अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

कान्हा टाइगर रिजर्व में पहली बार; अपने 5 शावकों के साथ चहलकदमी करती नजर आई बाघिन DJ

Kanha Tiger Reserve: मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध कान्हा टाइगर रिज़र्व में बाघ शावकों की किलकारियां गूंज रही हैं. यूं तो देशी-विदेशी सैलानी कान्हा टाइगर रिज़र्व एक अदद बाघ को देखने की ख्वाहिश लेकर आते हैं, लेकिन अगर इस दौरान उन्हें बाघ-बाघिन का पूरा कुनबा देखने को मिल जाए तो फिर क्या कहने. ऐसा ही इन […]
Updated At: Jan 30, 2023 17:03 PM
Kanha National Park Tiger State MP Tigress walking with 5 cubs First Time in Kanha tiger reserve
फोटो: सैयद जावेद अली, एमपी तक.

Kanha Tiger Reserve: मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध कान्हा टाइगर रिज़र्व में बाघ शावकों की किलकारियां गूंज रही हैं. यूं तो देशी-विदेशी सैलानी कान्हा टाइगर रिज़र्व एक अदद बाघ को देखने की ख्वाहिश लेकर आते हैं, लेकिन अगर इस दौरान उन्हें बाघ-बाघिन का पूरा कुनबा देखने को मिल जाए तो फिर क्या कहने. ऐसा ही इन दिनों कान्हा टाइगर रिजर्व पहुंचे सैलानियों के साथ हो रहा है. उन्हें बाघ के साथ-साथ बाघिन की अपने शावकों के साथ नज़र आ रही है. पर्यटक इन पलों को अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं.

कान्हा टाइगर रिजर्व के इतिहास में पहली बार किसी बाघिन को 5 शावकों के साथ स्पॉट किया गया है. इसे आधिकारिक रूप से पार्क प्रबंधन टी-27 के रूप जानता है, लेकिन इस बाघिन को ‘धवाझंडी फीमेल’ या DJ कहकर भी पुकारा जाता है. कान्हा टाइगर रिज़र्व की डिप्टी डायरेक्टर ऋषिभा सिंह नेताम ने बताया कि इसे पहली बार दिसंबर 2022 में देखा गया था.  यह अपने शावकों को बाहर नहीं निकालती थी. पिछले 2-3 दिनों से अपने शावकों के साथ पर्यटकों को दिखाई दे रही है.

पहली बार है जब कान्हा में किसी बाघिन ने 5 शावकों को जन्म दिया है. पार्क प्रबंधन को उम्मीद है कि सभी बच्चे सर्वाइव करेंगे, जो कान्हा के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी. फ़िलहाल कान्हा में 1 माह से 8 माह तक के करीब 25 बाघ शावक मौजूद हैं.

बाघिन को हम धवाझंडी फीमेल या डीजे बुलाते हैं: डिप्टी डायरेक्टर
कान्हा टाइगर रिज़र्व, मंडला की डिप्टी डायरेक्टर ऋषिभा सिंह नेताम ने बताया कि जो वीडियो सामने आया है, यह परसों का है. इसमें धवाझंडी फीमेल जिसको हम प्यार से DJ बोलते हैं. जो हमारी टाईग्रेस है. उसके साथ 5 बच्चे दिखाई दिए हैं. इनकी उम्र 2 से 3 महीने की है. यह पहली बार हमें दिसंबर के महीने में दिखे थे, जब उसने पहली बार शावकों को बाहर निकाला था. उस समय वह ज्यादा नहीं निकलती थी. पिछले दो-तीन दिनों से पर्यटकों को ज्यादा दर्शन हो रहे हैं.

कान्हा टाइगर रिजर्व के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है: ऋषिभा सिंह
डिप्टी डायरेक्टर ऋषिभा सिंह ने कहा, “डीजे अब उन्हें बाहर निकाल रही है और शावक उसके आसपास खेलकूद भी रहे हैं. अब तक जो जानकारी हमारे पास है. टाइगर रिजर्व के इतिहास में पहली बार है, जबकि बाघिन ने पांच शावकों को जन्म दिया है. बाघिन को औसतन 3-4 शावक होते हैं. लेकिन पहली बार ऐसा है कि 5 कब्स दिए हैं और हम उम्मीद करते हैं कि पांचों सरवाइव करेंगे. यह हमारे लिए बहुत बड़ी अचीवमेंट होगी. इस सीजन में हमारे स्टाफ ने जो पेट्रोलिंग करते हैं और जो साइन मिलते हैं उसके अनुसार कोर और बफर मिलाकर करीब 25  बाघ शावक हैं. इनकी उम्र करीब 1 माह से 8 माह तक की है.”

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में