मुख्य खबरें आपका जिला उज्जैन

जिस किसान को मरा बताकर रोक दी थी PM किसान सम्मान निधि, वो DM से बोला, ‘जिंदा हूं मैं’

PM Kisan Samman Nidhi ujjain news shajapur news Shajapur Collector
फोटो: मनोज पुरोहित

shajapur news: उज्जैन संभाग के शाजापुर जिले में एक मृत किसान जीवित हो उठा. भ्रष्ट सिस्टम ने इस किसान को 20 महीने पहले कागजों में ही मार दिया था. किसान के पास सिर्फ 0.497 हेक्टेयर जमीन है और उस पर उसे सितंबर 2021 से पहले 10 हजार रुपए पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में मिला करते थे. लेकिन उसके हिस्से की इस छोटी सी राशि को भी हड़पने के लिए भ्रष्ट सरकारी अधिकारियों ने किसान को सरकारी दस्तावेजों में मृत घोषित कर दिया, जिससे उसकी यह सम्मान निधि रोक दी गई. किसान का नाम भोजराज मेवाड़ा है जो शाजापुर जिले के शुजालपुर तहसील के ग्राम कोहिलया का रहने वाला है. किसान अपनी परेशानी को लेकर मंगलवार को कलेक्टर की जन सुनवाई में पहुंचा और सिर्फ एक ही बात बोली, ‘डीएम साहब मैं अभी जिंदा हूं’.

कलेक्टर किशोर कन्याल ने किसान की यह बात सुनकर चौक गए. कलेक्टर ने किसान भोजराज मेवाड़ा को पूरा मामला बताने को कहा तब भोजराज ने बताया कि वह जिंदा है लेकिन सरकारी कागजों में उसे मरा हुआ घोषित कर दिया है. मैं हर जगह अपना आधार कार्ड लेकर जाता हूं लेकिन कलेक्ट्रेट के अधिकारी मेरे आधार कार्ड को देखकर बोलते हैं कि आधार कार्ड वाला इंसान मर चुका है. जब मैं कहता हूं कि आधार कार्ड वाला यह आदमी आपके सामने जिंदा खड़ा है तो वे कहते हैं कि ‘क्या सबूत है कि तुम जिंदा हो’.

कलेक्टर किशोर कन्याल इस लापरवाही की बात सुनकर हैरान रह गए. कलेक्टर ने कहा कि तुमको किसी को जिंदा होने का सबूत देने की जरूरत नहीं है. आप अपना आवेदन दीजिए, हम पूरे मामले की जांच करा लेते हैं. इसके बाद किसान ने कलेक्टर किशोर कन्याल को अपने सारे दस्तावेज और जांच कराने का आवेदन दिया.

तहसीलदार को कई बार आवेदन दिया, लेकिन सुना तक नहीं गया
किसान भोजराज मेवाड़ा ने कलेक्टर को बताया कि वह कोई पहली बार अपनी परेशानी लेकर सरकारी अधिकारियों के पास नहीं आया है. वह कई बार आ चुका है. कई बार स्थानीय तहसीलदार को अपनी यह परेशानी बताई लेकिन किसी ने उसको सुना तक नहीं. किसान ने बताया कि वह दर-दर सरकारी अधिकारियों के कार्यालय के चक्कर लगा रहा है कि कोई तो उसे जिंदा माने. कलेक्टर ने अब पूरे मामले की जांच के लिए जिले के एसएलआर को निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ेंउज्जैन के ‘बाटिक प्रिंट’ को मिला GI टैग, सीएम शिवराज ने ट्वीट कर जताई खुशी

MP के घर-घर से मंगाई जाएगी ईंट, ऐसा दिव्य-भव्य होगा सलकनपुर देवी लोक जिस महाकाल लोक में खर्च हुए 856 करोड़, वहां आंधी ने मचाई तबाही Vindhya Expressway से मिलेगी विंध्य के विकास को रफ्तार, जानें …ताकि कूनो में बची रहे चीतों की जान, लोग अब ‘ऊपर वाले’ की शरण में नए संसद भवन में दिखेगी इंदौर के कलाकार की चित्रकारी, देखें MP से है मशहूर सेलिब्रिटीज का कनेक्शन, जानें कौन किस शहर से है? मादा चीता को तलाशने निकली वन अमले पर चली गोलियां, 4 हुए घायल नए पार्लियामेंट हाउस का है MP से खास कनेक्शन, जानें पूरी कहानी रानी रूपमती और बाज बहादुर की अद्भुत प्रेम कहानी, जानें क्यों रह गई अधूरी? अंतरिक्ष में गूंजेगा ‘जय महाकाल’, बाबा के नाम पर इसराे करेगा ये बड़ा काम इस शादी की सिवनी से US तक चर्चा, पंडित को मिली इतनी दक्षिणा कि.. पिता की बात को बेटे जय ने बनाई ताकत, फिर आई UPSC से ये बड़ी खुशखबरी इस सवाल का जवाब देकर आयशा बनी UPSC की ‘सिकंदर’ कॉमेडी के नए अंदाज में दिखेंगे नवाजुद्दीन, फिल्म पर किया ये खुलासा कॉन्फिडेंस और फोकस से संस्कृति ने पाई बड़ी कामयाबी, जानें सक्सेस मंत्र कांग्रेस की नारी सम्मान योजना, महिलाओं का फायदा या वोट की राजनीति, जानें पत्नी की मोहब्बत में पति ने किया ऐसा काम, हर कोई कर रहा चर्चा MP की ये IFS अफसर चर्चा में, किया ऐसा काम, लोग बोले- बेटी बहादुर है.. बाजीराव की मस्तानी के पिता थे महान प्रतापी राजा, क्या आप जानते हैं? ये है MP का स्विट्जरलैंड, प्राकृतिक नजारे देख दिल हो जाएगा बाग-बाग