhi: भोपाल से दिल्ली सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. राजधानी, शताब्दी के बाद अब वह वंदे भारत में भी सफर कर पाएंगे. बहुत जल्दी उन्हें यह सुविधा मिलेगी. जिस वंदे भारत एक्सप्रेस को अभी तक खबरों में देखा जाता था, अब उसमें मध्य प्रदेश और […]

Vande Bharat Express will be available between Bhopal-Delhi from April 1 know full details

Vande Bharat Express will be available between Bhopal-Delhi from April 1 know full details

follow google news

Vande Bharat Train in Bhopal To Delhi: भोपाल से दिल्ली सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. राजधानी, शताब्दी के बाद अब वह वंदे भारत में भी सफर कर पाएंगे. बहुत जल्दी उन्हें यह सुविधा मिलेगी. जिस वंदे भारत एक्सप्रेस को अभी तक खबरों में देखा जाता था, अब उसमें मध्य प्रदेश और भोपाल के लोग सफर भी कर सकेंगे. 1 अप्रैल से मध्य प्रदेश को वंदे भारत ट्रेन के रूप में बड़ी सौगात मिलने वाली है. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अप्रैल को भोपाल पहुंच रहे हैं और वह ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके साथ ही वह मध्य प्रदेश और भोपाल को वंदे भारत की बड़ी सौगात देंगे.

यह भी पढ़ें...

दरअसल, 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के रैक रविवार को रानी चेन्नई से कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंच चुके हैं. खास बात यह है कि भोपाल तक पहुंचने में इसको महज़ 24 घंटे का समय लगा. जबकि 1475 किमी का सफर तय कर लिया. अब एक अप्रैल कि सुबह 5:55 बजे पर यह ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से रवाना होगी और दोपहर 1:45 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी.

ट्रेन की रफ्तार पर इसलिए लगेगा ब्रेक
वहीं, वापसी में दोपहर बाद 2:45 बजे पर दिल्ली से चलेगी और रात 10:35 बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगी. इस दौरान वंदे भारत एक्सप्रेस यह दूरी 7 घंटे और 50 मिनट में तय करेगी. हालांकि इस ट्रेन की स्पीड 160-180 किलोमीटर प्रति किलोमीटर है, लेकिन सब जगह के रेलवे ट्रैक की कंडिशंस अलग-अलग होने के कारण शुरुआत में यह 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. इस ट्रेन के कोच अत्याधुनिक सुविधाओं और खूबियों से भरे हुए हैं.

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इसे मध्य प्रदेश के लिए अभिनन्दनीय कदम बताया है. कांग्रेस ने तो दो शताब्दी चालू करने में युग बिता दिया था. माननीय मोदी जी ने 8 साल में पूरे देश के अंदर 9 स्वदेशी वंदे भारत ट्रैन चला दीं. और वो भी मध्य प्रदेश भोपाल को यह सौभाग्य मिल रहा है. एक अप्रैल को वैश्विक नेता हमारे मोदी जी खुद यहां पर आ रहे हैं और ट्रेन का शुभारंभ करेंगे. पूरे मप्र के लिए खुशी की बात है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी एक अप्रैल को आ रहे हैं भोपाल, तीनों सेनाओं के इस खास कार्यक्रम में करेंगे शिरकत

    follow google newsfollow whatsapp