राजनीति

MP में भी उठी जातिगत जनगणना की मांग, ग्वालियर में यदुवंशी समाज ने किया प्रदर्शन

mp political news mp news Gwalior News demand for caste census
तस्वीर: सर्वेश पुरोहित, एमपी तक

MP NEWS: यूपी-बिहार के बाद अब मध्यप्रदेश में भी जातिगत जनगणना को लेकर मांग उठने लगी है. ग्वालियर में इसे लेकर यदुवंशी (यादव) समाज ने एक बड़ा प्रदर्शन किया. यदुवंशी समाज के सैंकड़ों कार्यकर्ताओं ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष रूपेश यादव के साथ एक बड़ी रैली निकाली. रैली निकालते हुए समाज के सैकड़ों लोग ग्वालियर के कलेक्ट्रेट कार्यालय का घेराव करने पहुंचे. पुलिस-प्रशासन ने बैरिकेड लगाकर उनको रोकने की कोशिश की.

दरअसल यूपी-बिहार की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी अब ओबीसी समाज के विभिन्न नेता जातिगत जनगणना कराए जाने की मांग करने लगे हैं. चूंकि वर्ष 2023 का विधानसभा चुनाव अब नजदीक है, ऐसे में इस तरह के राजनीतिक आंदोलन को  लेकर मप्र में भी तेजी आने लगी है. इसी क्रम में ग्वालियर में यादव समाज ने जातिगत जनगणना सहित कई मांगों को लेकर बड़ा प्रदर्शन किया. पुलिस-प्रशासन पहले से इसके लिए तैयार था, इसलिए समय रहते बैरिकेड लगाकर कलेक्ट्रेट तक पहुंचने वाले मार्गों को बंद कर दिया गया और सैकड़ों कार्यकर्ताओं के हुजूम को कलेक्ट्रेट से काफी दूर पहले ही रोक दिया गया, जिससे वे कलेक्ट्रेट कार्यालय का घेराव नहीं कर सके.

यादव समाज ने इन मांगों को लेकर किया प्रदर्शन
यादव समाज ने 17 सूत्रीय मांगों को लेकर ग्वालियर में प्रदर्शन किया. जिसमें प्रमुख रूप से जातिगत जनगणना कराए जाने, सेना में अहीर रेजिमेंट का गठन करने, पिछले दिनों विवाद में घिरी गुर्जर सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा पर लगे टीनशैड को‌ हटाने, 27 प्रतिशत एससी-एसटी आरक्षण को लागू करने, ग्वालियर में बने एक हजार बिस्तर के हॉस्पिटल का नाम अम्बेडकर के नाम पर करने, नगर निगम पंचायत की भांति विधानसभा और लोकसभा में भी आरक्षण लागू करने, अम्बेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त करने पर देशद्रोह का केस दर्ज करने और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को गाली देने‌ वाले करणी सेना के सभी आरोपियों और आयोजकों पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने सहित अन्य मांगें शामिल थीं.

प्रदर्शन के बाद यादव समाज के नेताओं ने जिला प्रशासन को सौंपा ज्ञापन
यादव समाज के कार्यकर्ता रैली निकालते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे लेकिन बैरिकेड लगाने और बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स की मौजूदगी की वजह से वे कलेक्ट्रेट कार्यालय का घेराव तो नहीं कर सके लेकिन फिर सड़क पर ही वे लोग काफी देर तक नारेबाजी और प्रदर्शन करते रहे. इसके बाद उन्होंने अपनी 17 सूत्रीय मांगों को लेकर जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन लेने एसडीएम प्रदीप तोमर आए. ज्ञापन देने के बाद यादव समाज ने अपना प्रदर्शन समाप्त किया.

मांगे नहीं मानने पर विधानसभा चुनाव में सबक सिखाने की चेतावनी भी दी
यादव समाज के नेताओं ने ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि यदि उनकी मांगों पर सरकार ने विचार नहीं किया तो आगामी विधानसभा चुनाव में यादव समाज प्रदेश सरकार को सबक भी सिखा देगा. वहीं जिला प्रशासन का इस संबंध में कहना है कि इन मांगों में से अधिकांश मांगें केंद्र सरकार से संबंधित हैं. वहीं सम्राट‌ मिहिर भोज की प्रतिमा का मामला अभी हाईकोर्ट में लंबित है. फिर भी इनकी मांगों को लेकर जो ज्ञापन दिया गया है, उसे प्रदेश सरकार तक पहुंचा दिया जाएगा.

बेटी राशा की फिल्म शूटिंग से थकी रवीना हाे रही हैं रिचार्ज, शेयर की Photos 14 सेकेंड में बांधा साफा, गिनीज बुक में दर्ज होगा नाम? पुराणों में मिलता है इस मंदिर का उल्लेख, जानिए इस शक्तिपीठ की महिमा बस की चपेट में आने से युवक की मौत,गुस्साई भीड़ ने जलाई बस,देखें तस्वीरें कमलनाथ ने छेड़ा MP में पुरानी पेंशन स्कीम का मुद्दा, जानिए क्या है OPS? विवादों में रहने वाले सिंगर अनूप जलोटा ने दिया मोदी बनने का ये फार्मूला, देखें युवा कौशल योजना: 1 जून से रजिस्ट्रेशन, 1 जुलाई से पैसा, जानें पूरी प्रक्रिया शहीद दिवस पर MP में जारी हुई यूथ पॉलिसी, इसके बारे में तस्वीरों में जानें… मुरैना में जिला पंचायत सीईओ को भजिया क्यों तलना पड़े? तस्वीरों से जानें शिवराज सरकार के तीन साल हैं खास, उत्सव में गिनाई जाएंगी उपलब्धियां राजनेताओं की देवी क्यों कहा जाता है माता जालपा को? तस्वीरों से जानें रवीना की बेटी को जंगल में एक्टिंग की ABC सिखाएंगे अजय देवगन सदियों बाद मिट्टी के मलबे से बाहर आए नंदी, स्नान कराया तो मुस्करा दिए, देखें सूर्य को अर्घ्य देने के साथ शुरू हुआ हिंदू नववर्ष, देखें तस्वीरें पौराणिक महत्व की ये शक्तिपीठ, साल भर लगता है आराधकों का तांता, देखें रवीना की बेटी कर रही हैं फिल्मी डेब्यू, देखें बचपन से लेकर जवानी की Photos गर्भवती काॅन्स्टेबल को नहीं मिली छुट्टी तो थाने के स्टाफ ने पूरी कराई ये खास रस्म MP अजब: महिला के माथे पर उभरा ओम का निशान, जमकर हो रही चर्चा हताश किसानों को मरहम लगाने खेतों में पहुंचे CM शिवराज, किए ये बड़े ऐलान भूतड़ी अमावस्या पर नर्मदा किनारे जुटते हैं तांत्रिक, हाेगी ये खास साधना