होली पर आसमान से बरसी ओलावृष्टि की आफत, किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें; चंबल में बड़े नुकसान की आशंका

हेमंत शर्मा

08 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 8 2023 1:40 PM)

Morena News: होली के दिन मुरैना जिले के किसानों के लिए आसमान से ओलों के रूप में आफत की बारिश हुई है. ओले गिरने से किसानों की फसल को काफी नुकसान होने का अंदेशा जताया गया है. बुधवार को हुई ओलों की बारिश ने किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच दी है. दरअसल […]

Hail fell from the sky on day of Holi damage to farmers crops Crop will be damaged in Chambal

Hail fell from the sky on day of Holi damage to farmers crops Crop will be damaged in Chambal

follow google news

Morena News: होली के दिन मुरैना जिले के किसानों के लिए आसमान से ओलों के रूप में आफत की बारिश हुई है. ओले गिरने से किसानों की फसल को काफी नुकसान होने का अंदेशा जताया गया है. बुधवार को हुई ओलों की बारिश ने किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच दी है. दरअसल बुधवार को मुरैना जिले का किसान होली का त्योहार मनाने में मशगूल था, तभी अचानक से मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया और दोपहर होने तक आसमान में बादल छा गए.

यह भी पढ़ें...

आसमान में बादल देखकर किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें पड़ने लगी. किसानों को जिस बात का डर था, वही हो गया. आसमान से ओलों की बारिश शुरू हो गई. ओलों की बारिश देखते ही किसान परेशान हो गए. खेत से लेकर खलियान तक में रखी हुई गेहूं और सरसों की फसल पर ओलों की बारिश के साथ पानी गिरा. इस वजह से किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा है.

मुरैना जिले के कई इलाकों में ओलावृष्टि
मुरैना के बानमोर इलाके में ओले की बारिश होने की खबर है. इसके साथ ही दिमनी में भी ओले गिरने की जानकारी मिली है. शुरुआती जानकारी के अनुसार 1 दर्जन से अधिक गांव में ओले गिरे हैं और सर्द हवाओं के साथ बारिश हुई है. इस वजह से सरसों और गेहूं की फसल को काफी नुकसान होना बताया जा रहा है. बानमोर इलाके के अलावा जिले के सबलगढ़, कैलारस, जौरा और पोरसा में भी बादल छाए हुए हैं.

यहां भी किसान आसमान में छाए बादलों को देखकर चिंतित नजर आ रहे हैं. वही भिंड में भी आसमान में बादल छा गए हैं और कभी भी बारिश हो सकती है. ऐसे में चंबल के भिंड और मुरैना जिले के किसान अपनी फसल को लेकर काफी चिंतित नजर आ रहे हैं. इसके साथ ही शिवपुरी के कोलारस में भी ओलावृष्टि हुई है.

ये भी पढ़ें: बारिश-ओलावृष्टि से फसलें खराब; CM शिवराज ने कहा- धैर्य रखें किसान, कमलनाथ बोले- नुकसान का आकलन कराएं

दो दिन पहले भी ओलावृष्टि हुआ नुकसान
प्रदेश में बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और तेज आंधी से फसलें बर्बाद हो गई हैं. सीहोर, राजगढ़, देवास, विदिशा, आगर मालवा, बड़वानी, उज्जैन, रतलाम, समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. तेज हवा आंधी के साथ कई जगहों पर बारिश के साथ आले भी गिरे है. जिससे खेतों में खड़ी गेंहू और चने की फसल जमीन पर आड़ी हो गई, सीहोर के सबसे फेमस शरबती गेहूं पर मौसम की मार से फसलों की चमक और उत्पादन पर भारी असर पड़ सकता है. वही मौसम विभाग के अनुसार आधे घंटे के दौरान 10.8 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम और बारिश की संभावना जताई है. इस समय फसलों में नुकसान ज्यादा फायदा कम है. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा कि ओलावृष्टि से हुए नुकसान का तुरंत आकलन कराएं और पीड़ित किसानों को शीघ्र अति शीघ्र राहत राशि वितरित की जाए.

    follow google newsfollow whatsapp