राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने बच्चों को गोद में बिठाकर पूछा ऐसा सवाल, सुनकर लगे खिलखिलाने

विकास दीक्षित

15 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 15 2023 11:48 AM)

MP News: मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल इन दिनों प्रदेश के कई जिलों का दौरा कर रहे हैं. इसी सिलसिले में वह गुना जिले के  आदिवासी इलाके के ग्राम मोहनपुर खुर्द की एक आंगनबाड़ी में पहुंचे और नौनिहालों से संवाद किया. राज्यपाल ने बच्चों को गोद में बिठाया और उनसे पूछा कि 5 केले […]

Governor Mangubhai Patel asked such a question by sitting the children in his lap, they started giggling

Governor Mangubhai Patel asked such a question by sitting the children in his lap, they started giggling

follow google news

MP News: मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल इन दिनों प्रदेश के कई जिलों का दौरा कर रहे हैं. इसी सिलसिले में वह गुना जिले के  आदिवासी इलाके के ग्राम मोहनपुर खुर्द की एक आंगनबाड़ी में पहुंचे और नौनिहालों से संवाद किया. राज्यपाल ने बच्चों को गोद में बिठाया और उनसे पूछा कि 5 केले खा जाते हो लेकिन तबियत तो ऐसी नहीं लगती. इस पर आंगनबाड़ी केंद्र का स्टाफ झेंप गया तो वहीं बच्चे यह सवाल सुनकर खिलखिलाने लगे.

यह भी पढ़ें...

दरअसल मंगूभाई पटेल गुना जिले के आदिवासी इलाके के दौरे पर थे. राज्यपाल ने ग्राम मोहनपुर खुर्द की आंगनबाड़ी में मौजूद आदिवासी बच्चों से पढ़ाई लिखाई के बारे में पूछा. बच्चों से सामान्य ज्ञान की चर्चा करते हुए राज्यपाल ने फलों के बारे में पूछा तो बच्चों ने तरबूज, केला और अनार के बारे में बताया. राज्यपाल ने कहा कि एक साथ 5 केला खा जाते हो लेकिन इतने दुबले क्यों लग रहे हो, तबियत तो ऐसी नहीं लगती.

राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने बच्चों को अल्फाबेट की पढ़ाई भी कराई. बच्चों को गोद में बैठाकर ABCD सुनी. आदिवासी बच्चों ने जब ABCD अल्फाबेट सुनाए तो राज्यपाल समेत प्रशासनिक अधिकारियों ने बच्चों का ताली बजाकर स्वागत किया.

फोटो- विकास दीक्षित

सिकलसेल एनिमिया के दुष्प्रभाव पर की चर्चा
राज्यपाल सिकलसेल एनीमिया के दुष्प्रभाव के बारे में जनसंवाद करने के लिए मोहनपुर खुर्द पहुंचे थे. मंगुभाई पटेल द्वारा सर्वप्रथम सिकलसेल एनीमिया एवं स्‍वास्‍थ्‍य शिविर भी पहुंचे. उन्होंने राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन के स्‍वसहायता समूह द्वारा उत्‍पाद सामग्री, कृषि, उद्यानिकी व मत्‍स्‍य विभाग के उत्‍पाद तथा राजस्‍व तथा ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी भी देखी. इस दौरान प्रधानमंत्री आवास, राज्‍य ग्रामीण आजीवि‍का मिशन एवं प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के हितग्राहियों से संवाद भी किया.

भिंड दौरे में की उज्जवला योजना की तारीफ
राज्यपाल मंगू भाई पटेल मंगलवार को भिंड जिले में पहुंचे. यहां पहुंचकर उन्होंने उज्जवला योजना की जमकर तारीफ की. इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही के घर में खाना भी खाया. लेकिन खाना खाने के दौरान राज्यपाल ने वहां खाना बना रहीं महिलाओं से एक अलग ही डिमांड कर दी. दरअसल राज्यपाल के लिए रसोई गैस पर खाना पकाया गया था. रोटियां भी रसोई गैस पर ही तैयार हुई थीं. लेकिन जैसे ही वे भोजन करने बैठे उन्होंने महिलाओं से चूल्हे पर बनी रोटी की डिमांड कर दी. खाना बना रही महिलाओं ने राज्यपाल की इच्छा पूरी की और उनको चूल्हे पर बनी रोटी बनाकर खिलाई.

पूरी खबर यहां पढ़ें: भिंड: राज्यपाल ने की उज्जवला योजना की तारीफ, लेकिन महिलाओं से की अजब डिमांड! जानें पूरा मामला

    follow google newsfollow whatsapp