MP Lok Sabha Elections: सीधी-शहडोल में मतदान के दौरान क्यों फूटा ग्रामीणों का गुस्सा, चुनाव का बहिष्कार, रुका मतदान?

रावेंद्र शुक्ला

ADVERTISEMENT

 Boycott of voting in Sidhi Shahdol
madhya Pradesh lok sabha election voting phase 1 Update
social share
google news

Madhya Pradesh Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग को लेकर मध्य प्रदेश में गहमागहमी का माहौल है. इस बीच बड़ी खबर सामने आई है. शहडोल और सीधी लोकसभा क्षेत्र के कई गांवों में चुनाव का बहिष्कार कर दिया गया है. स्थानीय मुद्दों को लेकर ग्रामीण मुखर हो गए हैं और वोटिंग का बहिष्कार कर दिया है. मांग पूरी नहीं होने पर मतदान के दिन ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा  है.

ये भी पढ़ें: MP Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting Live: सीधी-शहडोल में ग्रामीणों ने वोटिंग का कर दिया विरोध, रोकना पड़ा मतदान

शहडोल और सीधी लोकसभा क्षेत्र के कई पोलिंग बूथ से ग्रामीणों के द्वारा मतदान का विरोध करने की खबर है. जैतपुर विधानसभा के ढोलकू और गिरवा गांव में भी लोग स्थानीय मुद्दों को लेकर मतदान का विरोध कर रहे हैं. वहीं ग्राम पंचायत गोडिन बूडा में भी लोगों में भारी नाराजगी है. 

कहीं 5 तो कहीं 15 वोट पड़े

शहडोल जिले के जनपद पंचायत बुढ़ार के ग्राम पंचायत गोडिन बूडा के ग्रामीणों ने एकजुट होकर मतदान का पूरी तरह बहिष्कार कर दिया है. पोलिंग बूथ क्रमांक 64 में मात्र 5 वोट पड़े हैं. अभी तक मौके पर जिला प्रशासन के अधिकारी नहीं पहुंचे हैं. ढोलकु गांव में अभी तक कुल 14 वोट और गिरवा के मतदान केंद्र में कुल 15 वोट पड़े हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मांग पूरी नहीं होने पर फूटा गुस्सा

ग्रामीण चौडार नाला में पुल ना होने से नाराज हैं और यही वजह है कि उन्होंने चुनाव का बहिष्कार कर दिया है. ग्रामीण लंबे समय से गांव में पुल की मांग को लेकर कार्यलयों के चक्कर लगा रहे थे. पुल निर्माण नही होने से नाराज ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया है.

बाघों से परेशान, चुनाव का बहिष्कार

मध्यप्रदेश के सीधी लोकसभा के अंतर्गत आने वाले शहडोल जिले के बोचरो गांव में मतदान रुक गया है. गांव में बाघ के लगातार मूवमेंट से परेशान ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया है. दरअसल, बोचरो गांव संजय डुबरी टाइगर रिजर्व से लगा हुआ है, जिसकी वजह से आसपास के 6-7 गांवों में लगातार बाघों का मूवमेंट बना रहता है.

ADVERTISEMENT

ट्रांसफॉर्मर नहीं लगने से बहिष्कार

बालाघाट के जनपद पंचायत वारासिवनी के पंचायत चंगेरा के टूइयापार में ग्रामीणों ने बिजली समस्या के निराकरण नहीं होने पर चुनाव का बहिष्कार कर दिया. बताया जाता है कि बूथ क्रमांक 162 में 3 लोगों के मतदान के बाद अन्य ग्रामीणों ने मतदान से मना कर दिया. ग्रामीणों की मांग है कि गांव में ट्रांसफार्मर लगाया जाए.

ADVERTISEMENT

नेटवर्क नहीं तो वोट नहीं

सीधी लोकसभा क्षेत्र के मेडरा गांव में आदिवासियों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है. नेटवर्क की समस्या को लेकर ग्रामीणों का गुस्सा फूटा. सरपंच के साथ ग्रामीणों ने कई बार जिला पंचायत प्रशासन और कलेक्टर को आवेदन भी दिया, लेकिन उसके बाद भी कोई भी सुनवाई नहीं हुई. आखिरकार ग्रामीणों ने आज मतदान के समय मतदान का बहिष्कार कर दिया. 

गौरतलब है कि शहडोल लोकसभा सीट से बीजेपी की हिमाद्री सिंह मौजूदा सांसद हैं. इस बार फिर भाजपा ने हिमाद्री सिंह को मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस से फुंदेलाल मार्को चुनावी मैदान में हैं. 

इनपुट: शहडोल से रावेंद्र शुक्ला, सीधी से हरिओम सिंह और बालाघाट से अतुल वैद्य की रिपोर्ट
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT