mptak
Search Icon

शुक्रवार को होगा भोजशाला का सर्वे, HC की इंदौर बेंच ने दिया था आदेश, मध्यप्रदेश में मची हलचल

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

Dhar Bhojshala
Dhar Bhojshala
social share
google news

Dhar Bhojshala controversy: धार स्थित भोजशाला को लेकर मध्‍य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के फैसले के बाद आर्किलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया का दल शुक्रवार को भोजशाला का सर्वे करेगा. हाईकोर्ट की इंदौर बेंच ने पिछले हफ्ते ही आदेश दिया था कि भोजशाला का एएसआई सर्वे करे. इसे लेकर अब हाईकोर्ट का फैसला सामने आ गया है.

हिंदू संगठनों के मुताबिक धार स्थित कमाल मौलाना मस्जिद दरअसल मां सरस्वती मंदिर भोजशाला है, जिसे सन 1034 में राजा भोज ने संस्कृत की पढ़ाई के लिए बनवाया था. लेकिन बाद में मुगल आक्रांताओं ने उसे तोड़ दिया था. इसी परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण के लिए हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस द्वारा हाईकोर्ट में आवेदन दिया था जिस पर पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट की इंदौर बेंच ने एएसआई को वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने का आदेश दिया है.

ASI ने अब सर्वे से पहले धार प्रशासन, एसपी से पर्याप्त सुरक्षा बल उपलब्ध कराने को कहा है ताकि सर्वे का काम ना रुके.आपको बता दें कि अयोध्या के बाद हिंदू संगठनों द्वारा काशी के विश्वनाथ मंदिर, मथुरा में श्रीकृष्ण जन्भूमि मंदिर और धार की भोजशाला को वापस मंदिर बनाने के लिए अलग-अलग कोर्ट में कानूनी लड़ाई लड़ी जा रही है. हिंदू संगठन लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि भोजशाला परिसर में नमाज बंद की जाए और सरस्वती देवी की प्रतिमा स्थापित कर इस परिसर का इस्तेमाल मंदिर की तरह किया जाए.

कब से चल रहा है भोजशाला विवाद

आपको बता दें कि धार का भोजशाला विवाद कोई नया नहीं है. हर बसंत पंचमी के आते ही यह विवाद मीडिया की सुर्खियां बन जाता है. यहां कई बार सांप्रदायिक माहौल बिगड़ा है और दो समुदायों के लोगों के बीच तनाव की स्थिति भी निर्मित हुई है. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT